Monday, June 17, 2024
Homeदेश-समाज2600 बेड, 500 ICU, ₹6000 करोड़ की लागत: PM मोदी ने किया एशिया के...

2600 बेड, 500 ICU, ₹6000 करोड़ की लागत: PM मोदी ने किया एशिया के सबसे बड़े प्राइवेट हॉस्पिटल ‘अमृता’ का उद्घाटन, जानें क्या है ख़ास

"आधुनिकता और आध्यात्मिकता का समागम यह अस्पताल गरीब और मध्यम वर्ग के परिवारों की सेवा, सुलभ और प्रभावी इलाज का माध्यम बनेगा। अम्मा प्रेम, करूणा, सेवा और त्याग की प्रतिमूर्ति हैं।"

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आज बुधवार (24 अगस्त, 2022) को हरियाणा के फरीदाबाद में ‘अमृता हॉस्पिटल’ का उद्घाटन किया जिसे देश का सबसे बड़ा प्राइवेट हॉस्पिटल माना जा रहा है। माता अमृतानंदमयी देवी ने इसे स्थापित किया है, जिन्हें प्यार से अम्मा के नाम से जाना जाता है। राष्ट्रीय राजधानी के बाहरी इलाके फरीदाबाद में 133 एकड़ में बने इस अस्पताल में 2600 बेड हैं। जिसका निर्माण अंतिम चरण में है। इस अस्पताल को बनाने पर करीब 6000 करोड़ रुपए खर्च होंगे। यहाँ 500 ICU बेड होंगे, 81 स्पेशिलिटीज़ और 8 सेंटर ऑफ एक्सिलेंस होंगे। इसमें 64 फुल नेटवर्क वाले मॉड्यूलर ऑपरेशन थिएटर और 534 क्रिटिकल केयर बेड भी होंगे।

मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, इलाज की अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस इस अस्पताल का प्रबंधन माता अमृतानन्दमयी मठ द्वारा किया जाएगा। इस मौके पर PM मोदी ने कहा, “अमृता अस्पताल के रूप में माँ अमृतानंदमयी ने हमें आशीर्वाद दिया है। कुछ दिन पहले ही देश ने आजादी के अमृतकाल में प्रवेश किया है। मुझे खुशी है कि अमृतकाल की प्रथम बेला में देश को माँ अमृतानंदमयी के आशीर्वाद का अमृत मिला है।”

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा, “आधुनिकता और आध्यात्मिकता का समागम यह अस्पताल गरीब और मध्यम वर्ग के परिवारों की सेवा, सुलभ और प्रभावी इलाज का माध्यम बनेगा। अम्मा प्रेम, करूणा, सेवा और त्याग की प्रतिमूर्ति हैं। वह भारत की आध्यात्मिक परंपरा की वाहक हैं। उनका जीवन संदेश हमें महाउपनिषदों में मिलता है।”

इस अवसर पर PM मोदी ने कहा, “अम्मा ने स्वच्छ भारत और नमामि गंगे अभियान में भी अहम योगदान दिया है।” पीएम मोदी ने कहा, “यह भी पुरातन समय के जैसे एक तरह का PPP मॉडल है। मैं पब्लिक प्राइवेट पार्टनरशिप नहीं, इसे परस्पर प्रयास के तौर पर देखता हूँ। पीएम ने कहा कि शिक्षा और स्वास्थ्य के लिए प्रभावी PPP मॉडल तैयार किया जा रहा है।”

गौरतलब है कि अब तक इस अस्पताल में कुल 4,000 करोड़ रुपए खर्च क‍िए जा चुके हैं। इसमें एक फोर स्‍टार होटल, एक मेडिकल कॉलेज, एक नर्सिंग कॉलेज, संबद्ध स्वास्थ्य विज्ञान के लिए एक कॉलेज, एक पुनर्वास केंद्र, रोगियों के लिए एक हेलीपैड और कई अन्य सुविधाओं के साथ रोगियों के परिवार के लोगों के लिए 498 कमरों वाला गेस्टहाउस भी बन रहा है।

वहीं पहले चरण में अस्पताल का लक्ष्य 550 बिस्तरों को लॉन्च करना है और फिर अगले 18 महीनों में इसे 750 में अपग्रेड करना है। अस्पताल 2027-2029 के बीच अपने तय लक्ष्य को पूर्णता में हासिल करेगा। बता दें कि उद्धाटन के मौके पर हरियाणा के गवर्नर बंडारू दत्तात्रेय, मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्‌टर, उपमुख्यमंत्री दुष्यंत चौटाला, केंद्रीय मंत्री और फरीदाबाद से सांसद कृष्ण पाल गुर्जर, गुरु माता अमृतानंदमयी भी उनके साथ मौजूद रहीं।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

बकरों के कटने से दिक्कत नहीं, दिवाली पर ‘राम-सीता बचाने नहीं आएँगे’ कह रही थी पत्रकार तनुश्री पांडे: वायर-प्रिंट में कर चुकी हैं काम,...

तनुश्री पांडे ने लिखा था, "राम-सीता तुम्हें प्रदूषण से बचाने के लिए नहीं आएँगे। अगली बार साफ़-स्वच्छ दिवाली मनाइए।" बकरीद पर बदल गए सुर।

पावागढ़ की पहाड़ी पर ध्वस्त हुईं तीर्थंकरों की जो प्रतिमाएँ, उन्हें फिर से करेंगे स्थापित: गुजरात के गृह मंत्री का आश्वासन, महाकाली मंदिर ने...

गुजरात के गृह मंत्री हर्ष संघवी ने कहा कि किसी भी ट्रस्ट, संस्था या व्यक्ति को अधिकार नहीं है कि इस पवित्र स्थल पर जैन तीर्थंकरों की ऐतिहासिक प्रतिमाओं को ध्वस्त करे।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -