Sunday, May 19, 2024
Homeदेश-समाजबंगाल से आकर दिल्ली में बसा मोहम्मद अंसार, कबाड़ बेच 12 साल में ठोक...

बंगाल से आकर दिल्ली में बसा मोहम्मद अंसार, कबाड़ बेच 12 साल में ठोक लिया 5 मंजिला मकान: जहाँगीरपुरी हिंसा का है मुख्य आरोपित

अंसार पर आरोप है कि जब शोभा यात्रा सी ब्लॉक की जामा मस्जिद के पास पहुँची तो वह अपने 4-5 साथियों के साथ आया और शोभा यात्रा में शामिल लोगों से बहस करने लगा। इसके बाद पथराव शुरू हो गया।

मोहम्मद अंसार को सोमवार (18 अप्रैल 2022) को दिल्ली पुलिस ने फिर से कोर्ट में पेश किया। अदालत ने उसे दो दिन के पुलिस रिमांड में भेज दिया है। हनुमान जयंती के अवसर पर शनिवार (16 अप्रैल 2022) को निकाली गई शोभा यात्रा में बवाल खड़ा कर दिल्ली के जहाँगीरपुरी को सुलगाने का काम मोहम्मद अंसार ने ही किया था। अंसार ही वो शख्स है, जिसने शोभा यात्रा में शामिल लोगों के साथ झगड़़ा शुरू किया था। इसके बाद पथराव और फायरिंग की घटनाएँ हुई थीं।

गिरफ्तारी के बाद अंसार को रविवार को अदालत ने एक दिन की रिमांड पर पुलिस को सौंपा था। कोर्ट में पेशी के दौरान उसके चेहरे पर कोई मलाल नहीं झलक रहा था। एक वीडियो में वह फिल्म पुष्पा के स्टाइल में अपने गले पर हाथ फेरता नजर आया था। अंसार का आपराधिक इतिहास भी रहा है। दिल्ली पुलिस के एक अधिकारी ने बताया कि मोहम्मद अंसार पहले दो मामलों में शामिल पाया गया और उसे कई बार गिरफ्तार किया गया था।

दैनिक भास्कर की एक रिपोर्ट के मुताबिक मोहम्मद अंसार की पत्नी का नाम सकीना है। उसकी तीन बेटियाँ और दो बेटे हैं। सकीना ने अपने शौहर को बेगुनाह बताते हुए कहा है कि वह किसी हिंसा में शामिल नहीं था। उसने दावा किया कि वह केवल बीच-बचाव करने मौके पर गया था, लेकिन पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया। सकीना ने बताया कि उसका परिवार B ब्लॉक में पिछले 12 साल से रह रहा है।

मीडिया से बात करते हुए सकीना ने बताया कि अंसार मूल रूप से बंगाल का रहने वाला। कई साल पहले दिल्ली आकर जहाँगीरपुरी में बस गया। रिपोर्ट को मुताबिक अंसार पेशे से कबाड़ी है, लेकिन उसका 5 मंजिला मंजिला मकान है। भास्कर के रिपोर्टर ने जब इस बारे में अंसार की सास अकलीमा से पूछा तो उसके पास कोई जवाब नहीं था। वह झेंप गई। अकलीमा ने बताया कि अंसार को जो भी काम मिलता है वह कर लेता है। वहीं कोर्ट में पेशी के दौरान अंसार के ‘पुष्पा स्टाइल’ पर सवाल पूछे जाने पर उसकी बेटी मोइना ने कहा परिवार का हौसला बनाए रखने के लिए ऐसा किया।

अंसार पर आरोप है कि जब शोभा यात्रा सी ब्लॉक की जामा मस्जिद के पास पहुँची तो वह अपने 4-5 साथियों के साथ आया और शोभा यात्रा में शामिल लोगों से बहस करने लगा। बहस ज्यादा बढ़ने के कारण दोनों पक्षों में पथराव शुरू हो गया। इसके चलते शोभायात्रा में भगदड़ मच गई। दिल्ली बीजेपी के अध्यक्ष आदेश गुप्ता (Adesh Gupta) ने आरोप लगाया है कि शोभा यात्रा में दंगा करने वाला अंसार आम आदमी पार्टी का पदाधिकारी है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘कॉन्ग्रेस के मेनिफेस्टो में मुस्लिम’ : सिर्फ इतना लिखने पर ‘भीखू म्हात्रे’ को कर्नाटक पुलिस ने गिरफ्तार किया, बोलने की आजादी का गला घोंट...

सोशल मीडिया इन्फ्लूएंसर 'भीखू म्हात्रे' नाम के फिक्शनल नाम से एक्स पर अपनी राय रखते हैं। उन्होंने कॉन्ग्रेस के मेनिफेस्टो पर अपनी बात रखी थी।

जिसे वामपंथन रोमिला थापर ने ‘इस्लामी कला’ से जोड़ा, उस मंदिर को तोड़ इब्राहिम शर्की ने बनवाई थी मस्जिद: जानिए अटाला माता मंदिर लेने...

अटाला मस्जिद का निर्माण अटाला माता के मंदिर पर ही हुआ है। इसकी पुष्टि तमाम विद्वानों की पुस्तकें, मौजूदा सबूत भी करते हैं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -