Sunday, June 26, 2022
Homeराजनीति250 चीनियों को भारत में घुसाने के लिए कार्ति चिदंबरम ने ली ₹50 लाख...

250 चीनियों को भारत में घुसाने के लिए कार्ति चिदंबरम ने ली ₹50 लाख की घूस: CBI ने केस दर्ज करके 9 जगह मारी रेड

सीबीआई कार्ति चिदंबरम के विरुद्ध दर्ज केस मामले में 9 जगहों पर तलाशी ले रही है। इनमें तमिलनाडु में 3, मुंबई में 3, पंजाब में 1, कर्नाटक में 1 और ओडिशा में 1 जगह शामिल हैं।

कॉन्ग्रेस के वरिष्ठ नेता व पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम पर जाँच एजेंसी सीबीआई ने बड़ा आरोप लगाया है। सीबीआई का दावा है कि 50 लाख रुपए की घूस लेकर कार्ति ने 250 चीनी नागिरकों को भारत का वीजा दिलाने में मदद की। ये सारे चीनी पंजाब में चल रहे एक प्रोजेक्ट के लिए भारत आए थे। सीबीआई ने अब जानकारी के आधार पर कार्ति के खिलाफ नया केस दर्ज किया है। साथ ही उनके 7 ठिकानों पर छापेमारी की।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अधिकारी ने बताया कि सीबीआई को आईएनएक्स मीडिया मामले में लेन-देन की जाँच के दौरान कार्ति द्वारा ली गई घूस का पता चला था। उन्होंने पंजाब में स्थित तलवंडी साबो पावर लिमिटेड नामक उस प्रोजेक्ट के लिए चीनी नागरिकों को वीजा दिलाया था जो एक निजी कंपनी द्वारा चल रहा था। 

प्रोजेक्ट के लिए घूस देकर चीनी मजदूरों का भारत में वीजा लगवाने का मामला गृह मंत्रालय के तहत आता है। ऐसे में आने वाले समय में गृह मंत्रालय के तत्कालीन अधिकारी भी जाँच के दायरे में आ सकते हैं। फिलहाल ये केस कार्ति के खिलाफ दर्ज हुआ है। इस बीच कार्ति ने अपने ट्विटर पर ट्वीट किया और लिखा, “यह (सीबीआई की कार्रवाई) कितनी बार हुई है, मैं गिनती भी भूल गया हूँ। इसका एक रिकॉर्ड होना चाहिए।”

जानकारी के मुताबिक, सीबीआई कार्ति चिदंबरम के विरुद्ध दर्ज केस मामले में 9 जगहों पर तलाशी ले रही है। इनमें तमिलनाडु में 3, मुंबई में 3, पंजाब में 1, कर्नाटक में 1 और ओडिशा में 1 जगह शामिल हैं। इसके अलावा ऑफिस और घरों पर भी छापेमारी हुई है। कहा जा रहा है कि सीबीआई अधिकारी जब दिल्ली में पी चिदंबरम के घर पहुँचे तो गेट बंद था। ऐसे में वो लोग गेट फांद कर अंदर गए। छापेमारी सुबह 8 बजे से चल रही है। 

उल्लेखनीय है कि कार्ति चिदंबरम और उनके पिता पी चिदंबरम के खिलाफ आईएनएक्स मीडिया केस में पहले ही जाँच एजेंसी सीबीआई और ईडी अपने चार्जशीट दाखिल कर चुकी हैं। एजेंसियों का दावा है ककि जब पी चिदंबरन वित्त मंत्री थे तब INX मीडिया को विदेशी निवेश हासिल करने की मंजूरी मिली थी।  इसके अलावा एयरसेल मैक्सिस डील में भी बेटे और पिता पर चार्जशीट फाइल हुई है। इस वाले मामले में भी उनके ऊपर घूस लेकर विदेशी निवेश की मंजूरी देने का आरोप है। साल 2019 में इन्हीं सब आरोपों के चलते पूर्व वित्त मंत्री 21 अगस्त 2019 को अरेस्ट भी किए गए थे जिसके बाद उन्हें 106 दिन जेल में गुजारने पड़े और  4 दिसंबर को जाकर उन्हें जमानत मिली। इस बीच उनके दिन तिहाड़ में बीते थे।  

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

गे बार के पास कट्टर इस्लामी आतंकी हमला, गोलीबारी में 2 की मौत: नॉर्वे में LGBTQ की परेड रद्द, पूरे देश में अलर्ट

नॉर्वे की राजधानी ओस्लो में गे बार के नजदीक हुई गोलीबारी को प्रशासन ने इस्लामी आतंकवाद करार दिया है। 'प्राइड फेस्टिवल' को रद्द कर दिया गया।

BJP के ईसाई नेता ने हवन-पाठ करके अपनाया सनातन धर्म: घरवापसी पर बोले- ‘मुझे हिंदू धर्म पसंद है, मेरे पूर्वज हिंदू थे’

विवीन टोप्पो ने हिंदू धर्म स्वीकारते हुए कहा कि उन्हें ये धर्म अच्छा लगता है इसलिए उन्होंने इसका अनुसरण करने का फैसला किया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
199,395FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe