Tuesday, October 19, 2021
Homeदेश-समाजकोलकाता: इमारत में आग लगने से 12 साल के बच्चे सहित 2 की मौत,...

कोलकाता: इमारत में आग लगने से 12 साल के बच्चे सहित 2 की मौत, तीसरी मंजिल से लगा दी थी छलाँग

मृतकों में 12 वर्षीय लड़के के अलावा एक बुजुर्ग महिला भी शामिल हैं। एक अधिकारी ने बताया कि लड़का काफी डर गया था और इसी कारण उसने तीसरी मंजिल से छलाँग लगा दी और उसकी मौत हो गई।

पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता से एक दर्दनाक घटना सामने आई है, जहाँ एक इमारत में आग लगने से 12 वर्षीय बच्चे सहित दो लोगों की मौत हो गई। ये घटना शुक्रवार (अक्टूबर 17, 2020) को कोलकाता के गणेश चंद्र एवेन्यू स्थित पाँच मंजिला आवासीय इमारत में हुई। फायर ब्रिगेड के कर्मचारियों ने लोगों को घर से बाहर निकालने के लिए काफी मशक्कत की लेकिन दो लोगों की मौत हो गई।

पश्चिम बंगाल के अग्निशमन मंत्री सुजीत बोस ने जानकारी दी है कि इमारत ने सभी लोग सुरक्षित बाहर निकाले जा चुके हैं और स्थिति पूरी तरह नियंत्रण में है। अचानक से आग लगने की सूचना के बाद लोग बदहवाशी में इधर-उधर भागने लगे थे। मृतकों में 12 वर्षीय लड़के के अलावा एक बुजुर्ग महिला भी शामिल हैं। एक अधिकारी ने बताया कि लड़का काफी डर गया था और इसी कारण उसने तीसरी मंजिल से छलाँग लगा दी और उसकी मौत हो गई

उसे अस्पताल ले जाया गया, जहाँ कुछ देर उपचार के बाद उसे मृत घोषित कर दिया गया। वहीं, महिला का शव इमारत में ही स्थित एक बाथरूम से मिला। इमारत में आग लगने से घायल हुए दो और लोगों को इलाज के लिए अस्पताल में भर्ती कराया गया है। कोलकाता अग्निशमन विभाग का कहना है कि आग पहले इमारत की पहली मंजिल पर लगी थी, जो धीरे-धीरे फ़ैल गई और 2 लोगों की मौत हो गई। कुछ लोग सीढ़ियों की ओर भागने लगे। हालाँकि, अधिकारियों का दावा है कि समय रहते आग को फैलने से रोक लिया गया।

आग पर काबू पाने के बाद अब उसे ठंडा करने का काम चल रहा है। इमारत में लगी आग को बुझाने और वहाँ फँसे लोगों को बचाने के लिए कुछ 25 दमकल गाड़ियों के साथ-साथ एक हाइड्रोलिक सीढ़ी का प्रयोग किया गया। कोलकाता का ये इमारत काफी सघन इलाके में स्थित है, जहाँ इमारतें एक-दूसरे से काफी सटी हुई हैं। अग्निशमन मंत्री भी रात पर मौके पर मौजूद रहे। इमारत में एक ही एंट्री और एग्जिट पॉइंट था, और वो काफी संकरा भी था।

कोलकाता की इस इमारत में 50 परिवारें फँसी हुई थीं, जिन्हें अब निकाल लिया गया है। इस 8 मंजिला इमारत में आग लगने की सूचना के बाद ‘फायर एंड इमरजेंसी’ विभाग को लगाया गया था, जिस कारण समय रहते इस कर काबू पाया जा सका। शनिवार की सुबह आग बुझाए जाने के बावजूद इमारत से धुआँ निकलता रहा। सबसे पहले ग्राउंड फ्लोर में स्थित एक बिजली मीटर बॉक्स में आग लगी, जो चरों तरफ फ़ैल गई।

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘बांग्लादेश का नया नाम जिहादिस्तान, हिन्दुओं के दो गाँव जल गए… बाँसुरी बजा रहीं शेख हसीना’: तस्लीमा नसरीन ने साधा निशाना

तस्लीमा नसरीन ने बांग्लादेश में हिंदुओं पर कट्टरपंथी इस्लामियों द्वारा किए जा रहे हमले पर प्रधानमंत्री शेख हसीना पर निशाना साधा है।

पीरगंज में 66 हिन्दुओं के घरों को क्षतिग्रस्त किया और 20 को आग के हवाले, खेत-खलिहान भी ख़ाक: बांग्लादेश के मंत्री ने झाड़ा पल्ला

एक फेसबुक पोस्ट के माध्यम से अफवाह फैल गई कि गाँव के एक युवा हिंदू व्यक्ति ने इस्लाम मजहब का अपमान किया है, जिसके बाद वहाँ एकतरफा दंगे शुरू हो गए।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
129,824FollowersFollow
411,000SubscribersSubscribe