Sunday, June 20, 2021
Home देश-समाज ₹600 करोड़ के टोल और 9300 करोड़ के कर्ज पर संकट: किसान आंदोलन से...

₹600 करोड़ के टोल और 9300 करोड़ के कर्ज पर संकट: किसान आंदोलन से हो रहा भारी नुकसान

"नेशनल हाईवे टोल प्लाज़ा पर 26 जनवरी, 2021 तक लगभग 560 करोड़ का अनुमानित राजस्व नुकसान हुआ है; जिसमें से 410 करोड़ बीओटी रियायतकर्ताओं के लिए अनुमानित है। इसके अलावा इन क्षेत्रों में स्टेट हाईवे प्रोजेक्टों में राजस्व की हानि अलग से हुई होगी।"

केंद्र सरकार द्वारा पारित किए गए तीन कृषि कानूनों के खिलाफ चल रहे किसान आंदोलन के चलते टोल वसूली में लगभग 600 करोड़ रुपए का नुकसान हुआ है। क्रेडिट रेटिंग एजेंसी आईसीआरए लिमिटेड की रिपोर्ट के अनुसार, वाहनों की आवाजाही और टोल को फ्री करने से टोल वसूली पर असर पड़ा है।

आईसीआरए द्वारा शुक्रवार को प्रकाशित एक रिपोर्ट में कहा गया है कि नेशनल हाईवे पर वाहनों की आवाजाही पर लगे प्रतिबंध के कारण टोल प्लाजा को नुकसान होगा। उन्होंने कहा, “पंजाब, हरियाणा और दिल्ली-एनसीआर में नेशनल हाईवे पर स्थित कुल 52 टोल प्लाजा [सार्वजनिक-वित्त पोषित और बीओटी (बिल्ट, ऑपरेट और ट्रांसफ़र)] किसान आंदोलन के चलते प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष तौर पर प्रभावित हुए हैं।”

रिपोर्ट में आगे कहा गया है, “नेशनल हाईवे टोल प्लाज़ा पर 26 जनवरी, 2021 तक लगभग 560 करोड़ का अनुमानित राजस्व नुकसान हुआ है; जिसमें से 410 करोड़ बीओटी रियायतकर्ताओं के लिए अनुमानित है। इसके अलावा इन क्षेत्रों में स्टेट हाईवे प्रोजेक्टों में राजस्व की हानि अलग से हुई होगी।”

हरियाणा, पंजाब और दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में सभी टोल प्लाजा पर वाहनों से कोई टोल वसूली नहीं करने के कारण पिछले साल 12 दिसंबर से टोल प्लाजा को राजस्व नुकसान हुआ है। आईसीआरए लिमिटेड ने बताया कि औसत टोल वसूली, विरोध प्रदर्शन और बाद में मुफ्त वाहनों की आवाजाही से पहले, हर दिन लगभग 7 करोड़ था।

क्रेडिट रेटिंग एजेंसी के अनुमान के मुताबिक, यदि फरवरी तक किसान का विरोध समाप्त हो जाता है, तब भी आंदोलन से प्रभावित राज्य पंजाब, हरियाणा और दिल्ली-एनसीआर क्षेत्र में 2020-2021 में टोल वसूली में करीब 30-35 फीसदी की गिरावट आ सकती है।

Cumulative toll revenue loss from October last year (Graph Courtesy: ICRA Limited)

ICRA Limited ने अपनी रिपोर्ट में जोर देते हुए बताया, “पंजाब, हरियाणा और दिल्ली-एनसीआर में लगभग 50% नेशनल हाइवे टोल प्लाज़ा (52 टोल प्लाज़ा में से 26) बीओटी प्रोजेक्ट्स का गठन करते हैं। इन 11 परियोजनाओं के लिए बकाया कर्ज लगभग 9300 करोड़ रुपए है। इनमें से तीन को आईसीआरए ने रेट किया है। 9300 करोड़ के प्रभावित कर्ज में से 8550 करोड़ का कर्ज डिफ़ॉल्ट रूप से हाई रिस्क पर है। वहीं 750-करोड़ का निवेश ग्रेड में किया गया है और इसमें डिफ़ॉल्ट के मध्यम से कम रिस्क है। ”

Debt at risk for 11 BOT toll plaza projects (Graph Courtesy: ICRA)

क्रेडिट रेटिंग एजेंसी ने आगे कहा, “24 घंटे की निरंतर अवधि के लिए टोल एकत्र करने में असमर्थता और आंदोलन / हड़ताल के कारण एक एकाउंटिंग साल में सात दिनों की कुल अवधि से अधिक होने पर बल के तहत एक अप्रत्यक्ष राजनीतिक घटना के रूप में माना जाएगा। जोकि प्रभावित परियोजनाओं से होने वाले राजस्व के नुकसान का लगभग 25% होगा।”

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘नाइट चार्ज पर भेजो रं$* सा*$ को’: दरगाह परिसर में ‘बेपर्दा’ डांस करना महिलाओं को पड़ा महंगा, कट्टरपंथियों ने दी गाली

