Sunday, January 17, 2021
Home रिपोर्ट अंतरराष्ट्रीय माँ और भाई-बहनों संग छिपी नाबालिग मारिया, अगवा कर मोहम्मद नक्श ने कर लिया...

माँ और भाई-बहनों संग छिपी नाबालिग मारिया, अगवा कर मोहम्मद नक्श ने कर लिया था निकाह

“14 साल की पाकिस्तानी ईसाई लड़की मारिया शहबाज़ अपने अपहरणकर्ता, मोहम्मद नक्श के घर से भाग गई है। हिरासत में रहते हुए उसने अपने कैथोलिक विश्वास को त्यागने से इनकार कर दिया। मारिया के परिवार ने उसके अपहरणकर्ता के खिलाफ पुलिस शिकायत दर्ज की है।”

लाहौर हाई कोर्ट द्वारा नाबालिग ईसाई लड़की मारिया शाहबाज़ को उसके अपहरणकर्ता और ‘पति’ मुहम्मद नक्श के पास लौटने का हुक्म देने के तीन सप्ताह बाद कथित तौर पर लड़की पाकिस्तान के फैसलाबाद में अपने परिवार के साथ छिप गई है। 

14 साल की इस लड़की का नाम है मारिया शहबाज़ (Maria Shahbaz)। बता दें कि इस साल अप्रैल में मोहम्मद नक्श और उसके साथियों ने फैसलाबाद में उसे अगवा कर लिया था और जबरन शादी कर ली। जानकारी के मुताबिक मारिया शहबाज़, अपहरणकर्ता की पकड़ से भाग निकली है और पाकिस्तान के फैसलाबाद में अपनी माँ और तीन भाई-बहनों के साथ छिप गई है

पत्रकार सचिन जोस ने इसकी पुष्टि करते हुए ट्वीट किया, “14 साल की पाकिस्तानी ईसाई लड़की मारिया शहबाज़ अपने अपहरणकर्ता, मोहम्मद नक्श के घर से भाग गई है। हिरासत में रहते हुए उसने अपने कैथोलिक विश्वास को त्यागने से इनकार कर दिया। मारिया के परिवार ने उसके अपहरणकर्ता के खिलाफ पुलिस शिकायत दर्ज की है।”

गौरतलब है कि पिछले दिनों कोर्ट ने अपने आदेश में यह भी कहा कि लड़की ने स्वेच्छा से इस्लाम धर्म कबूल किया। उसने अपनी मर्ज़ी से ही अपहरण करने वाले व्यक्ति से शादी भी की। इसलिए उसे एक “अच्छी बेगम” होने के नाते अपने पति के साथ रहना चाहिए।

बता दें कि मारिया शहबाज़ को 28 अप्रैल 2020 को काम पर जाते वक्त अगवा किया गया था। इसके बाद जबरन उसका धर्म परिवर्तन करवाकर अपहरणकर्ता के साथ ही उसका निकाह करवा दिया गया। चश्मदीद परवेज मसीह, युनूस मसीह और नईम मसीह ने बताया था कि अपराधियों ने उसे जबरन कार में बिठाया। चश्मदीदों का कहना था कि वे मारिया की मदद नहीं कर सके, क्योंकि अपहरण करने वाले हथियारबंद थे। अपराधियों ने हवाई फायरिंग भी की थी।

कथित तौर पर, उसे ब्लैंक पेपर पर हस्ताक्षर करने के लिए मजबूर किया गया था जो बाद में नक्श द्वारा नकली शादी और धर्मांतरण प्रमाण-पत्र प्राप्त करने के लिए इस्तेमाल किया गया। मारिया को अपहरणकर्ता द्वारा सोशल मीडिया पर उसके ‘बलात्कार वीडियो’ को जारी करने की धमकी के साथ चुप रहने के लिए मजबूर किया गया था। मारिया ने कबूल किया था, “उन्होंने मेरे पूरे परिवार को मारने की धमकी दी। मेरी जान दाँव पर थी और नक्श ने बार-बार मेरे साथ जबरदस्ती बलात्कार किया।”

National Database and Registration Authority (NADRA) द्वारा जारी किए गए प्रमाण-पत्र के अनुसार मारिया की उम्र 18 साल से कम है। लेकिन मोहम्मद नक्श ने शादी के दस्तावेज़ों में उसे 18 से ज़्यादा का दिखाया है। इसके अलावा लड़की को भी अपना पक्ष सही से नहीं रखने दिया गया था।   

ACN (Aid to the Church in Need) से बात करते हुए मारिया के एक पारिवारिक मित्र ने कहा, “मारिया को आघात पहुँचा है। वह बोल नहीं सकती। हम उसे डॉक्टर के पास ले जाना चाहते हैं, लेकिन हमें डर है कि हमें पकड़ा जा सकता है। हम सभी बहुत भयभीत हैं, लेकिन हमें ईश्वर पर भरोसा है।”

क्रिश्चियन संगठन ने मारिया के वकील, खलील ताहिर संधू के साथ भी संपर्क किया था और पुलिस से बयान की प्रति ली थी। ताहिर संधू ने यौन अपराध के लिए नक्श की गिरफ्तारी और विवाह प्रमाण-पत्र को रद्द करने की माँग की थी, वहीं आरोपित ने मारिया के परिवार को ‘लड़की का अपहरण करने’ और उसे उससे दूर ले जाने के लिए गिरफ्तार करने की माँग की है।

पाकिस्तान में अल्पसंख्यक लड़कियों का अपहरण कर उनका जबरन धर्म परिवर्तन करवाने का यह पहला मामला नहीं है। पाक से लगातार ऐसी नापाक खबरें सामने आती रहती है। वहाँ के हिन्दू, सिख और ईसाई लड़कियों से जबरन इस्लाम कबूल करवाया जाता है।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

शिवलिंग पर कंडोम: अभिनेत्री सायानी घोष को नेटिजन्स ने लताड़ा, ‘अकाउंट हैक’ थ्योरी का कर दिया पर्दाफाश

अभिनेत्री सायानी घोष ने एक तस्वीर पोस्ट की थी, जिसमें एक महिला पवित्र हिंदू प्रतीक शिवलिंग के ऊपर कंडोम डालते हुए दिख रही थी।

‘आइए, हम सब वानर और गिलहरी बन अयोध्या के राम मंदिर के लिए योगदान दें, मैंने कर दी शुरुआत’: अक्षय कुमार की अपील

अक्षय कुमार ने बड़ी जानकारी दी कि उन्होंने अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए अपना योगदान दे दिया है और उम्मीद जताई कि और लोग इससे जुड़ेंगे।

निधि राजदान के ‘प्रोफेसरी’ वाले दावे से 2 महीने पहले ही हार्वर्ड ने नियुक्तियों पर लगा दी थी रोक

हार्वर्ड प्रकरण में निधि राजदान ने ब्लॉग लिखकर कई सारे सवालों के जवाब दिए हैं। इनसे कई सारे सवाल खड़े हो गए हैं।

कटवा विधायक ने लगवाया टीका, भतार MLA भी उसी लाइन पर: TMC नेताओं में वैक्सीन के लिए मची होड़

पश्चिम बंगाल में तृणमूल कॉन्ग्रेस (TMC) के नेताओं में कोरोना वायरस की वैक्सीन लेने की होड़ सी मच गई है। पार्टी के दो विधायकों ने लगवाया टीका।

एक साथ 8 ट्रेनें, सब से पहुँच सकेंगे सरदार पटेल की सबसे ऊँची मूर्ति तक: केवड़िया होगा देश का पहला ‘ग्रीन बिल्डिंग’ स्टेशन

इस रेल कनेक्टिविटी का सबसे बड़ा लाभ स्टेचू ऑफ़ यूनिटी देखने के लिए आने वाले पर्यटकों को मिलेगा। इसके अलावा इस कनेक्टिविटी से केवड़िया में...

फहद अहमद अब बना ‘किसान नेता’, पहले था CAA विरोधी छात्र नेता: स्वरा-मंडली संग करता है काम, AMU में मिली थी ‘ट्रेनिंग’

मुंबई के TISS में Ph.D कर रहा एक छात्र नेता है फहद अहमद, जो CAA विरोधी प्रदर्शनकारी हुआ करता था, अब वो 'किसान नेता' बन गया है।

प्रचलित ख़बरें

निधि राजदान की ‘प्रोफेसरी’ से संस्थानों ने भी झाड़ा पल्ला, हार्वर्ड ने कहा- हमारे यहाँ जर्नलिज्म डिपार्टमेंट नहीं

निधि राजदान द्वारा खुद को 'फिशिंग अटैक' का शिकार बताने के बाद हार्वर्ड ने कहा है कि उसके कैम्पस में न तो पत्रकारिता का कोई विभाग और न ही कोई कॉलेज है।

‘अगर तलोजा वापस गए तो मुझे मार डालेंगे, अर्नब का नाम लेने तक वे कर रहे हैं किसी को टॉर्चर के लिए भुगतान’: पूर्व...

पत्नी समरजनी कहती हैं कि पार्थो ने पुकारा, "मुझे छोड़कर मत जाओ... अगर वे मुझे तलोजा जेल वापस ले जाते हैं, तो वे मुझे मार डालेंगे। वे कहेंगे कि सब कुछ ठीक है और मुझे वापस ले जाएँगे और मार डालेंगे।”

प्राइवेट वीडियो, किसी और से शादी तक नहीं करने दी… सदमे से माँ की मौत: महाराष्ट्र के मंत्री पर गंभीर आरोप

“धनंजय मुंडे की वजह से मेरी ज़िंदगी और करियर दोनों बर्बाद हो गए। उसने मुझे किसी और से शादी तक नहीं करने दी। जब मेरी माँ को..."

अब्बू करते हैं गंदा काम… मना करने पर चुभाते हैं सेफ्टी पिन: बच्चियों ने रो-रोकर माँ को सुनाई आपबीती, शिकायत दर्ज

माँ कहती हैं कि उन्होंने इस संबंध में अपने शौहर से बात की थी लेकिन जवाब में उसने कहा कि अगर ये सब किसी को पता चली तो वह जान से मार देगा।

मारपीट से रोका तो शाहबाज अंसारी ने भीम आर्मी के नेता रंजीत पासवान को चाकुओं से गोदा, मौत

शाहबाज अंसारी ने भीम आर्मी नेता रंजीत पासवान की चाकू घोंप कर हत्या कर दी, जिसके बाद गुस्साए ग्रामीणों ने आरोपित के घर को जला दिया।

मंच पर माँ सरस्वती की तस्वीर से भड़का मराठी कवि, हटाई नहीं तो ठुकराया अवॉर्ड

मराठी कवि यशवंत मनोहर का कहना था कि उन्होंने सम्मान समारोह के मंच पर रखी गई सरस्वती की तस्वीर पर आपत्ति जताई थी। फिर भी तस्वीर नहीं हटाई गई थी इसलिए उन्होंने पुरस्कार लेने से मना कर दिया।

‘मैं सभी को मार दूँगा, अल्लाहु अकबर’: जर्मन एयरपोर्ट पर मचाई अफरातफरी

जर्मनी के फ्रैंकफर्ट एयरपोर्ट पर मास्क न पहनने की वजह से टोके जाने पर एक शख्स ने 'अल्लाहु अकबर' का नारा लगाते हुए जान से मारने की धमकी दी।

शिवलिंग पर कंडोम: अभिनेत्री सायानी घोष को नेटिजन्स ने लताड़ा, ‘अकाउंट हैक’ थ्योरी का कर दिया पर्दाफाश

अभिनेत्री सायानी घोष ने एक तस्वीर पोस्ट की थी, जिसमें एक महिला पवित्र हिंदू प्रतीक शिवलिंग के ऊपर कंडोम डालते हुए दिख रही थी।

‘भूखमरी वाले देश में राम मंदिर 10 साल बाद नहीं बन सकता?’: अक्षय पर पिल पड़े लिबरल्स

आनंद कोयारी नामक यूजर ने उन्हें अस्पतालों और स्कूलों के लिए चंदा इकट्ठा करने की सलाह दे दी और दावा किया कि कोरोना काल में एक भी मंदिर काम नहीं आया।

Coca-Cola ने लॉन्च किए ‘किसान एकता’ लिखे बोतल: सोशल मीडिया पर वायरल दावे का फैक्टचेक

'किसान आंदोलन' के समर्थन में स्वदेशी कंपनियों को बदनाम किया जा रहा है और विदेशी कंपनियों को देवता बताया जा रहा है। इसी क्रम में ये दावा भी वायरल हुआ।

‘आइए, हम सब वानर और गिलहरी बन अयोध्या के राम मंदिर के लिए योगदान दें, मैंने कर दी शुरुआत’: अक्षय कुमार की अपील

अक्षय कुमार ने बड़ी जानकारी दी कि उन्होंने अयोध्या में राम मंदिर निर्माण के लिए अपना योगदान दे दिया है और उम्मीद जताई कि और लोग इससे जुड़ेंगे।

निधि राजदान के ‘प्रोफेसरी’ वाले दावे से 2 महीने पहले ही हार्वर्ड ने नियुक्तियों पर लगा दी थी रोक

हार्वर्ड प्रकरण में निधि राजदान ने ब्लॉग लिखकर कई सारे सवालों के जवाब दिए हैं। इनसे कई सारे सवाल खड़े हो गए हैं।

लड़कियों के नंबर चुरा कर उन्हें अश्लील फोटो-वीडियो भेजता था मिस्त्री तस्लीम, UP पुलिस ने किया गिरफ्तार

तस्लीम पर आरोप है कि वह व्हाट्सएप ग्रुप में लड़कियों के अश्लील वीडियो और तस्वीरें भेजता था, जिसके चलते पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर...

आजम खान को तगड़ा झटका, जौहर यूनिवर्सिटी की 70 हेक्टेयर जमीन यूपी सरकार के नाम होगी

जौहर यूनिवर्सिटी की 70.05 हेक्टेयर जमीन उत्‍तर प्रदेश सरकार के नाम दर्ज करने का आदेश दिया गया है। आजम खान यूनिवर्सिटी के चांसलर हैं।

‘अडानी सभी बैंकों को खरीद सकता है’ – सुब्रमण्यम स्वामी के आरोपों पर कंपनी ने बता डाला 30 साल का रिकॉर्ड

सांसद सुब्रमण्यम स्वामी ने ट्विटर के ज़रिए अडानी ग्रुप पर आरोप लगाते हुए कहा था कि ग्रुप ने 4.5 लाख करोड़ का लोन नहीं चुकाया है जो...

अली अब्बास की ‘तांडव’ के खिलाफ मुंबई में कंप्लेन: भगवान शिव के गेटअप में जीशान अयूब ने परोसा है प्रोपेगेंडा

'आज़ादी-आज़ादी' के नारों का बचाव करने और देशद्रोहियों को सही साबित करने के लिए भगवान शिव के किरदार का इस्तेमाल किया गया है।

हमसे जुड़ें

272,571FansLike
80,695FollowersFollow
381,000SubscribersSubscribe