Sunday, September 25, 2022
Homeदेश-समाजअगस्ता वेस्टलैंड: 'सह-आरोपी' गौतम खेतान कालेधन और मनी लॉन्ड्रिंग में गिरफ़्तार

अगस्ता वेस्टलैंड: ‘सह-आरोपी’ गौतम खेतान कालेधन और मनी लॉन्ड्रिंग में गिरफ़्तार

गौतम के नाम का खुलासा अगस्ता वेस्टलैंड मामले में बिचौलिया क्रिश्चियन मिशेल से पूछताछ के दौरान हुई। मिशेल ने ही ईडी को खेतान के कालेधन के बारे में जानकारी दी है।

अगस्ता वेस्टलैड घोटाले में सह-आरोपी वकील गौतम खेतान को कालेधन और मनी लॉन्ड्रिंग के मामले प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) ने गिरफ़्तार किया है। गौतम को ब्लैकमनी एक्ट के तहत गिरफ़्तार किया गया। खेतान पर कानून का उल्लंघन करते हुए विदेशी खाते चलाने का आरोप है। कल खेतान को दिल्ली के पटियाला हाउस कोर्ट में पेश किया जाएगा। बता दें कि काले धन के मामले में ही खेतान के ठिकानों पर पिछले हफ़्ते भी आयकर विभाग ने छापेमारी कर कार्रवाई की थी।

सीबीआई और ईडी की चार्जशीट में दर्ज है गौतम का नाम

बताया जा रहा है कि गौतम के नाम का खुलासा अगस्ता वेस्टलैंड मामले में बिचौलिया क्रिश्चियन मिशेल से पूछताछ के दौरान हुई। मिशेल ने ही ईडी को खेतान के कालेधन के बारे में जानकारी दी है। बता दें कि कॉन्ग्रेस के कार्यकाल में हुए अगस्ता वेस्टलैंड वीवीआइपी चॉपर घोटाले में भी खेतान का नाम सीबीआइ और ईडी की चार्जशीट में शामिल है।

इससे पहले भी अगस्ता मामले में सितंबर 2014, और दिसंबर 2016 में खेतान को गिरफ़्तार किया गया था। लेकिन, दोनों बार वो जमानत पर छूट गया था। खेतान की गिरफ़्तारी पर ईडी ने जानकारी दी है कि आयकर कानून का उल्लंघन करने के चलते खेतान पर ब्लैक मनी एक्ट के तहत शिकायत दर्ज करते हुए कालेधन के मामले में गिरफ़्तार किया गया है।

वहीं रिपोर्ट की मानें तो आयकर विभाग द्वारा कालाधन एवं कराधान अधिनियम 2015 की धारा 51 के तहत उसके ख़िलाफ़ एक मामला दर्ज किए जाने के आधार पर ईडी ने पीएमएलए के तहत एक नया आपराधिक मामला दर्ज किया है।

अगस्ता-वेस्टलैंड मामला क्या है?

भारतीय वायुसेना के लिए 12 वीवीआईपी हेलि‍कॉप्टरों की खरीद के लिए इटली की कंपनी अगस्ता-वेस्टलैंड के साथ साल 2010 में करार किया गया था। 3,600 करोड़ रुपये के करार को जनवरी 2014 में भारत सरकार ने रद्द कर दिया। जानकारी के लिए बता दें कि इस करार में 360 करोड़ रुपये के कमीशन के भुगतान का आरोप लगा था। इटली की कंपनी और सरकार के बीच के इस करार में कमीशन की ख़बर सामने आते ही 12 एडब्ल्यू-101 वीवीआईपी हेलीकॉप्टरों की सप्लाई पर सरकार ने फ़रवरी 2013 में रोक लगा दी थी।  

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

CM धामी ने अंकिता भंडारी के पिता से की बात, आरोपित के भाई-पिता को BJP से निकाला: पीड़िता पर देह-व्यापार का था दबाव, लोगों...

आरोपितों से पूछताछ के बाद DGP अशोक कुमार ने खुलासा किया है कि अंकिता भंडारी पर रिजॉर्ट में 'स्पेशल सर्विस' देने के लिए दबाव बनाया जा रहा था।

भगवान श्रीराम की नगरी में लता मंगेशकर के नाम पर चौराहा, जयंती पर CM योगी करेंगे उद्घाटन: पद्मश्री कलाकार ने बनाया 14 टन का...

अयोध्या का मुख्य प्रवेश द्वार नया घाट चौराहे को अब लता मंगेशकर चौराहे के नाम जाना जाएगा। CM योगी करेंगे उद्घाटन। 10 फुट ऊँची वॉल आर्ट भी।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
223,954FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe