Saturday, May 25, 2024
Homeरिपोर्टराष्ट्रीय सुरक्षाR-73 मिसाइल पाकिस्तानी F-16 पर लॉक्ड है: विंग कमांडर अभिनंदन का आख़िरी रेडियो मैसेज

R-73 मिसाइल पाकिस्तानी F-16 पर लॉक्ड है: विंग कमांडर अभिनंदन का आख़िरी रेडियो मैसेज

डॉग फाइट के दौरान 8 लड़ाकू विमानों के समूह द्वारा दागे R-73 मिसाइल एकमात्र हथियार थे जो इनबाउंड पाक वायु सेना के जेट F-16 के ऊपर फायर किए गए थे।

भारतीय सीमा में घुसपैठ की कोशिश कर रहे पाकिस्तान के F-16 प्लेन गिराने से पहले विंग कमांडर अभिनन्दन के आखिरी रेडियो मैसेज के आधार पर IAF ने आखिरकार घोषणा कर दी है कि पाकिस्तान के F-16 विमान को अभिनन्दन ने मार गिराया था। मिग-21 में बैठे अभिनन्दन का आखिरी सन्देश था, “R-73 locked।”

IAF ने अब आधिकारिक रूप से पाक F-16 को ध्वस्त करने का श्रेय विंग कमांडर अभिनन्दन के नाम कर दिया है। डॉग फाइट के दौरान 8 लड़ाकू विमानों के समूह द्वारा दागे R-73 मिसाइल एकमात्र हथियार थे जो इनबाउंड पाक वायु सेना के जेट F-16 के ऊपर फायर किए गए थे। अभिनंदन ने अपने अंतिम ने रेडियो सन्देश में कहा ‘R-73 लॉक्ड’, इसके बाद उनसे संपर्क टूट गया था।

पाकिस्तान कुछ भी कहे लेकिन भारतीय सेना ने सबूत जारी कर बताया है कि IAF की गई एयर स्ट्राइक में आतंकवादियों के ठिकानों को सफलतापूर्वक तबाह कर दिया गया था। साथ ही, भारत ने F-16 को नष्ट करने के बाद भी सबूत दिए थे।

बता दें कि IAF विंग कमांडर अभिनन्दन को पाकिस्तान द्वारा पकड़ लिया गया था, लेकिन पाकिस्तान पर बढ़ते राजनयिक दबाव के कारण केवल तीन दिनों में ही रिहा करना पड़ा था।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

ईवीएम पर नहीं लगा था BJP का टैग, तृणमूल कॉन्ग्रेस ने झूठ फैलाया: चुनाव आयोग ने खोली पोल, बताया- क्यों लिए जाते हैं मशीन...

भारतीय निर्वाचन आयोग ने टीएमसी के आरोपों का जवाब देते हुए झूठे दावे की पोल खोली और बताया कि ईवीएम पर कोई भाजपा का टैग नहीं हैं।

CM केजरीवाल के घर कहाँ हुआ क्या-क्या… दिल्ली पुलिस ने सब सीन री-क्रिएट करवाए, विभव कुमार ने बचने को डाली जमानत याचिका

दिल्ली पुलिस विभव कुमार को मुख्यमंत्री आवास भी लेकर पहुँची, जहाँ स्वाति मालीवाल के साथ हुई घटना का पूरा सीन रिक्रिएट किया गया।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -