Wednesday, April 17, 2024
Homeदेश-समाजअब नूपुर शर्मा को पूछताछ के लिए समन करेगी मुंबई पुलिस, BJP से निलंबन...

अब नूपुर शर्मा को पूछताछ के लिए समन करेगी मुंबई पुलिस, BJP से निलंबन के बाद बढ़ी मुश्किलें: ‘रज़ा अकादमी’ वालों ने दर्ज कराई है FIR

महाराष्ट्र की राजधानी के पुलिस कमिश्नर संजय पांडे ने कहा कि मुंबई पुलिस जल्द नूपुर शर्मा को समन कर के बयान दर्ज कराने के लिए पेश होने को कहेगी।

पैगंबर मुहम्मद पर टिप्पणी के आरोप में भाजपा ने प्रवक्ता नूपुर शर्मा को पार्टी से निलंबित कर दिया। वहीं अब मुंबई पुलिस उन्हें पूछताछ के लिए समन भेजेगी। मुंबई के पायधुनी पुलिस थाने में उनके खिलाफ FIR दर्ज की गई थी। महाराष्ट्र की राजधानी के पुलिस कमिश्नर संजय पांडे ने कहा कि मुंबई पुलिस जल्द नूपुर शर्मा को समन कर के बयान दर्ज कराने के लिए पेश होने को कहेगी। उन पर एक टीवी डिबेट में पैगंबर मुहम्मद पर आपत्तिजनक टिप्पणी के आरोप हैं।

मुस्लिम संगठन ‘रजा अकादमी’ के इरफ़ान शेख ने नूपुर शर्मा पर मामला दर्ज कराया है। उन्हें IPC (भारतीय दंड संहिता) की धारा-295 (किसी उपासना स्थल या किसी समुदाय द्वारा पवित्र मानी जाने वाली वस्तु को नष्ट करना, नुकसान पहुँचाना या फिर किसी समुदाय का अपमान करना) के साथ-साथ 153A (धर्म, भाषा ये नस्ल के आधार पर नफरत फैलाना) और धारा-505(2) (अपने कथन या हरकत से दो समुदायों के बीच घृणा पैदा करना) के तहत आरोपित बनाया गया है।

मुंबई के CP ने स्पष्ट किया है कि इस सम्बन्ध में जो भी कार्रवाई ज़रूरी होगी, उनकी पुलिस करेगी। आरोप है कि ज्ञानवापी मामले पर टीवी डिबेट के दौरान उन्होंने ये बात कही थी। शिकायतकर्ता इरफ़ान शेख ‘रज़ा अकादमी’ के जॉइंट सेक्रेटरी हैं। साध्वी प्राची ने नूपुर शर्मा का समर्थन करते हुए कहा कि हिन्दू देवी-देवताओं की नग्न तस्वीरें बनाने वाले एमएफ हुसैन को क़तर नागरिकता देता है, जबकि शिवलिंग को फव्वारा बताने वालों को जवाब दिया गया तो उसने भारतीय राजदूत को समन कर दिया।

जहाँ क़तर, ईरान और कुवैत ने इस मामले में भारतीय राजदूत को तलब कर के आपत्ति जताई, वहीं पाकिस्तान ने भी भारत की आलोचना की। अफगानिस्तान तक इस मामले में भारत के खिलाफ आपत्ति दर्ज करा रहा है। मुस्लिम देशों के संगठन ने भी बयान जारी किया। दिल्ली भाजपा के कई नेताओं ने भी नूपुर शर्मा और नवीन जिंदल के निलंबन पर आपत्ति जताई है। कॉन्ग्रेस पार्टी भी इस मामले में भाजपा पर लगातार हमलावर है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

त्रिपुरा में PM मोदी ने कॉन्ग्रेस-कम्युनिस्टों को एक साथ घेरा: कहा- एक चलाती थी ‘लूट ईस्ट पॉलिसी’ दूसरे ने बना रखा था ‘लूट का...

त्रिपुरा में पीएम मोदी ने कहा कि कॉन्ग्रेस सरकार उत्तर पूर्व के लिए लूट ईस्ट पालिसी चलाती थी, मोदी सरकार ने इस पर ताले लगा दिए हैं।

2023-24 में ₹3.5 लाख करोड़ कम हुआ भारत का व्यापार घाटा, ₹45,000 करोड़ बढ़ा इलेक्ट्रॉनिक्स का निर्यात: जानें कैसे मोदी सरकार में बदला विदेश...

भारत का व्यापार घाटा वित्त वर्ष 2023-24 में ₹3.5 लाख करोड़ कम हो गया। इसमें पिछले साल की तुलना में 35% की कमी आई है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
282,677FollowersFollow
417,000SubscribersSubscribe