Saturday, May 25, 2024
Homeरिपोर्टघर की बत्ती भी कंट्रोल करता है गूगल, डाउन होने से बच्ची के साथ...

घर की बत्ती भी कंट्रोल करता है गूगल, डाउन होने से बच्ची के साथ अंधेरे में बैठे पिता ने सुनाया दुखड़ा

कुछ लोगों को जहाँ YouTube पर वीडियो देखने में समस्या हो रही हैं, तो वहीं, बहुत लोगों ने अपने जीमेल अकाउंट में लॉग इन करने को लेकर शिकायत प्रकट की है।

गूगल की कुछ प्रमुख सर्विसेज जैसे, जीमेल, यूट्यूब आदि का सर्वर सोशल मीडिया पर बहस का विषय बन गया क्योंकि दुनिया भर में यह उपयोगकर्ताओं को प्रभावित कर रहे हैं। हालाँकि, गूगल की ओर से इस सम्बन्ध में किसी भी प्रकार की टिप्पणी अभी तक नहीं आई है। शरुआती खबरों के हिसाब से यह समस्या विश्वव्यापी है।

अपडेट (6:00 PM): लगभग एक घंटे बाधित रहने के बाद कई उपभोक्ताओं के लिए अब जीमेल की सेवाएँ वापस आ गई हैं, लेकिन यूट्यूब, एनालिटिक्स समेत कई सेवाएँ अभी भी बंद हैं।

कुछ लोगों को जहाँ YouTube पर वीडियो देखने में समस्या हो रही हैं, तो वहीं, बहुत लोगों ने अपने जीमेल अकाउंट में लॉग इन करने को लेकर शिकायत प्रकट की है। गूगल डॉक्, कीप समेत गूगल के कई प्रोडक्ट इस समय काम नहीं कर रहे हैं। इसीके साथ ट्विटर पर #YouTubeDOWN ट्रेंड कर रहा है।

वहीं, ‘गूगल डाउन की आपदा’ के शिकार जो ब्राउन नाम के एक ‘पिता’ ने सोशल मीडिया पर अपना दुखड़ा सुनाते हुए लिखा है कि गूगल डाउन होने के कारण वह अपनी बच्ची के कमरे में अँधेरे में बैठे हुए हैं क्योंकि उनके घर की लाईट गूगल द्वारा कंट्रोल की जाती है। उनका कहना है कि हमें बहुत सी चीजों के बारे में फिर से सोचने की जरूरत है। इसी बीच लोगों ने उन्हें गूगल कैंडल इस्तेमाल करने की सलाह दे डाली।

हाल ही सितम्बर 25 को भी गूगल की कई सेवाएँ बंद हो गईं थीं। लॉकडाउन और कोरोना महामारी के दौर में गूगल के कई प्रोडक्ट्स जैसे g-सूट लोगों के लिए ऑनलाइन काम करना आसान बनाता है। साथ ही, सामान्य डिजिटल बातचीत से ले कर मनोरंजन एवं अन्य कारणों से भी गूगल की सेवाएँ हमारे जीवन का अभिन्न अंग बन चुकी हैं। यूट्यूब के जरिए करोड़ों लोग तरह-तरह की सामग्रियाँ बना कर लोगों के देखने, सीखने और समझने के बनाते रहते हैं। इसलिए, गूगल जैसी कंपनी के सर्वर डाउन होने से कई तरह की समस्याएँ खड़ी हो जाती हैं।

इसे ले कर लोग अपनी प्रतिक्रियाएँ दे रहे हैं और मजेदार मीम्स शेयर कर रहे हैं:

ऑपइंडिया के सीईओ राहुल रौशन ने इस पर कटाक्ष करते हुए लिखा है कि यदि यह एक और सप्ताह तक जारी रहता है तो यह साल 2020 को एक अच्छी अलविदा होगी। उन्होंने यह भी कहा कि अगर लोग help***ul@icici पर कुछ सहयोग दें तो वो ऑपइंडिया CTO से कह कर मामला सुलझा सकते हैं।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

18 साल से ईसाई मजहब का प्रचार कर रहा था पादरी, अब हिन्दू धर्म में की घर-वापसी: सतानंद महाराज ने नक्सल बेल्ट रहे इलाके...

सतानंद महाराज ने साजिश का खुलासा करते हुए बताया, "हनुमान जी की मोम की मूर्ति बनाई जाती है, उन्हें धूप में रख कर पिघला दिया जाता है और बच्चों को कहा जाता है कि जब ये खुद को नहीं बचा सके तो तुम्हें क्या बचाएँगे।""

‘घेरलू खान मार्केट की बिक्री कम हो गई है, इसीलिए अंतरराष्ट्रीय खान मार्केट मदद करने आया है’: विदेश मंत्री S जयशंकर का भारत विरोधी...

केंद्रीय विदेश मंत्री S जयशंकर ने कहा है कि ये 'खान मार्केट' बहुत बड़ा है, इसका एक वैश्विक वर्जन भी है जिसे अब 'इंटरनेशनल खान मार्केट' कह सकते हैं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -