Thursday, July 18, 2024
Homeविविध विषयअन्यलौट रही है अर्थव्यवस्था की तेज़ी, सरकार द्वारा लिए गए फैसले होंगे बेहद प्रभावी:...

लौट रही है अर्थव्यवस्था की तेज़ी, सरकार द्वारा लिए गए फैसले होंगे बेहद प्रभावी: मुकेश अम्बानी

"नई-नई टेक्नोलॉजी के आने से दुनिया प्रतिदिन बदल रही है, इसी से दुनिया की अर्थव्यवस्था का स्वरूप बदल रहा है, जो भले ही अनिश्चितता लाए मगर साथ ही साथ यह नए अवसर भी लेकर आती है।"

रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अम्बानी ने मंगलवार को सऊदी अरब में आयोजित एक कार्यक्रम में कहा कि भारतीय अर्थव्यवस्था में आई मंदी अस्थाई है और सरकार द्वारा लिए जा रहे फैसले आने वाले वक़्त में इसके प्रभावों को पूरी तरह से पलट देंगे। सऊदी अरब के निवेश कार्यक्रम के मंच से बोलते हुए कारोबारी मुकेश अम्बानी ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में सरकार द्वारा लिए गए फैसलों पर भरोसा जताते हुए कहा कि पिछले कुछ महीनों में जो कदम भारत की सरकार ने उठाए हैं, आने वाले समय में उनसे अर्थव्यवस्था में बड़ा सुधार देखने को मिलेगा। अम्बानी ने कहा

“नई-नई टेक्नोलॉजी के आने से दुनिया प्रतिदिन बदल रही है, इसी से दुनिया की अर्थव्यवस्था का स्वरूप बदल रहा है, जो भले ही अनिश्चितता लाए मगर साथ ही साथ यह नए अवसर भी लेकर आती है।”

भारत में निवेश करने वाले एक कारोबारी के नाते मुकेश अम्बानी ने विश्वास दिलाया कि भारतीय अर्थव्यवस्था में आ रही मंदी का असर आने वाली तिमाही में धीरे-धीरे कम होता दिखेगा। वे बोले कि पिछले 2-3 सालों में बड़े बदलाव हुए हैं। अम्बानी ने बताया कि पिछली पाँच तिमाही के दौरान अर्थव्यवस्था में गिरावट आई है। सरकार ने पिछले कुछ महीनों मे एहतियात के लिए कई ऐसे नियम बनाए हैं, जिनसे आर्थिक सुधार को बल मिल सकेगा। गौरतलब है कि मुकेश अम्बानी की रिलायंस इंडस्ट्रीज और सऊदी आर्मको के बीच इन दिनों 20 प्रतिशत शेयर्स की बिक्री पर बातचीत चल रही है, जिसकी अनुमानित कीमत तकरीबन 15 बिलियन यूएस डॉलर बताई जा रही है।

बता दें कि इस दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी सऊदी अरब के इस कार्यक्रम में मुख्य वक्ता के तौर पर मौजूद थे। पीएम मोदी ने निवेशकों की मदद का वादा करते हुए कहा कि राजनीतिक स्थिरता, बड़े स्तर और बड़े बाज़ार में नीतियों की स्थिरता वाले भारत में निवेश करना, निवेशकों के लिए हितकर साबित होगा। पीएम मोदी ने बताया कि पाँच ट्रिलियन डॉलर वाली इकॉनमी का रास्ता तैयार है। उन्होंने कहा कि सरकार ने कई बड़े बदलाव किए हैं जोकि आने वाले समय विकास को गति देंगे। इस दौरान मोदी ने वर्ल्ड बैंक के ‘ईज़ ऑफ़ डूइंग बिज़नेस’ में भारत के योगदान का भी ज़िक्र किया।

बता दें कि पीएम मोदी इस कार्यक्रम में बतौर मुख्य-वक्ता सऊदी अरब के दो दिवसीय दौरे पर पहुँचे थे। इस कार्यक्रम में दुनिया भर के कई उद्योगपति भी शामिल हुए थे। इस दौरान पीएम ने अपने संबोधन में खाड़ी देशों के नेताओं के साथ द्विपक्षीय वार्ता भी की। इसके बाद भारत और सऊदी के बीच रूपे कार्ड को लेकर एमओयू पर भी दस्तखत किया गया, जिसके बाद बहरीन और संयुक्त अरब अमीरात के बाद भारत के रूपे कार्ड को डिजिटल पेमेंट की मान्यता देने वाला सऊदी तीसरा खाड़ी देश हो जाएगा।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट कर बताया, “द्विपक्षीय बातचीत में एक उल्लेखनीय अध्याय जुड़ गया। भारत और सऊदी के संबंधों को एक नई पहचान मिली है, दोनों देशों के आपसी रिश्तों को उज्जवल भविष्य की दिशा देकर पीएम मोदी रियाद से विदा हुए।”

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

काँवड़ यात्रा पर किसी भी हमले के लिए मोहम्मद जुबैर होगा जिम्मेदार: यशवीर महाराज ने ‘सेकुलर’-इस्लामी रुदालियों पर बोला हमला, ढाबों मालिकों की सूची...

स्वामी यशवीर महाराज ने 18 जुलाई 2024 को एक वीडियो बयान जारी कर इस्लामिक कट्टरपंथियों और तथाकथित 'सेकुलरों' को आड़े हाथों लिया है।

3 आतंकियों को घर में रखा, खाना-पानी दिया, Wi-Fi से पाकिस्तान करवाई बात: शौकत अली हुआ गिरफ्तार, हमलों के बाद OGW नेटवर्क पर डोडा...

शौकत अली पर आरोप है कि उसने सेना के जवानों पर हमला करने वाले आतंकियों को कुछ दिन अपने घर में रखा था और वाई-फाई भी दिया था।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -