Sunday, August 1, 2021
Homeरिपोर्टअंतरराष्ट्रीयचितवन में अयोध्यापुरी धाम बनाएगा नेपाल, 40 एकड़ में फैला होगा; PM ओली का...

चितवन में अयोध्यापुरी धाम बनाएगा नेपाल, 40 एकड़ में फैला होगा; PM ओली का ऐलान

ओली ने चितवन जिले की माडी नगरपालिका में अयोध्यापुरी धाम बनाने के लिए 40 एकड़ ज़मीन आवंटित करने का आदेश दिया है। माडी के मेयर ठाकुर प्रसाद धाकल ने बताया कि यह फैसला 29 सितंबर को हुई बैठक के दौरान लिया गया था। ओली ने माडी नगरपालिका के साथ हुई बैठक में पुरातात्विक खुदाई के आदेश भी दिए।

पिछले दिनों ने नेपाल के प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने अयोध्या के अपने देश में होने का दावा किया था। अब उन्होंने अयोध्यापुरी धाम के निर्माण का ऐलान किया है। इसके लिए 40 एकड़ जमीन आवंटित की गई है। जमीन का आवंटन चितवन में किया गया है। ओली का दावा है कि श्रीराम का जन्म यहीं हुआ था।

ओली ने चितवन जिले की माडी नगरपालिका में अयोध्यापुरी धाम बनाने के लिए 40 एकड़ ज़मीन आवंटित करने का आदेश दिया है। माडी के मेयर ठाकुर प्रसाद धाकल ने नेपाल नेशनल न्यूज़ एजेंसी से बताया कि यह फैसला 29 सितंबर को हुई बैठक के दौरान लिया गया था। ओली ने माडी नगरपालिका के साथ हुई बैठक में पुरातात्विक खुदाई के आदेश भी दिए।

ओली ने भारत पर संस्कृति धरोहर पर कब्ज़ा करने का आरोप लगाते हुए कहा था कि वास्तविक अयोध्या नेपाल के चितवन जिले में स्थित है। उन्होंने दावा किया था कि श्रीराम का जन्म नेपाल में हुआ था। भारत के साथ सीमा विवाद पैदा करने की कोशिश में लगे ओली के इस बयान की काफी आलोचना हुई थी।

माडी के मेयर धाकल का कहना है, “हमने 40 एकड़ ज़मीन अयोध्यापुरी धाम के लिए आवंटित की है। हमारे पास लगभग 50 बीघा अतिरिक्त ज़मीन है। अगर हमें कोई तकनीकी मुश्किल आती है उस सूरत में हम इस अतिरिक्त ज़मीन का इस्तेमाल कर सकते हैं। अयोध्यापुरी धाम के लिए मास्टर प्लान भी तैयार कर लिया गया है और जल्द ही इस पर विस्तार से एक रिपोर्ट भी तैयार कर ली जाएगी।”       

नेपाल की नेशनल न्यूज़ एजेंसी के मुताबिक़ प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली ने ठोरी के नज़दीक स्थित माडी नगरपालिका का नाम बदल कर अयोध्यापुरी रखने का आदेश दिया है। इसके अलावा आसपास के क्षेत्रों का अधिग्रहण करके उन्हें अयोध्या की तर्ज पर बनाने का आदेश दिया है। साथ ही वहाँ पर श्रीराम, सीता और लक्ष्मण की मूर्ति स्थापित करने का भी आदेश दिया है। ओली ने रामनवमी के अवसर पर भूमि पूजन का काम शुरू करने की बात कही है और दो साल बाद रामनवमी के अवसर पर ही मूर्ति का अनावरण करने की बात भी कही है।   

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

मुहर्रम पर यूपी में ना ताजिया ना जुलूस: योगी सरकार ने लगाई रोक, जारी गाइडलाइन पर भड़के मौलाना

उत्तर प्रदेश में डीजीपी ने मुहर्रम को लेकर गाइडलाइन जारी कर दी हैं। इस बार ताजिया का न जुलूस निकलेगा और ना ही कर्बला में मेला लगेगा। दो-तीन की संख्या में लोग ताजिया की मिट्टी ले जाकर कर्बला में ठंडा करेंगे।

हॉकी में टीम इंडिया ने 41 साल बाद दोहराया इतिहास, टोक्यो ओलंपिक के सेमीफाइनल में पहुँची: अब पदक से एक कदम दूर

भारतीय पुरुष हॉकी टीम ने टोक्यो ओलिंपिक 2020 के सेमीफाइनल में जगह बना ली है। 41 साल बाद टीम सेमीफाइनल में पहुँची है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
112,514FollowersFollow
394,000SubscribersSubscribe