Tuesday, April 16, 2024

विषय

भारत पाक विभाजन

पाकिस्तान में एक और हिन्दू मंदिर किया गया ध्वस्त: अब इसकी जगह बनेगा शॉपिंग मॉल, पहले भी हो चुका था हमला

पाकिस्तान के खैबर पख्तूनख्वा राज्य में एक हिन्दू मंदिर को तोड़ दिया गया। इस मंदिर को गिराकर अब इस जगह पर एक बड़ी इमारत खड़ी की जा रही है।

‘इस पाक जमीन पर काफिर भी हमारे साथ रहेंगे?’: ‘अल्लाह-हू-अकबर’ और ‘नारा-ए-तकबीर’ चिल्ला कर हिन्दुओं का नरसंहार, ‘बंगाल 1947’ में दिखाया विभाजन का दंश

सतीश पांडे ने कहा कि भारतीय संस्कृति और जड़ों को समझाने के लिए ये फिल्म बनाई गई है। 'नारा-ए-तकबीर' चिल्लाते हुए हिन्दुओं का नरसंहार भी दिखाया।

भारत-पाकिस्तान विभाजन के 76 साल बाद मिले भाई बहन… एक का नाम सुरिंदर कौर और एक ‘मोहम्मद इस्माइल’: बताइए कौन सीमा के इस तरफ...

भारतीय पंजाब के जालंधर की रहने वाली सुरिंदर कौर और पाकिस्तानी पंजाब के साहीवाल के रहने वाले मोहम्मद इस्माइल वर्ष 1947 में हुए विभाजन में अलग हो गए थे।

‘CM योगी ने ‘सिंध वापसी’ का किया शंखनाद, कहा- 500 वर्ष बाद जब राम जन्मभूमि वापस ले ली तो यह भी मुश्किल नहीं

उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अब सिंध को भारत में शामिल कराने को लेकर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने कहा कि यह मुश्किल नहीं!

कॉन्ग्रेस ने CBSE के ‘भारत विभाजन’ पाठ का किया विरोध: सांसद टैगोर ने केंद्र को पत्र लिखकर कहा- इससे युवाओं में बढ़ेगी नफरत

कॉन्ग्रेस सांसद ने शिक्षा विभाग को पत्र लिखकर कहा है कि वो स्कूली शिक्षा में से भारत विभाजन से संबंधित पाठ को हटाए, क्योंकि इससे नफरत बढ़ेगी।

‘भारत को तोड़ने वाले न हों सिलेबस में…’: Pak के राष्ट्रकवि अल्लामा इकबाल के लिए बोले डीयू के VC, सावित्रीबाई फुले होंगी पाठ्यक्रम का...

दिल्ली विश्वविद्यालय के अकादमिक काउंसिल ने पाठ्य-पुस्तकों में से पाकिस्तान के राष्ट्रीय कवि अल्लमा इकबाल को हटाने के प्रस्ताव पारित किया है।

हिन्दू वकील को नंगा कर सिर कलम कर दिया, दरगाह के खादिम को प्लेट में रख पेश किया: दोनों बेटियों को मुस्लिमों को सौंप...

नोआखली के 'बार एसोसिएशन' और जिले में 'हिन्दू महासभा' के अध्यक्ष राजेंद्र रॉय चौधरी का कटा हुआ सिर गुलाम सरवर को एक प्लेट में रख कर पेश किया गया था।

एक हिंदू ने लिखा था पाकिस्तान का पहला कौमी तराना ‘ऐ सरजमीने पाक’… लेकिन भारत में बची जिंदगी: कट्टरपंथियों ने बदल डाला ‘काफिर का...

पाकिस्तान के बँटवारे से पहले जिन्ना ने लाहौर के हिंदू और उर्दू के विद्वान जगन्नाथ आजाद से कौमी तराना लिखवाया, जो 18 महीने बाद बदल गया।

जब हुए भारत के टुकड़े 6 साल का था मोहन, परिवार के 22 लोग मार डाले गएः 75 साल बाद चाचा सरवन सिंह से...

करतारपुर साहिब में दर्शन करने गए सरवन सिंह 75 साल बाद अपने भतीजे मोहन से मिले। विभाजन के वक्त उनके परिवार के 22 लोगों को मारा गया था। मोहन तब किसी तरह बचे थे।

जब सिंध में हिन्दुओं-सिखों का हो रहा था कत्लेआम, 10000 स्वयंसेवकों के साथ पहुँचे थे ‘गुरुजी’: भारत-Pak विभाजन के समय कहाँ थे कॉन्ग्रेस नेता?

विभाजन के दौरान पाकिस्तान में हिन्दुओं-सिखों की मदद के लिए न आई कोई राजनीतिक पार्टियाँ और ना ही आए वह नेता, जो उस समय इतिहास में खुद को दर्ज कराना चाहते थे।

ताज़ा ख़बरें

प्रचलित ख़बरें

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
282,677FollowersFollow
417,000SubscribersSubscribe