Thursday, June 20, 2024
Homeविविध विषयअन्यवर्ल्ड कप के मैच में काली पट्टी बाँध कर क्यों उतरी टीम इंडिया? जानिए...

वर्ल्ड कप के मैच में काली पट्टी बाँध कर क्यों उतरी टीम इंडिया? जानिए इंग्लैंड के खिलाफ ब्लैक आर्म बैंड में क्यों दिखे रोहित-कोहली समेत सभी खिलाड़ी

उन्होंने मात्र 6 रन देकर एक विकेट भी झटका था। ईस्ट अफ्रीका के खिलाफ 1975 के वर्ल्ड कप में ये मैच हुआ था, जिसमें विरोधी टीम मात्र 120 के स्कोर पर सिमट गई थी।

टीम इंडिया ICC वनडे क्रिकेट वर्ल्ड कप 2023 में रविवार (29 अक्टूबर, 2023) को इंग्लैंड के खिलाफ लीग मैच खेल रही है। इस दौरान भारतीय क्रिकेटरों को अपनी बाँह पर काली पट्टी बाँध कर खेलते हुए देखा गया। सोशल मीडिया पर कई लोग इसके बाद सवाल पूछने लगे कि आखिर भारतीय खिलाड़ी इस मैच में काली पट्टी बाँध कर क्यों खेल रहे हैं। बता दें कि किसी दुःख के मौके पर या पीड़ितों के समर्थन में अक्सर खिलाड़ी ऐसा करते रहे हैं।

असल में रोहित शर्मा एन्ड कंपनी के खिलाड़ी अपनी बाँह पर काली पट्टी बाँध कर इसीलिए खेल रहे हैं क्योंकि हाल ही में भारतीय क्रिकेट टीम के पूर्व कप्तान बिशन सिंह बेदी का निधन हुआ है। बिशन सिंह बेदी भारत के दिग्गज स्पिन गेंदबाज हुआ करते थे, जिन्होंने 77 वर्ष की उम्र में सोमवार (23 अक्टूबर, 2023) को अंतिम साँस ली। भारत के लिए 67 टेस्ट मैच खेलते हुए 1967 से लेकर 1979 तक बिशन सिंह बेदी ने 266 विकेट लिया था।

भारत ने जब पहली बार वनडे में जीत दर्ज की थी, उसमें बिशन सिंह बेदी का अहम रोल था। उन्होंने उस मैच में 12 ओवर फेंका था, जिसमें से 8 तो मेडेन ओवर थे। साथ ही उन्होंने मात्र 6 रन देकर एक विकेट भी झटका था। ईस्ट अफ्रीका के खिलाफ 1975 के वर्ल्ड कप में ये मैच हुआ था, जिसमें विरोधी टीम मात्र 120 के स्कोर पर सिमट गई थी। अमृतसर में जन्मे बिशन सिंह बेदी फर्स्ट क्लास क्रिकेट में अब भी सबसे ज़्यादा विकेट लेने वाले भारतीय गेंदबाज हैं।

उन्होंने इस फॉर्मेट में 370 मैचों में 1560 विकेट झटके हैं। उन्होंने दिल्ली की तरफ से घरेलू क्रिकेट में पदार्पण किया था। इतना ही नहीं, इंग्लिश काउंटी क्रिकेट में भी उन्होंने लोहा मनवाया था और नॉर्थहैम्पटनशायर की तरफ से 102 मैचों में 1972-77 के बीच 434 विकेट झटके थे। अब भारतीय क्रिकेट टीम उन्हें श्रद्धांजलि दे रही है। BCCI ने भी मैच से पहले इसकी जानकारी दी कि खिलाड़ी ब्लैक आर्म बैंड पहन कर खेलेंगे। बिशन सिंह बेदी निधन से पहले बीमार चल रहे थे।

इसी तरह जब महान गायिका लता मंगेशकर का निधन हुआ था, तब भी टीम इंडिया नरेंद्र मोदी स्टेडियम में वेस्टइंडीज के खिलाफ काली पट्टी बाँध कर खेलने उतरी थी।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

चोर औरंगजेब की पिटाई को इस्लामी कट्टरपंथी बता रहे ‘मुस्लिम को हिंदू भीड़ ने मार डाला’, अलीगढ़ मामले में पुलिस ने बताई सच्चाई

अलीगढ़ में 'औरंगजेब' की हत्या के मामले में पुलिस ने बताया कि वो एक हिंदू के घर में चोरी करने के इरादे से घुसा था, वहीं पुलिस ने उसे पकड़ा।

‘फूफा ने कहा कोटा से आ जाओ सेटिंग हो चुकी है’: NEET पेपर लीक में अनुराग यादव का कबूलनामा, कहा- परीक्षा से एक रात...

अनुराग यादव का इकबालिया बयान भी सामने आ गया है। अनुराग यादव ने अपने बयान में कहा है, उसे एक रात पहले ही प्रश्नपत्र मिल गया था।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -