Friday, July 19, 2024
Homeदेश-समाजगुजरात को ₹1000 करोड़ का राहत पैकेज: पीएम मोदी ने Tauktae से नुकसान का...

गुजरात को ₹1000 करोड़ का राहत पैकेज: पीएम मोदी ने Tauktae से नुकसान का लिया जायजा

भयंकर चक्रवाती तूफान Tauktae से अब तक गुजरात में 13 और देश भर में मरने वालों की संख्या 45 हो गई है।

चक्रवाती तूफान Tauktae की वजह से गुजरात, दमन-दीव में भारी नुकसान हुआ। इस नुकसान का जायजा लेने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बुधवार (मई 19, 2021) को गुजरात, दमन और दीव के दौरे पर पहुँचे। पीएम मोदी सबसे पहले भावनगर पहुँचे। यहाँ उन्होंने चक्रवाती तूफान Tauktae से प्रभावित क्षेत्रों का हवाई निरीक्षण किया। 

पीएम मोदी ने गुजरात को दिया एक हजार करोड़ का राहत पैकेज

पीएम मोदी ने गुजरात में राहत कार्यों के लिए एक हजार करोड़ रुपये की वित्तीय सहायता की घोषणा की। पीएमओ बताया कि गुजरात में नुकसान के आकलन के लिए केंद्र सरकार एक अंतर-मत्रीय दल को यहां तैनात करेगी।

साथ ही केंद्र सरकार ने देश भर में तूफान Tauktae के चलते जान गंवाने वालों के परिजनों को को दो-दो लाख रुपये का मुआवजा और घायलों को 50 हजार रुपये का मुआवजा देने का ऐलान किया। इस भयंकर चक्रवाती तूफान से अब तक गुजरात में 13 और देश भर में मरने वालों की संख्या 45 हो गई है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को ऊना, दीव, जाफराबाद और महुवा इलाके का हवाई दौरा किया और चक्रवाती तूफान Tauktae के कारण हुए नुकसान का जायदा लिया। हवाई सर्वे करने के बाद पीएम मोदी की अहमदाबाद में रिव्यू बैठक किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात सीएम विजय रुपाणी की मौजूदगी में चक्रवात Tauktae की स्थिति को लेकर अधिकारियों के साथ एक बैठक की अध्यक्षता की।

गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी के मुताबिक, चक्रवाती तूफान के कारण राज्य में कुल 13 मौतें हुई हैं, 16000 से ज्यादा घरों को नुकसान पहुँचा, 40 हजार से ज्यादा पेड़ और 70 हजार से ज्यादा बिजली के खंभे उखड़ गए जबकि 5951 गाँवों में बिजली चली गई। यह राज्य में आया, अब तक का सबसे भयावह चक्रवात बताया जा रहा है। Tauktae के कारण सौराष्ट्र से लेकर उत्तरी गुजरात के तट तक भारी बारिश देखने को मिली और कम से कम 46 तालुका में 100 मिलीमीटर से ज्यादा बारिश हुई जबकि 12 में 150 से 175 मिलीमीटर तक बारिश दर्ज की गई।

चक्रवात Tauktae दोपहर बाद अहमदाबाद जिले की सीमा से लगते हुए उत्तर की तरफ बढ़ गया। इससे पहले और इस दौरान भी यहाँ लगातार भारी बारिश हुई जिससे शहर के कई इलाकों में घुटनों तक जलजमाव हो गया। चक्रवाती तूफान के कारण गुजरात के कई हिस्सों में भारी बारिश हुई और करीब 35 तालुका में एक इंच से ज्यादा बारिश दर्ज की गई।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने कहा कि Tauktae अब कमजोर होकर जैसे-जैसे उत्तर की तरफ बढ़ेगा यह गहरे दबाव में बदल जाएगा।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

पुरी के जगन्नाथ मंदिर का 46 साल बाद खुला रत्न भंडार: 7 अलमारी-संदूकों में भरे मिले सोने-चाँदी, जानिए कहाँ से आए इतने रत्न एवं...

ओडिशा के पुरी स्थित महाप्रभु जगन्नाथ मंदिर के भीतरी रत्न भंडार में रखा खजाना गुरुवार (18 जुलाई) को महाराजा गजपति की निगरानी में निकाल गया।

1 साल में बढ़े 80 हजार वोटर, जिनमें 70 हजार का मजहब ‘इस्लाम’, क्या याद है आपको मंगलदोई? डेमोग्राफी चेंज के खिलाफ असम के...

असम के मुख्यमंत्री हिमंता बिस्वा सरमा ने तथ्यों को आधार बनाते हुए चिंता जाहिर की है कि राज्य 2044 नहीं तो 2051 तक मुस्लिम बहुल हो जाएगा।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -