Tuesday, June 18, 2024
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीयपाकिस्तान में जमींदोज कर दिया गया 150 साल पुराना मंदिर: बिजली काट कर पुलिस...

पाकिस्तान में जमींदोज कर दिया गया 150 साल पुराना मंदिर: बिजली काट कर पुलिस की मौजूदगी में चले बुलडोजर, अब यहाँ बनेगा शॉपिंग मॉल

इस मंदिर के प्रांगण में खजानों के गड़े होने की बात भी पहले के ज़माने में कथा-कहानियों में कही जाती थी। ये मंदिर लगभग 500 स्क्वायर यार्ड्स में स्थित था।

पाकिस्तान में 150 वर्ष पुराने मारी माता मंदिर को ध्वस्त कर दिया गया है। ये मंदिर कराची के सोल्जर बाजार में स्थित था। शनिवार (15 जुलाई, 2023) की सुबह जब हिन्दू समाज के लोग उठे तो उन्होंने पाया कि मंदिर को ध्वस्त किया जा चुका है। शुक्रवार की रात को ये घटना हुई। उस समय इलाके की बिजली काट दी गई थी। उसी समय बुलडोजर और खुदाई की मशीनों के साथ मजदूरों को लाया गया। मंदिर में अब केवल बाहरी की दीवारों के अलावा मुख्य द्वार ही बचा है।

बाकी सब कुछ मिट्टी में मिला दिया गया। मंदिर के भीतर की सारी संरचनाओं को जमींदोज कर दिया गया। बुलडोजर और मशीनें लेकर जो लोग ये काम करने आए थे, उनकी सुरक्षा में पुलिस भी तैनात थी। मुखी चोहितराम मार्ग पर जहाँ ये मंदिर स्थित है, वहाँ से कुछ ही दूरी पर सोल्जर बाजार थाना है। इस मंदिर से थोड़ी दूरी पर एक पंचमुखी हनुमान मंदिर भी स्थित है। उसके महंत रामनाथ मिश्रा ने भी इसकी पुष्टि की कि ये मंदिर बहुत पहले से यहाँ था।

इस मंदिर के प्रांगण में खजानों के गड़े होने की बात भी पहले के ज़माने में कथा-कहानियों में कही जाती थी। ये मंदिर लगभग 500 स्क्वायर यार्ड्स में स्थित था। कुछ प्रभावशाली मुस्लिम जमीन माफिया इस पर नजर गड़ाए हुए थे। मंदिर की संरचना काफी पुरानी हो गई थी और इसकी मरम्मत की जरूरत थी। कराची का मद्रासी हिन्दू समुदाय इसकी देखरेख करता था। यहाँ मरम्मत के काम के लिए देवी-देवताओं की कुछ प्रतिमाओं को एक अलग कमरे में स्थानांतरित किया गया था।

मद्रासी हिन्दू समाज ने बताया है कि इमरान हासमी और रेखा उर्फ़ नागिन बाई द्वारा उन पर दबाव बनाया जा रहा था कि वो इस मंदिर की जमीन खाली कर दें। ये भी चर्चा है कि 7 करोड़ रुपए में भूमि माफिया ने इस मंदिर की जमीन को बेच दिया है और अब यहाँ एक शॉपिंग कॉम्प्लेक्स बनाया जाएगा। नावेद के नाम से फर्जी डाक्यूमेंट्स भी बना लिए गए थे। ये ‘एमिनिटी प्लॉट’ (सरकारी, पूजा-स्थल इत्यादि के लिए) था, लेकिन इसे कागजों में कमर्शियल बता दिया गया।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘अच्छा! तो आपने मुझे हराया है’: विधानसभा में नवीन पटनायक को देखते ही हाथ जोड़ कर खड़े हो गए उन्हें हराने वाले BJP के...

विधानसभा में लक्ष्मण बाग ने हाथ जोड़ कर वयोवृद्ध नेता का अभिवादन भी किया। पूर्व CM नवीन पटनायक ने कहा, "अच्छा! तो आपने मुझे हराया है?"

‘माँ गंगा ने मुझे गोद ले लिया है, मैं काशी का हो गया हूँ’: 9 करोड़ किसानों के खाते में पहुँचे ₹20000 करोड़, 3...

"गरीब परिवारों के लिए 3 करोड़ नए घर बनाने हों या फिर पीएम किसान सम्मान निधि को आगे बढ़ाना हो - ये फैसले करोड़ों-करोड़ों लोगों की मदद करेंगे।"

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -