Tuesday, July 23, 2024
HomeराजनीतिAIIMS, मेट्रो, रेलवे... PM मोदी ने हरियाणा को दी ₹9750 करोड़ की परियोजनाओं की...

AIIMS, मेट्रो, रेलवे… PM मोदी ने हरियाणा को दी ₹9750 करोड़ की परियोजनाओं की सौगात, कहा- अबकी बार 400 पार

हरियाणा के प्रमुख नगर गुरुग्राम के लिए नई मेट्रो लाइन का शिलान्यास भी प्रधानमंत्री मोदी ने किया है। यह मेट्रो प्रोजेक्ट 28.5 किलोमीटर लंबा होगा, यह येलो लाइन को आगे गुरुग्राम की रैपिड मेट्रो से जोड़ेगा।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी शुक्रवार (16 फरवरी 2024) को हरियाणा के रेवाड़ी पहुँचे। यहाँ उन्होंने हरियाणा के विकास को बढ़ावा देने वाले ₹9750 करोड़ की परियोजनाओं का शिलान्यास और लोकार्पण किया। प्रधानमंत्री ने इस दौरान 2024 के चुनावों में NDA गठबंधन के 400 से अधिक सीटें मिलने से संबंधित नारा भी दिया।

प्रधानमंत्री मोदी ने रेवाड़ी में नए AIIMS का शिलान्यास किया। इसमें 720 बेड वाला अस्पताल, 100 सीटों वाला एक मेडिकल कॉलेज, 60 सीटों वाला एक नर्सिंग कॉलेज और 30 बिस्तरों वाला एक आयुष ब्लॉक होगा। इसको बनाने में ₹1650 करोड़ का खर्चा आएगा। इसे 203 एकड़ में बनाया जा रहा है। इसमें कर्मचारियों और छात्रों के लिए छात्रावास भी होंगे।

पीएम मोदी ने रोहतक-महम रेल सेवा को भी हरी झंडी दिखाई है। लगभग 70 किलोमीटर लम्बी यह रेल लाइन रोहतक से हाँसी को जोड़ती है। इससे रोहतक और हिसार सीधे तौर पर जुड़ गए हैं। यह परियोजना लगभग 900 करोड़ रुपए की है। इससे हरियाणा और उसके आसपास के लोगों को आवागमन में आसानी होगी।

हरियाणा के गुरुग्राम के लिए नई मेट्रो लाइन का शिलान्यास भी प्रधानमंत्री मोदी ने किया। यह मेट्रो प्रोजेक्ट 28.5 किलोमीटर लंबा होगा, जिसमें 27 नए स्टेशन होंगेे। यह वर्तमान में दिल्ली से गुरुग्राम के मिलेनियम सिटी सेंटर जाने वाली येलो लाइन को आगे साइबर सिटी तक जुड़ेगा। इससे रोजाना सफ़र करने वालों को भी बड़ी राहत मिलेगी। यह मेट्रो परियोजना द्वारका एक्सप्रेसवे के पास से होकर निकलेगी।

लोगों को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा कि 2013 में प्रधानमंत्री उम्मीदवार घोषित किए जाने के बाद चुनाव प्रचार की शुरुआत उन्होंने यहीं से की थी। उन्होंने कहा कि पिछली बार 272 सीट मिली थी और अब रेवाड़ी वालों के आशीर्वाद से NDA को 400 सीटें मिलेंगी। पीएम ने कहा कि उन्होंने ₹10,000 करोड़ की परियोजनाओं कि सौगात हरियाणा को दी है। यह प्रभु श्रीराम का आशीर्वाद है।

प्रधानमंत्री मोदी ने रेवाड़ी में कॉन्ग्रेस पर भी हमला बोला। उन्होंने कहा कि कॉन्ग्रेस के लोग पहले भगवान राम को काल्पनिक बताते थे और अब जय सियाराम का नारा लगाते हैं। उन्होंने आरोप लगाया कि कॉन्ग्रेस देश के लोगों को छोटी-छोटी सुविधाओं से दूर रखती है। प्रधानमंत्री ने कॉन्ग्रेस को परिवार मोह में फँसा बताया। प्रधानमंत्री ने रेवाड़ी से पहले राजस्थान को भी ₹17,000 करोड़ की सौगात भी दी।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

पत्रकार प्रदीप भंडारी बने BJP के राष्ट्रीय प्रवक्ता: ‘जन की बात’ के जरिए दिखा चुके हैं राजनीतिक समझ, रिपोर्टिंग से हिला दी थी उद्धव...

उन्होंने कर्नाटक स्थित 'मणिपाल इन्सिटटे ऑफ टेक्नोलॉजी' (MIT) से इलेक्ट्रॉनिक एवं कम्युनिकेशंस में इंजीनियरिंग कर रखा है। स्कूल में पढ़ाया भी।

पहले मोदी सरकार की योजना की तारीफ़ की, आका से सन्देश मिलते ही कॉन्ग्रेस को देने लगे श्रेय: देखिए राजदीप सरदेसाई की ‘पत्तलकारिता’, पत्नी...

कथित पत्रकार राजदीप सरदेसाई ने पहले तो मोदी सरकार के बजट की तारीफ की, लेकिन कुछ ही देर में 'आकाओं' का संदेश मिलते ही मोदी सरकार पर कॉन्ग्रेसी आरोपों को दोहराने लगे।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -