Monday, September 26, 2022

विषय

Jawaharlal Nehru

राहुल गाँधी की भारत जोड़ो ‘कंटेनर’ यात्रा: युद्धपोत पर परिवार की छुट्टियाँ, फ्लाइट भेज सिगरेट मँगाने का कॉन्ग्रेसी इतिहास

राहुल गाँधी भारत जोड़ो यात्रा पर निकले हैं और वे इस दौरान एक कंटेनर में रहेंगे। इस कंटेनर में सोने के लिए बेड और वॉशरूम बनाया गया है।

महामहिम नहीं कठपुतली: जब सोमनाथ और हिंदू कोड बिल पर राजेंद्र प्रसाद ने निकाली नेहरू की हेकड़ी, बताया- सेक्युलरिज्म मतलब संस्कारों से दूर होना...

जवाहरलाल नेहरू चाहते थे डॉ राजेंद्र प्रसाद सोमनाथ मंदिर का उद्घाटन करने न जाएँ। 'हिन्दू कोड बिल' पर डॉ प्रसाद ने उन्हें खरी-खरी सुनाई थी। उनके अंतिम दिनों में उनका ख्याल नहीं रखा गया।

मुस्लिमों के लिए नेहरू को UCC नहीं था कबूल, अब उत्तराखंड में लागू करने की तैयारी: जानिए क्या है सामान नागरिक संहिता, इससे क्या...

उत्तराखंड की धामी सरकार प्रदेश में समान नागरिक संहिता लागू करने की दिशा में आगे बढ़ रही है। नेहरू ने इसे लागू करने से मना कर दिया था।

बालों में फूल लगाते नेहरू… गंगा से बनी कोठेवाली गंगूबाई: जानिए पूर्व PM से रिश्ता, आलिया भट्ट बनी हैं ‘गंगूबाई काठियावाड़ी’

पर्दे पर आलिया भट्ट बनी हैं'गंगूबाई काठियावाड़ी'। फिल्म असल जिंदगी की गंगा से प्रभावित बताई जा रही। पूर्व पीएम नेहरू से जुड़े दृश्य भी हैं।

उधर नेहरू की ‘आँखों में आँसू’, इधर ‘ऐ मेरे वतन के लोगों’ गाने के बाद लता मंगेशकर के पीछे पड़ा था IT विभाग: 50...

बॉम्बे हाई कोर्ट के 30 दिसंबर, 1991 के फैसले से स्पष्ट है कि आईटी विभाग के साथ दिवंगत गायिका का यह मामला 1990 के दशक की शुरुआत तक जारी रहा।

‘कोरिया में लड़ाई से भारत में बढ़ जाती है महँगाई’: PM मोदी ने याद दिलाया नेहरू का बयान तो लोगों ने लिए मजे, कहा...

एक यूजर ने लिखा, "आज नेहरू का नाम ले ले कर मोदी जी ने संसद में कॉन्ग्रेसियों की जो धुलाई की वे समझ ही नहीं पाए खुश हों कि मातम मनाएँ।"

रूस में जन्म, स्वीडन से पोस्ट डॉक्टरेट डिप्लोमा, माँ भी थीं प्रोफेसर: JNU की पहली महिला कुलपति, नक्सलियों के खिलाफ उठाती रही हैं आवाज़

जेएनयू की नई कुलपति पॉलिटिकल साइंस की प्रोफेसर रही हैं। उनका जन्म रूस के सेंट पीटर्सबर्ग में हुआ था। शांतिश्री की माँ मुलामूडी आदिलक्ष्मी तमिल और तेलुगू की प्रोफेसर थीं।

महात्मा गाँधी की अंतिम इच्छा: सरदार पटेल ने बहुत चाहा, नेहरू के कारण पूरी नहीं कर पाए

नेहरू ने सार्वजनिक रूप से अधिकारियों के सामने सरदार पटेल को बेइज्जत किया। पटेल ने इसे 17 अक्टूबर 1950 को राजगोपालाचारी के साथ साझा किया।

69 साल बाद लौटकर टाटा के घर आई एयर इंडिया: नेहरू ने नहीं सुनी थी JRD की बात, ₹70000 करोड़ का हुआ नुकसान

एयर इंडिया की घर वापसी के साथ ही टाटा देश की दूसरी सबसे बड़ी एयरलाइन बन गई है। इसकी शुरुआत 1932 में जेआरडी टाटा ने की थी।

‘यूरेशिया से आए मुट्ठी भर ब्राह्मण, निहत्थे बौद्ध भिक्षुओं का किया कत्लेआम’: आदिवासी सम्मेलन में बाँटी विवादित किताब

राजस्थान की राजधानी जयपुर में आदिवासी में आदिवासी विकास परिषद का सम्मेलन आयोजित किया गया। इसमें ‘अधूरी आजादी’ नाम की किताब बाँटी गई।

ताज़ा ख़बरें

प्रचलित ख़बरें

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
224,319FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe