Tuesday, June 18, 2024
Homeदेश-समाजदिल्ली का गुरु रविदास धाम मंदिर और मंजीरा बजाते PM मोदी: श्रद्धालुओं के साथ...

दिल्ली का गुरु रविदास धाम मंदिर और मंजीरा बजाते PM मोदी: श्रद्धालुओं के साथ ‘शब्द कीर्तन’ वाला Video आपने देखा क्या

पीएम मोदी करोलबाग में पूजा करने के बाद सीधा पंजाब के पठानकोट रवाना हो गए। पठानकोट में पीएम मोदी पंजाब विधानसभा चुनाव के मद्देनज़र एक जनसभा को संबोधित करेंगे।

गुरु रविदास जयंती (Ravidas Jayanti) के मौके पर बुधवार (16 फरवरी 2022) को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) दिल्ली के करोल बाग स्थित श्री गुरु रविदास विश्राम धाम मंदिर (Guru Ravidas Vishram Dham Temple) पहुँचे और पूजा-अर्चना की।

प्रधानमंत्री ने मंदिर में आए श्रद्धालुओं से बातचीत की। उनके साथ बैठकर ‘शब्द कीर्तन’ में हिस्सा लिया और मंजीरा बजाते दिखे। इस दौरान प्रधानमंत्री भक्ति से सराबोर दिखे। इसका वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है। खुद पीएम मोदी ने भी इस वीडियो को ट्वीट कर इन पलों को बेहद खास बताया है।

पीएम मोदी ने मंगलवार (15 फरवरी 2022) को ही बताया था कि वह बुधवार को दिल्ली के करोलबाग स्थित गुरु रविदास विश्राम धाम मंदिर पहुँचेंगे। पीएम ने कहा था कि वह यहाँ से जन-जन के कल्याण के लिए प्रार्थना करेंगे।

इससे पहले उन्होंने ट्विटर पर गुरु रविदास की पूजा करते हुए कई तस्वीरें पोस्ट की थी। पीएम मोदी ने लिखा था, “महान संत गुरु रविदास जी की कल जन्म-जयंती है। उन्होंने जिस प्रकार से अपना जीवन समाज से जात-पात और छुआछूत जैसी कुप्रथाओं को समाप्त करने के लिए समर्पित कर दिया, वो आज भी हम सबके लिए प्रेरणादायी है। इस अवसर पर मुझे संत रविदास जी की पवित्र स्थली को लेकर कुछ बातें याद आ रही हैं। साल 2016 और 2019 में मुझे यहाँ मत्‍था टेकने और लंगर छकने का सौभाग्य मिला था। एक सांसद होने के नाते मैंने ये तय कर लिया था कि इस तीर्थस्थल के विकास कार्यों में कोई कमी नहीं होने दी जाएगी।”

जानकारी के अनुसार, संत शिरोमणि रविदास की जयंती के मौके पर कई जगहों पर भव्य समारोह आयोजित किए जा रहे हैं। इसके लिए सभी जगहों पर संत रविदास के मंदिरों को बेहद सुंदर ढंग से सजाया गया है। इस दौरान मंदिरों में भी श्रद्धालुओं की भीड़ दिख रही है। संत रविदास 15वीं से 16वीं शताब्दी के दौरान भक्ति आंदोलन से जुड़े थे और उनके भजन गुरु ग्रंथ साहिब में शामिल हैं। रविदास जयंती माघ पूर्णिमा को मनाई जाती है। 

पठानकोट में पीएम मोदी की जनसभा

पीएम मोदी करोलबाग में पूजा करने के बाद सीधा पंजाब के पठानकोट रवाना हो गए। पठानकोट में पीएम मोदी पंजाब विधानसभा चुनाव के मद्देनज़र एक जनसभा को संबोधित करेंगे।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘अच्छा! तो आपने मुझे हराया है’: विधानसभा में नवीन पटनायक को देखते ही हाथ जोड़ कर खड़े हो गए उन्हें हराने वाले BJP के...

विधानसभा में लक्ष्मण बाग ने हाथ जोड़ कर वयोवृद्ध नेता का अभिवादन भी किया। पूर्व CM नवीन पटनायक ने कहा, "अच्छा! तो आपने मुझे हराया है?"

‘माँ गंगा ने मुझे गोद ले लिया है, मैं काशी का हो गया हूँ’: 9 करोड़ किसानों के खाते में पहुँचे ₹20000 करोड़, 3...

"गरीब परिवारों के लिए 3 करोड़ नए घर बनाने हों या फिर पीएम किसान सम्मान निधि को आगे बढ़ाना हो - ये फैसले करोड़ों-करोड़ों लोगों की मदद करेंगे।"

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -