Monday, August 2, 2021
Homeदेश-समाजफाँसी से झूलता मिला पूर्व CBI निदेशक और नागालैंड के पूर्व राज्यपाल का शव,...

फाँसी से झूलता मिला पूर्व CBI निदेशक और नागालैंड के पूर्व राज्यपाल का शव, चिट्ठी में बताई वजह

नागालैंड के पूर्व राज्यपाल व पूर्व सीबीआई निदेशक अश्वनी कुमार का शव शिमला स्थित उनके घर पर फाँसी के फंदे से झूलते मिला।

नागालैंड के पूर्व राज्यपाल व पूर्व सीबीआई निदेशक अश्वनी कुमार का शव शिमला स्थित उनके घर पर फाँसी के फंदे से झूलते मिला। शिमला के पुलिस अधीक्षक मोहित चावला ने समाचार एजेंसी एएनआई को बताया कि अश्वनी कुमार का शव उनके घर में फंदे से झूलता पाया गया। बता दें अश्विनी कुमार सीबीआई चीफ रहने से पहले हिमाचल प्रदेश पुलिस के डीजीपी रह चुके थे।

पूर्व आईपीएस अधिकारी ने यह खौफनाक कदम क्यों उठाया, इसकी जानकारी अभी सामने नहीं आई है। पुलिस को घटनास्थल से सुसाइड नोट भी बरामद हुआ है। जिसमें उन्होंने लिखा है कि जिंदगी से तंग आकर अगली यात्रा पर निकल रहा हूँ। खुदकुशी की इस घटना से हर कोई स्तब्ध है। मोहित ने मामले की पुष्टि करते हुए बताया है कि यह हैंगिंग का मामला है और इसकी जाँच की जा रही है।

15 नवंबर 1950 को जन्मे अश्विनी कुमार ने अपनी शुरुआती शिक्षा किन्नौर के आदिवासी जिले में स्थित कोठी गाँव के सरकारी प्राथमिक विद्यालय में पूरी की थी। बाद में उन्होंने राष्ट्रीय भारतीय सैन्य कॉलेज, देहरादून में पढ़ाई की और सरकारी कॉलेज, नाहन, हिमाचल प्रदेश से 1971 में स्नातक किया।

1973 में भारतीय पुलिस सेवा (Indian Police Service) में शामिल होने के बाद, उन्होंने प्रधानमंत्री की सुरक्षा के लिए जिम्मेदार विशेष सुरक्षा समूह (SPG) के सदस्य के रूप में कई प्रमुख पदों पर कार्य किया। जुलाई 2008 से नवंबर 2010 तक सीबीआई निदेशक के रूप में कार्य करते हुए, उन्हें कई हाई-प्रोफाइल मामलों को सुलझाने के लिए श्रेय दिया गया।

इसके बाद, उन्होंने मणिपुर और नागालैंड के राज्यपाल के रूप में भी कार्य किया। कुमार को 1989 में सराहनीय सेवाओं के लिए भारतीय पुलिस पदक और 1999 में विशिष्ट सेवाओं के लिए राष्ट्रपति पुलिस पदक से सम्मानित किया गया।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘एक गोल्ड मेडल अनवर सरदार को भी’: उधर टोक्यो ओलंपिक में इजरायल का राष्ट्रगान बजा, इधर सोशल मीडिया पर अनु मलिक की धुनाई

उधर टोक्यो ओलंपिक में इजरायल का राष्ट्रगान बजा, इधर सोशल मीडिया पर बॉलीवुड के बड़े संगीतकारों में से एक अनु मलिक की लोगों ने धुनाई चालू कर दी।

इंडिया जीता… लेकिन सब गोल पंजाबी खिलाड़ियों ने किया: CM अमरिंदर सिंह के ट्वीट में भारत-पंजाब अलग-अलग क्यों?

पंजाब मुख्यमंत्री ने ट्वीट में कहा, ”इस बात को जानकर खुश हूँ कि सभी 3 गोल पंजाब के खिलाड़ी दिलप्रीत सिंह, गुरजंत सिंह और हार्दिक सिंह ने किए।”

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
112,620FollowersFollow
394,000SubscribersSubscribe