यूजर ने मामले में कट्टरपंथियों पर निशाना साधते हुए पूछा है कि ये लोग दरगाह में डांस भी बर्दाश्त नहीं कर सकते और चाहते हैं कि मंदिर में किसिंग सीन हो।

इन 6 तरीकों से उइगर मुस्लिमों का शोषण कर रहा है चीन, वहीं की एक महिला ने सुनाई खौफनाक दास्ताँ

रिपोर्ट में कहा गया है कि चीन योजनाबद्ध तरीके से उइगर मुसलमानों की संख्‍या सीमित करने में जुटा है और इसका असर अगले 20 वर्षों में साफ देखने को मिलेगा।

शशि थरूर की अध्यक्षता वाली संसदीय स्थायी समिति के सामने पेश हुआ Twitter, खुद अपने ही जाल में फँसा: जानें क्या हुआ

संसदीय समिति ने ट्विटर के अधिकारियों से पूछताछ करते हुए साफ कहा कि देश का कानून सर्वोपरि है ना कि आपकी नीतियाँ।

हिन्दू देवी की मॉर्फ्ड तस्वीर शेयर कर आस्था से खिलवाड़, माफी माँगकर किनारे हुआ पाकिस्तानी ब्रांड: भड़के लोग

एक प्रमुख पाकिस्तानी महिला ब्रांड, जेनरेशन ने अपने कार्यालय में हिंदू देवता की एक विकृत छवि डालकर हिंदू धर्म का मजाक उड़ाया।

केजरीवाल सरकार को 30 जून तक राशन दुकानों पर ePoS मशीन लगाने का केंद्र ने दिया अल्टीमेटम, विफल रहने पर होगी कार्रवाई

ऐसा करने में विफल रहने पर क्या कार्रवाई की जाएगी यह नहीं बताया गया है। दिल्ली को एनएफएसए के तहत लाभार्थियों को बाँटने के लिए हर महीने 36,000 टन चावल और गेहूँ मिलता है।

सपा नेता उम्मेद पहलवान दिल्ली में गिरफ्तार, UP पुलिस ले जाएगी गाजियाबाद: अब्दुल की पिटाई के बाद डाला था भड़काऊ वीडियो

गिरफ्तारी दिल्ली के लोक नारायण अस्पताल के पास हुई है। गिरफ्तारी के बाद उसे गाजियाबाद लाया जाएगा और फिर आगे की पूछताछ होगी।

प्रचलित ख़बरें

70 साल का मौलाना, नाम: मुफ्ती अजीजुर रहमान; मदरसे के बच्चे से सेक्स: Video वायरल होने पर केस

पीड़ित छात्र का कहना है कि परीक्षा में पास करने के नाम पर तीन साल से हर जुम्मे को मुफ्ती उसके साथ सेक्स कर रहा था।

‘…इस्तमाल नहीं करो तो जंग लग जाता है’ – रात बिताने, साथ सोने से मना करने पर फिल्ममेकर ने नीना गुप्ता को कहा था

ऑटोबायोग्राफी में नीना गुप्ता ने उस घटना का जिक्र भी किया है, जब उन्हें होटल के कमरे में बुलाया और रात बिताने के लिए पूछा।

BJP विरोध पर ₹100 करोड़, सरकार बनी तो आप होंगे CM: कॉन्ग्रेस-AAP का ऑफर महंत परमहंस दास ने खोला

राम मंदिर में अड़ंगा डालने की कोशिशों के बीच तपस्वी छावनी के महंत परमहंस दास ने एक बड़ा खुलासा किया है।

‘रेप और हत्या करती है भारतीय सेना, भारत ने जबरन कब्जाया कश्मीर’: TISS की थीसिस में आतंकियों को बताया ‘स्वतंत्रता सेनानी’

राजा हरि सिंह को निरंकुश बताते हुए अनन्या कुंडू ने पाकिस्तान की मदद से जम्मू कश्मीर को भारत से अलग करने की कोशिश करने वालों को 'स्वतंत्रता सेनानी' बताया है। इस थीसिस की नजर में भारत की सेना 'Patriarchal' है।

वामपंथी नेता, अभिनेता, पुलिस… कुल 14: साउथ की हिरोइन ने खोल दिए यौन शोषण करने वालों के नाम

मलयालम फिल्मों की एक्ट्रेस रेवती संपत ने एक फेसबुक पोस्ट में 14 लोगों के नाम उजागर कर कहा है कि इन सबने उनका यौन शोषण किया है।

कम उम्र में शादी करो, एक से ज्यादा करो: अभिनेता फिरोज खान ने पैगंबर मोहम्मद का दिया उदाहरण

फिरोज खान ने कहा कि शादी सीखने का एक अनुभव है। इस्लामिक रूप से यह प्रोत्साहित भी करता है, इसलिए बहुविवाह आम प्रथा होनी चाहिए।
- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
104,984FollowersFollow
392,000SubscribersSubscribe