Monday, July 26, 2021
Homeराजनीतिओडिशा लेकर पहुँचे PM मोदी ₹1,550 करोड़ की सौग़ात

ओडिशा लेकर पहुँचे PM मोदी ₹1,550 करोड़ की सौग़ात

पीएम ने अपने इस दौरे पर 6 नए पासपोर्ट सेवा केन्द्र खोले हैं- जगतसिंहपुर, केंद्रपारा, पुरी, फुलबानी, बारगढ़ और बलांगिर। इसके अलावा मोदी ने केंद्रीय विद्यालय, सोनेपुर, की स्थाई बिल्डिंग का भी शिलान्यास किया।

लोकसभा के चुनाव नज़दीक आते-आते बीते तीन सप्ताह में प्रधानमंत्री ओडिशा का तीन बार दौरा कर चुके हैं। आज सुबह पीएम मोदी ओडिशा की राजधानी भुवनेश्वर में ₹1,550 करोड़ के कई परियोजनाओं का अनावरण करने पहुँचे।

ओडिशा में मंगलवार (जनवरी 15, 2019) को नरेंद्र मोदी ने पिछली सरकार पर सवाल उठाते हुए कहा कि केंद्र में रहकर पिछली सरकार ने देश में सिर्फ़ ‘सुल्तानों’ की तरह राज किया और देश की विरासत को लगातार नकारते रहे। लेकिन, NDA सरकार ने न केवल देश की संपदा को संरक्षित और सुरक्षित किया है बल्कि उन्हें आधुनिकता के साथ आगे बढ़ाया है।

पश्चिमी ओडिशा में भाजपा की एक रैली में जनता को संबोधित करते हुए पीएम मोदी ने कहा, “पिछली सरकार ने हमारे देश पर ‘सुल्तानों’ की तरह राज किया और लगातार हमारी संपदा को, हमारी गौरवशाली सभ्यता को दरकिनार करते रहे। इसके अलावा कुछ लोगों ने तो अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाने से भी आपत्ति जताई थी, बिना जाने की योग भारत की प्राचीन सभ्यता की धरोहर है।”

उन्होंने कहा कि भाजपा सरकार अपने कार्यकाल में देश में उन सभी कीमती ‘एंटीक पीसों’ को दोबारा से वापस लेकर आई है, जिन्हें बीते समय में हमारे भारत से ले जाया गया था। इसके अलावा पीएम मोदी ने ओडिशा में कई परियोजनाओं का उद्घाटन किया।

पीएम मोदी ने झारसुगुड़ा मल्टी-मोडल लॉजिस्टिक पार्क राष्ट्र को समर्पित किया, जिसको बनाने में ₹100 करोड़ लगे। उन्होंने झारसुगुड़ा-विजयनगरम और संबलपुर विद्युतीकरण को राष्ट्र के लिए समर्पित किया। जिसकी पूरी लागत ₹1,085 करोड़ की है।

थेरुवली और सिंगापुर रोड स्टेशन के बीच बना ब्रिज, जिसको बनाने की लागत ₹27.4 करोड़ है, उसका शिलान्यास भी इस मौक़े पर किया गया।

इस दौरान पीएम ने बारपाली-दुंगारीपाली की 14.2 किमी और बलांगिर-देवगांव की 17.354 किमी वाली दो रेलवे लाइनों का उद्घाटन किया। इन्हें बनाने में कुल लागत ₹189.3 करोड़ है। इसके अलावा 15 किमी लंबी बलांगिर और बिच्छुपाली रेलवे लाइन का भी उद्घाटन किया, जिसकी लागत ₹115 करोड़ की है। बता दें कि ये 289 किमी की बलांगिर-खुरदा रोड लाइन का ही हिस्सा है। जो हावड़ा और चेन्नई की मेन लाइन को खुरदा रोड और तीतलागढ़-संबलपुर लाइन को बलांगिर पर जोड़ता है।

पीएम ने अपने इस दौरे पर 6 नए पासपोर्ट सेवा केन्द्र खोले हैं- जगतसिंहपुर, केंद्रपारा, पुरी, फुलबानी, बारगढ़ और बलांगिर। इसके अलावा मोदी ने केंद्रीय विद्यालय, सोनेपुर, की स्थाई बिल्डिंग का भी शिलान्यास किया। जिसे बनाने में ₹15.81 करोड़ का खर्च आएगा।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘हम आपको नहीं सुनेंगे…’: बॉम्बे हाईकोर्ट से जावेद अख्तर को झटका, कंगना रनौत से जुड़े मामले में आवेदन पर हस्तक्षेप से इनकार

जस्टिस शिंदे ने कहा, "अगर हम इस तरह के आवेदनों को अनुमति देते हैं तो अदालतों में ऐसे मामलों की बाढ़ आ जाएगी।"

सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस रहे मदन लोकुर से पेगासस ‘इंक्वायरी’ करवाएँगी ममता बनर्जी, जिस NGO से हैं जुड़े उसे विदेशी फंडिंग

पेगासस मामले की जाँच के लिए गठित आयोग का नेतृत्व सुप्रीम कोर्ट के पूर्व न्यायाधीश मदन लोकुर करेंगे। उनकी नियुक्ति सीएम ममता बनर्जी ने की है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
111,294FollowersFollow
393,000SubscribersSubscribe