Sunday, May 26, 2024
Homeविविध विषयविज्ञान और प्रौद्योगिकीदलेर मेहंदी ने Metaverse में खरीदी जमीन, नाम दिया- बल्ले बल्ले लैंड: जानिए आप...

दलेर मेहंदी ने Metaverse में खरीदी जमीन, नाम दिया- बल्ले बल्ले लैंड: जानिए आप कैसे इस दुनिया में बना सकते हैं प्रॉपर्टी

भारत में मेटावर्स काफी लोकप्रिय हो रहा है। इस साल फरवरी में तमिलनाडु के एक कपल दिनेश एसपी और जनगानंदिनी रामास्वामी ने शिवलिंगपुरम गाँव में पहली बार Metaverse यानी वर्चुअल दुनिया के जरिए शादी की थी।

बॉलीवुड और पंजाबी सिंगर दलेर मेहंदी (Daler Mehndi) मेटावर्स वर्चुअल वर्ल्ड में रियल एस्टेट प्रॉपर्टी खरीदने को लेकर चर्चा में हैं। वे मेटावर्स में प्रॉपर्टी खरीदने वाले पहले भारतीय हैं। दलेर ने मेटावर्स में जो जमीन खरीदी है, उसका नाम ‘बल्ले बल्ले लैंड’ रखा है। हालाँकि, उन्होंने यह जमीन कितने में खरीदी है, इसका खुलासा नहीं किया है। गणतंत्र दिवस 2022 पर पहली बार मेटावर्स (Metaverse) लाइव कॉन्सर्ट में परफॉर्म करने के बाद सिंगर दलेर मेहंदी इस प्रॉपर्टी डील के बाद अमेरिकी रैपर ट्रैविस स्कॉट, जस्टिन बीबर, मार्शमैलो और एरियाना ग्रांडे जैसे दिग्गज गायकों के क्लब में शामिल हो गए हैं।

क्या है मेटावर्स

मेटावर्स एक वर्चुअल दुनिया है, जहाँ आप वर्चुअली एंट्री करते हैं। इस दौरान आपको ऐसा लगता है कि आप फिजिकली उस जगह पर मौजूद हैं। आसान शब्दों में कहें तो Metaverse एक आभासी दुनिया है, जहाँ आपकी एक अलग पहचान होती है। इस वर्चुअल दुनिया में आप घूमने-फिरने के अलावा अपने दोस्तों के साथ मिल सकते हैं और पार्टी भी कर सकते हैं। Metaverse में एक साथ कई तकनीकों का उपयोग किया जाता है। इसमें ऑगमेंटेड रियलिटी, वर्चुअल रियलिटी, मशीन लर्निंग, ब्लॉकचेन टेक्नोलॉजी और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जैसी तकनीक शामिल हैं।

भारत में भी हो रहा लोकप्रिय

भारत में मेटावर्स काफी लोकप्रिय हो रहा है। इस साल फरवरी में तमिलनाडु के एक कपल दिनेश एसपी और जनगानंदिनी रामास्वामी ने शिवलिंगपुरम गाँव में पहली बार Metaverse यानी वर्चुअल दुनिया के जरिए शादी की थी। इस कपल की शादी में हजारों लोग शामिल हुए थे। इसमें दुल्हन के दिवंगत पिता का भी वर्चुअल अवतार मौजूद था। 

Metaverse में आम लोग भी कर सकते हैं एंट्री

इस वर्चुअल दुनिया में क्या कोई आम आदमी भी एंट्री कर सकता है? इसका जवाब है- हाँ। इसके लिए आपको सबसे पहले वेबसाइट https://decentraland.org/ पर जाकर अपना एक अवतार क्रिएट करना होगा। इस अवतार को आप कोई भी नाम और वेशभूषा दे सकते हैं। इसके बाद Metaverse की दुनिया में आपको इसी अवतार के नाम से जाना जाएगा। इस वर्चुअल दुनिया में आप जमीन और फ्लैट्स भी खरीद सकते हैं, क्योंकि यहाँ कई रियल स्टेट्स कंपनियाँ जमीन तैयारी कर रही हैं। इसके अलावा आप यहाँ किसी इवेंट या पार्टी में भी एंट्री कर सकते हैं।

बता दें कि Metaverse में जाने के लिए आप Decentraland के अलावा The Sandbox और फेसबुक का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। Facebook से पहले साल 2017 में Decentraland नामक स्टार्टअप ने इस कॉन्सेप्ट की शु​रुआत की थी, जिसके बाद आज कई कंपनियाँ Metaverse तकनीक बाजार में उतार चुकी हैं।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

सेलिब्रिटियों का ‘तलाक’ बिगाड़े न समाज के हालात… इन्फ्लुएंस होने से पहले भारतीयों को सोचने की क्यों है जरूरत

सेलिब्रिटियों के तलाकों पर होती चर्चा बताती है कि हमारे समाज पर ऐसी खबरों का असर हो रहा है और लोग इन फैसलों से इन्फ्लुएंस होकर अपनी जिंदगी भी उनसे जोड़ने लगे हैं।

35 साल बाद कश्मीर के अनंतनाग में टूटा वोटिंग का रिकॉर्ड: जानें कितने मतदाताओं ने आकर डाले वोट, 58 सीटों का भी ब्यौरा

छठे चरण में बंगाल में सबसे अधिक, जबकि जम्मू कश्मीर में सबसे कम मतदान का प्रतिशत रहा, लेकिन अनंतनाग में पिछले 35 साल का रिकॉर्ड टूटा।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -