Friday, June 21, 2024
Homeराजनीतिजो जस करहि सो तस फल चाखा... अतीक की हत्या के बाद प्रयागराज पहुँचे...

जो जस करहि सो तस फल चाखा… अतीक की हत्या के बाद प्रयागराज पहुँचे CM योगी ने याद की रामचरितमानस की पंक्तियाँ, कहा – प्रकृति नहीं बर्दाश्त करती अत्याचार

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ यहाँ महापौर चुनाव में भाजपा प्रत्याशी के पक्ष में प्रचार के लिए आए थे। पार्टी ने यहाँ गणेश केशरवानी को उम्मीदवार बनाया है।

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ मंगलवार (2 मई, 2023) को संगम की भूमि प्रयागराज पहुँचे। यहाँ उन्होंने एक विशाल जनसभा को संबोधित किया। बता दें कि प्रयागराज में 45 वर्षों तक आतंक का पर्याय रहे अतीक अहमद और उसके भाई अशरफ की हत्या के बाद से ही मॉडल गर्माया हुआ है। ऐसे में सीएम योगी के यहाँ पहुँचने और उनके भाषण पर सभी की नजर थी। अतीक अहमद का बेटा असद भी पुलिस एनकाउंटर में मारा जा चुका है।

इस दौरान सीएम योगी ने रामचरितमानस में संत तुलसीदास की एक चौपाई का जिक्र किया – “कर्म प्रधान विश्व रचि राखा। जो जस करहि सो तस फल चाखा।।” उन्होंने कहा कि ये पंक्तियाँ आज भी उसी प्रकार से प्रासंगिक है, जैसी मध्यकाल में थी। उन्होंने कहा कि ये पंक्तियाँ हमारे कर्म प्रधान विवशता का मार्गदर्शन करती दिखती हैं। उन्होंने ये भी कहा कि जिस प्रयागराज में दुनिया अपनी आध्यात्मिक पिपासा के लिए आती है और जिसने हजारों वर्ष से मानवता के कल्याण का मार्ग प्रशस्त किया हो, वहाँ करोड़ों लोग संगम में डुबकी लगा कर जीवन को धन्य करते हैं।

मुख्यमंत्री ने कहा कि जिस प्रयागराज में अन्याय और अत्याचार से पीड़ित मानव न्यायालय की शरण में न्याय प्राप्त करने की अभिलाषा लेकर आता है, उस धरती को कुछ लोगों ने न्याय और अत्याचार का शिकार बना दिया था, पापाचार का शिकार बना दिया था, लेकिन ये प्रकृति न किसी पर अत्याचार करती है और न किसी के अत्याचार को स्वीकार ही करती है। सीएम योगी ने कहा कि प्रयागराज की धरती कभी सात्विक प्रकृति को निराश नहीं करती है।

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ यहाँ महापौर चुनाव में भाजपा प्रत्याशी के पक्ष में प्रचार के लिए आए थे। पार्टी ने यहाँ गणेश केशरवानी को उम्मीदवार बनाया है। सीएम योगी ने पार्टी में नए कार्यकर्ताओं को आगे बढ़ाने की बात भी कही और भारत देश को लोकतंत्र की जननी बताते हुए भाजपा के लोकतंत्र की भी बात की। उन्होंने 2017 के पहले के उत्तर प्रदेश को याद करते हुए कहा कि तब भय के साये में व्यक्ति पर्व-त्योहारों के दौरान हिंसा की आशंका से काँपता था, लेकिन अब कफ्यू-दंगा नहीं बल्कि सब चंगा है।

सीएम योगी ने कहा, “अपराध के प्रति सरकार की कार्रवाई जीरो टॉलेरेंस की है। जो पहले आतंक के बल पर निर्दोषों की संपत्ति कब्जाते थे, वो गले में तख्ती लगा कर आत्म-समर्पण करते हैं। अब व्यापारी को रंगदारी नहीं देना पड़ता, उन्हें 10 लाख रुपए की बीमा सुरक्षा योजना का लाभ मिलता है। 2017 से पहले व्यापारियों से रंगदारी वसूली होती थी, आज पीएम योजना से स्वनिधि का लाभ मिलता है। हम गरीबों को संरक्षण देने, व्यापारियों को सुरक्षा देंगे। माफियाओं की संपत्ति जब्त कर गरीबों के लिए आवास बनेगा।”

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

अभी तिहाड़ जेल से बाहर नहीं आ पाएँगे दिल्ली के CM अरविंद केजरीवाल, हाई कोर्ट ने बेल पर लगाई रोक: ED ने बताया- अब...

दिल्ली की राउज एवेन्यू कोर्ट से बेल मिलने के बाद भी अभी सीएम केजरीवाल जेल से रिहा नहीं होंगे। ईडी के विरोध पर दिल्ली हाई कोर्ट ने बेल पर रोक लगा दी है।

साल भर में 70% कम हुआ स्विस बैंकों में रखा धन, 2019 से भारत के साथ जानकारी साझा कर रहा है स्विट्जरलैंड: जानिए क्यों...

भारत में ग्राहक जमा खातों और अन्य बैंक शाखाओं के माध्यम से रखी गई धनराशि में भी काफी गिरावट आई है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -