Wednesday, January 19, 2022
Homeदेश-समाज10 करोड़ अन्नदाताओं के खातों में PM मोदी ने ट्रांसफर किए ₹20,900 करोड़, राम...

10 करोड़ अन्नदाताओं के खातों में PM मोदी ने ट्रांसफर किए ₹20,900 करोड़, राम मंदिर और माँ अन्नपूर्णा का किया जिक्र

प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में बताया कि कोरोना के दौर में भारत अपने 80 करोड़ नागरिकों को मुफ्त राशन मुहैया करा रहा है। इस योजना पर अब तक 2 लाख 60 हजार करोड़ रुपए से अधिक खर्च हो चुके हैं। कोरोना पर बात करते हुए प्रधानमंत्री ने बताया कि वर्ष 2021 में देश में सैकड़ों ऑक्सीजन प्लांट्स लगाए गए, ताकि स्वास्थ्य सुविधाओं को और अधिक बेहतर बनाया जा सके।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Narendra modi) ने शनिवार (1 जनवरी 2022) को नए साल के पहले दिन ही किसानों को बड़ा तोहफा देते हुए किसान सम्मान निधि (Kisan samman nidhi) की दसवीं किस्त जारी की। इसके तहत प्रधानमंत्री ने देश भर के 10 करोड़ से अधिक किसानों के खातों में 20,900 करोड़ रुपए ट्रांसफर किए। साथ ही पीएम ने 351 किसान उत्पादक संगठनों को 14 करोड़ से अधिक का इक्विटी अनुदान भी जारी किया। इससे 1.24 लाख से अधिक किसानों को सीधे लाभ होगा।

पीएम मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए लाभार्थियों को यह राशि जारी की। बताया जा रहा है कि एक-दो दिन में लाभार्थियों के खातों में 2,000-2,000 रुपए क्रेडिट होने लगेंगे। 10वीं किस्त दिसंबर 2021 से मान्य होगी। कार्यक्रम के दौरान केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर (Narendra singh Tomar) भी उपस्थित रहे। इस अवसर पर प्रधानमंत्री ने FPO संचालकों से भी बातचीत की।

पीएम मोदी की स्पीच

प्रधानमंत्री ने अपने संबोधन में बताया कि कोरोना के दौर में भारत अपने 80 करोड़ नागरिकों को मुफ्त राशन मुहैया करा रहा है। इस योजना पर अब तक 2 लाख 60 हजार करोड़ रुपए से अधिक खर्च हो चुके हैं। कोरोना पर बात करते हुए प्रधानमंत्री ने बताया कि वर्ष 2021 में देश में सैकड़ों ऑक्सीजन प्लांट्स लगाए गए, ताकि स्वास्थ्य सुविधाओं को और अधिक बेहतर बनाया जा सके। 2021 में ही देश में अनेक मेडिकल कॉलेज बने और दर्जनों मेडिकल कॉलेजों पर काम शुरू हुआ।

आयुष्मान भारत हेल्थ इंफ्रास्ट्रक्चर मिशन पर बात करते हुए पीएम ने कहा, “योजना के तहत देश के जिले-जिले, ब्लॉक-ब्लॉक तक अच्छे अस्पतालों और अच्छी टेस्टिंग लैब के इंफ्रास्ट्रक्चर को सशक्त करेगा। डिजिटल इंडिया को नई ताकत देते हुए यह मिशन देश की स्वास्थ्य सुविधाओं को और अधिक सुलभ व प्रभावी बनाएगा।” प्रधानमंत्री ने कहा कि देश की अर्थव्यवस्था 8 प्रतिशत की दर से बढ़ रही है। उन्होंने इस मौके पर माँ अन्नपूर्णा की मूर्ति की वापसी और अयोध्या में राम मंदिर, धौलावीरा दुर्गा पूजा उत्सव को यूनिसेफ की वर्ल्ड हेरिटेज में शामिल किए जाने का भी जिक्र किया।

प्रधानमंत्री ने बताया कि डेयरी उद्योग को बढ़ावा देने के लिए कामधेनु आयोग का भी गठन किया गया है। इतना ही नहीं पशुपालकों को केसीसी में जोड़ा गया है।

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

भगवान विष्णु की पौराणिक कहानी से प्रेरित है अल्लू अर्जुन की नई हिंदी डब फिल्म, रिलीज को तैयार ‘Ala Vaikunthapurramuloo’

मेकर्स ने अल्लू अर्जुन की नई हिंदी डब फिल्म के टाइटल का मतलब बताया है, ताकि 'अला वैकुंठपुरमुलु' से अधिक से अधिक दर्शकों का जुड़ाव हो सके।

‘एक्सप्रेस प्रदेश’ बन रहा है यूपी, ग्रामीण इलाकों में भी 15000 Km सड़कें: CM योगी कुछ यूँ बदल रहे रोड इंफ्रास्ट्रक्चर

योगी सरकार ने ग्रामीण इलाकों में 5 वर्षों में 15,246 किलोमीटर सड़कों का निर्माण कराया। उत्तर प्रदेश में जल्द ही अब 6 एक्सप्रेसवे हो जाएँगे।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
152,216FollowersFollow
413,000SubscribersSubscribe