अच्छी ख़बर: वैश्विक स्तर पर भारत सबसे भरोसेमंद राष्ट्रों में से एक

भारत उन देशों में शामिल है, जिस पर सरकार, व्यापार, एनजीओ और मीडिया के मामले में वैश्विक स्तर पर यकीन किया जाता है।

हमारे भारत देश को वैश्विक स्तर पर सरकार,व्यापार, एनजीओ और मीडिया के मामले में सबसे अधिक विश्वस्नीय माना गया। ऐसा हम नहीं कह रहे हैं बल्कि 2019 की आई एक रिपोर्ट में यह बात है।

वर्ल्ड इकोनॉमिक फोरम (WEF) की बैठक से पहले 2019 का एडेलमैन ट्रस्ट बैरोमीटर का ग्लोबल ट्रस्ट इंडेक्स 21 जनवरी 2019 को जारी किया गया है। जिसके अनुसार भारत उन देशों में शामिल है, जिस पर सरकार, व्यापार, एनजीओ और मीडिया के मामले में वैश्विक स्तर पर यकीन किया जाता है। लेकिन, इसी रिपोर्ट के अनुसार देश के ब्रांड को सबसे कम विश्वसनीय माना जाता है। 65 पेज की इस रिपोर्ट को आप यहाँ पढ़ सकते हैं।

इस रिपोर्ट में भारत को वैश्विक विश्वास सूचांक में 3 प्वॉइंट की बढ़ोतरी मिली है। जबकि जागरूक जनता और सामान्य जनसंख्या क्षेत्रों में चीन विश्वास सूचांक में सबसे ऊपर है। वहीं भारत जागरूक जनता श्रेणी में दूसरे स्थान पर है और सामान्य जनसंख्या में तीसरे स्थान पर है।

- विज्ञापन - - लेख आगे पढ़ें -

बता दें कि यह सूचांक एनजीओ, व्यापार,सरकार और मीडिया में विश्वास का औसत प्रतिशत है। इन परिणामों के लिए 27 बाज़ारों में ऑनलाइन सर्वेक्षण कराया गया था, जिसमें 33,000 लोगों ने उत्तर दिया। ये कार्य 19 अक्टूबर 2018 से 16 नवंबर 2018 संचालित किया गया था।

ऐसे बाजार जहाँ कंपनियों के मुख्यालय हैं, सबसे ज्यादा विश्वस्नीय कंपनियाँ स्विट्जरलैंड,जर्मनी और कनाडा से हैं। इन देशों के ब्रांडों को विश्वास के मामले में 70 अंक दिए गए हैं जबकि जापान को इसमें 69 अंक प्राप्त हुए हैं।

इसी रिपोर्ट के अनुसार, भारत, मैक्सिको और ब्राजील में जिन कंपनियों के मुख्यालय हैं, वे सबसे कम विश्वसनीय हैं। इसके बाद चीन और दक्षिण कोरिया का स्थान आता है। बता दें कि भारत और ब्राजील का स्कोर 40 प्रतिशत है जबकि मैक्सिको और चीन का स्कोर क्रमशः 36 प्रतिशत और 41 प्रतिशत है।

शेयर करें, मदद करें:
Support OpIndia by making a monetary contribution

बड़ी ख़बर

कश्मीरी पंडित, सुनंदा वशिष्ठ
"उस रात इस्लामी आतंकियों ने 3 विकल्प दिए थे - कश्मीर छोड़ दो, धर्मांतरण कर लो, मारे जाओ। इसके बाद गिरिजा टिक्कू का सामूहिक बलात्कार कर टुकड़ों में काट दिया। बीके गंजू को गोली मारी और उनकी पत्नी को खून से सने चावल (वो भी पति के ही खून से सने) खाने को मजबूर किया।"

सबसे ज़्यादा पढ़ी गईं ख़बरें

ताज़ा ख़बरें

हमसे जुड़ें

113,599फैंसलाइक करें
22,628फॉलोवर्सफॉलो करें
119,000सब्सक्राइबर्ससब्सक्राइब करें

ज़रूर पढ़ें

Advertisements
शेयर करें, मदद करें: