Tuesday, February 7, 2023
Homeदेश-समाजमंदिरों की सफाई का देशव्यापी अभियान: कपिल मिश्रा के हिंदू इकोसिस्टम का पहला 'ग्राउंड...

मंदिरों की सफाई का देशव्यापी अभियान: कपिल मिश्रा के हिंदू इकोसिस्टम का पहला ‘ग्राउंड एक्शन’

कपिल मिश्रा ने बताया कि हिन्दू इकोसिस्टम के वॉलेंटिसर्य हर महीने ‘सेवा’ के लिए मंदिरों में जाएँगे और साफ-सफाई, मेंटेनेंस इत्यादि कार्यों में मंदिरों की सहायता करेंगे।

नवंबर 2020 में भाजपा नेता कपिल मिश्रा ने देश के अंदर हिंदुओं के हित से संबंधित मुद्दों को महत्व दिलाने के लिए ‘हिन्दू इकोसिस्टम’ की पहल की थी। यह वॉलेंटियरशिप पर आधारित है। अभी तक सोशल मीडिया के क्रियाकलापों में सीमित रहने वाले हिन्दू इकोसिस्टम ने जमीनी स्तर पर अपना पहला कार्य प्रारंभ किया। यह कार्य है देशभर में मंदिरों की सफाई का।

3 अप्रैल 2021 को कपिल मिश्रा ने सभी हिंदुओं से आह्वान किया था कि वे 4 अप्रैल की सुबह को अपने निकट के मंदिरों में जाएँ और वहाँ सफाई करने के लिए अपनी ‘सेवा’ प्रदान करें। उनके आह्वान के बाद वॉलेन्टियर्स ने बताया कि इस पहल के अंतर्गत लगभग 300 मंदिरों की सफाई की गई है। अपने वीडियो मैसेज में कपिल मिश्रा ने कहा कि इकोसिस्टम का पहला जमीनी क्रियाकलाप ‘क्लीन टेंपल, क्लीन नेशन’ है। इसके अंतर्गत इकोसिस्टम के सदस्य अपने नजदीक के मंदिर में जाकर उसकी सफाई के लिए अपने ‘सेवा’ देंगे।

मिश्रा के इस आह्वान पर 4 अप्रैल की सुबह से ही हिन्दू इकोसिस्टम के सदस्य अपने नजदीकी मंदिरों में पहुँच गए और वहाँ साफ-सफाई की। सोशल मीडिया में #CleanTempleCleanNation हैशटैग चलता रहा और सदस्यों द्वारा मंदिरों की सफाई की फोटो और वीडियो से भरा रहा।

पश्चिम बंगाल

उत्तरप्रदेश

महाराष्ट्र

गुजरात

कर्नाटक

तेलंगाना

मध्यप्रदेश

उत्तराखंड

झारखंड

बिहार

नई दिल्ली

ओडिशा

जम्मू-कश्मीर

हरियाणा

कपिल मिश्रा ने बताया कि हिन्दू इकोसिस्टम के सदस्य हर महीने ‘सेवा’ के लिए मंदिरों में जाएँगे और साफ-सफाई, मेंटेनेंस इत्यादि कार्यों में मंदिरों की सहायता करेंगे।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

2300 पहुँचा मृतकों का आँकड़ा: तुर्की-सीरिया के अलावा थर्राया था इजरायल और लेबनान भी, तेज़ी से बढ़ रही मृतकों की संख्या

अब भी मलबे में दबे लोगों को निकाला जा रहा है। कई लोग गंभीर रूप से घायल हैं। मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका है। तुर्की में लगातार तीन झटके आए।

हर हाजी को ₹50000 की बचत, पहली बार आवेदन शुल्क भी FREE: मोदी सरकार लेकर आई नई हज पॉलिसी, सूटकेस-चादर के लिए सीमा शुल्क...

केंद्रीय अल्पसंख्यक मंत्रालय ने ट्वीट कर कहा, "आवेदन पत्र को पहली बार मुफ्त कर दिया गया है। हज पैकेज की लागत 50 हजार रुपए कम कर दी गई है।"

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
244,191FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe