Thursday, May 23, 2024
Homeविविध विषयअन्यराजस्व, रोजगार, निवेश - सब करेंगे दोगुना… ताइवान की जिस कंपनी का भारत में...

राजस्व, रोजगार, निवेश – सब करेंगे दोगुना… ताइवान की जिस कंपनी का भारत में 1000 करोड़ का कारोबार, उसने कहा – PM मोदी के अगले जन्मदिन पर देंगे और बड़ा तोहफा

फॉक्सकॉन के चेयरमैन लियू यंग-वे ने इस साल अगस्त में कहा था कि भारत में काफी संभावनाएँ हैं। उन्होंने कहा था, "कई अरब डॉलर का निवेश केवल एक शुरुआत है।"

ताइवान से चीन की नहीं पटती है, लेकिन ताइवान भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का मुरीद है। अब वहाँ की कंपनी फॉक्सकॉन (Foxconn) इंडिया ने भारत में अपना निवेश दोगुना करने का ऐलान किया है। शनिवार (17 सितंबर, 2023) को ताइवान की अनुबंध निर्माण कंपनी फॉक्सकॉन के भारत प्रतिनिधि वी ली ने एक लिंक्डइन पोस्ट में इसकी जानकारी दी।

इस पोस्ट में उन्होंने पीएम मोदी को उनके 73वें जन्मदिन की शुभकामनाएँ दीं। ली ने कहा कि कंपनी अगले साल भारत में अपने निवेश और रोजगार को दोगुना करने की योजना बना रही है। उन्होंने पुष्टि की कि कंपनी आने वाले साल के अंदर वर्कफोर्स को दोगुना करने, प्रत्यक्ष विदेशी निवेश (FDI) बढ़ाने के साथ ही भारत में अपने पूरे कारोबार का संचालन बढ़ाने की योजना बना रही है।

दूसरे जन्मदिन पर तोहफे के लिए करेंगे कड़ी मेहनत

पोस्ट में ली ने कहा, “आपके (पीएम मोदी) नेतृत्व में, फॉक्सकॉन भारत में सही तरीके से और तेजी से विकसित हुआ है। हम भारत में रोजगार, FDI और व्यापार के आकार को दोगुना करने का लक्ष्य रखते हुए, आपको अगले साल आपके जन्मदिन पर एक बड़ा तोहफा देने के लिए कड़ी मेहनत करेंगे।

संचार, इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने एक्स (पूर्व में ट्विटर) पर वी ली की पोस्ट का एक स्क्रीनशॉट साझा किया। उन्होंने कहा कि भारत सरकार फॉक्सकॉन की भारत में विस्तार की योजनाओं का समर्थन और सुविधा देने के लिए पूरी तरह से प्रतिबद्ध है।

यह ऐलान ऐसे वक्त में हुआ है जब फॉक्सकॉन ने देश में, खासकर दक्षिणी राज्यों में काफी निवेश किया है। कंपनी ग्लोबल मैन्युफैक्चरिंग हब बनने की दिशा में भारत के सफर में अहम भूमिका निभाएगी। फॉक्सकॉन की तमिलनाडु में एक आईफोन (iPhone) फैक्ट्री है। इसमें 40,000 लोग काम करते हैं।

कर्नाटक सरकार ने अगस्त 2023 में कहा था कि फॉक्सकॉन राज्य में आईफ़ोन और चिप बनाने वाले उपकरणों के लिए केसिंग कॉम्पोनेंट बनाने के लिए दो प्रोजेक्ट्स में 600 मिलियन अमेरिकी डॉलर यानी 3360 करोड़ रुपए का निवेश करने की योजना बना रही थी। वहीं फॉक्सकॉन के चेयरमैन लियू यंग-वे ने इस साल अगस्त में कहा था कि भारत में काफी संभावनाएँ हैं। उन्होंने कहा था, “कई अरब डॉलर का निवेश केवल एक शुरुआत है।”

कंपनी ने तमिलनाडु में चेन्नई के पास कांसीपुरम जिले में एक कॉम्पलेक्स बनाने के लिए 1600 करोड़ रुपए, यानी 194 मिलियन अमरीकी डॉलर का निवेश करने की भी योजना बनाई है। इसके अलावा ये ताइवानी कंपनी भारत में गुजरात में सेमीकंडक्टर मैन्युफैक्चरिंग फैसेलिटी देने पर ध्यान केंद्रित करते हुए विकल्प तलाश रही है।

यह देश की इलेक्ट्रॉनिक मैन्युफैक्चरिंग क्षमताओं को काफी हद तक बढ़ाएगा। देश में इस ताइवानी कंपनी के किए जाने वाले निवेश से पता चलता है कि कंपनी को भारत की विकास क्षमता पर भरोसा है और वह रोजगार और तकनीकी प्रगति में सुधार में महत्वपूर्ण योगदान देगी। भारत में फॉक्सकॉन कंपनी ने रोजगार, FDI और कारोबार दोगुना करने का लक्ष्य तय किया है। हालाँकि, कंपनी का कारोबारी राजस्व दोगुना करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है, लेकिन अन्य 2 लक्ष्यों को हासिल करना मुश्किल नहीं है। हाल ही में फॉक्सकॉन ने जानकारी दी थी कि उसका भारतीय कारोबार 10 अरब डॉलर को पार कर चुका है।

भारत में 2 प्रमुख कंपनियों हॉन हई प्रेसीजन और भारत एफआईएच के जरिये यह समूह काम करता है। हॉन हई प्रेसीजन खास तौर पर ऐपल के लिए फोन तैयार करती है। वहीं भारत एफआईएच गैर-एप्पल कंपनियों के लिए इलेक्ट्रॉनिक प्रोडक्ट्स बनाती है।

विश्लेषकों के मुताबिक, प्रमुख आईफोन एसेंबलर के तौर पर फॉक्सकॉन ने भारत में करीब 4 अरब डॉलर मूल्य के फोन की एसेंबलिंग की है। एसऐंडपी ग्लोबल का अनुमान है कि समूह का निर्यात वित्त वर्ष 2023 में 2.07 अरब डॉलर रहेगा। ये खास तौर पर आईफोन से जुड़ा होगा।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

OBC में घुसा दी 77 मुस्लिम जाति, अब आरक्षण रद्द करने के फैसले को बता रहीं ‘BJP का आदेश’: जानिए क्यों ममता बनर्जी कह...

कुल 77 मुस्लिम जातियों को मिला OBC का दर्जा रद्द किया गया है। ममता बनर्जी ने इसे 'BJP का आदेश' बताते हुए 'OBC आरक्षण' जारी रहेगा।

क्या सोने की तस्करी में हुई MP अनवारुल अजीम की हत्या? बांग्लादेश पुलिस का दावा- दोस्त ने ही मरवाया, कोलकाता की फ्लैट में आई...

बांग्लादेश के सांसद अनवारुल अजीम की कोलकाता में हत्या उन्हीं के एक पुराने दोस्त अख्तरुज्ज्मान ने करवाई थी, वह अमेरिकी-बांग्लादेशी नागरिक है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -