Tuesday, July 5, 2022

विषय

Nationalism

VISA-MasterCard के खतरे को PM मोदी ने पहले ही भाँप लिया था, RuPay का प्रयोग कर देशसेवा के लिए तभी किया था प्रेरित

रूस को VISA और MasterCard जैसी पेमेंट कंपनियाँ मजबूर कर रही हैं, उस स्थिति को पीएम मोदी ने पहले भाँपकर RuPay को प्रमोट करना शुरू कर दिया था।

इसरो वैज्ञानिक के खिलाफ साजिश, गल्फ में रॉ पर चोट… हामिद अंसारी पर लग चुके हैं कई गंभीर आरोप: पूर्व उपराष्ट्रपति की राष्ट्रवाद से...

हामिद अंसारी को एक बार फिर से देश में असहिष्णुता दिख रही है और लोकतंत्र खतरे में नजर आ रहा है। हिंदू राष्ट्रवाद को लेकर फिर से उन्होंने देश को डराया है।

टीवी के ‘चाणक्य’ ने देश को समर्पित किया पद्मश्री, कहा- राष्ट्रवाद नहीं होगा तो क्या अमेरिका-इंग्लैंड का एजेंडा चलेगा

इस साल जिन लोगों को पद्म पुरस्कारों से नवाजा गया है, उनमें एक नाम चंद्रप्रकाश द्विवेदी का भी है। इस फिल्म निर्देशक और पटकथा लेखक को पद्मश्री से सम्मानित किया गया है।

1942 में पहली बार नेताजी सुभाषचंद्र बोस के सामने गाया गया था ‘जन गण मन’, 1950 से पहले देश के पास नहीं था राष्ट्रगान

1942 में जर्मनी के हैम्बर्ग में इंडो-जर्मन एसोसिएशन की शुरुआत के दौरान हैम्बर्ग के मेयर और नेताजी की उपस्थिति में पहली बार इसे बजाया गया।

NYT ने ‘हार्वर्ड कांड’ का ठीकरा ‘हिंदुत्ववादियों’ पर फोड़ा: जहाँ धोखाधड़ी से बचीं BJP प्रवक्ता निखत अब्बास वहीं फँस गई थीं NDTV की निधि...

एनडीटीवी की पूर्व पत्रकार निधि राजदान द्वारा हार्वर्ड यूनिवर्सिटी कांड के एक साल बाद न्यूयॉर्क टाइम्स ने इस पर एक रिपोर्ट प्रकाशित की है।

कॉन्ग्रेसी कन्हैया ने पूछा – कितने पढ़े हैं संबित पात्रा? जवाब आया – सोनिया-राहुल कहाँ तक पढ़े, क्या देश के PM बनने लायक हैं?

संबित पात्रा ने कन्हैया कुमार को राष्ट्रवाद का अर्थ बताया और कहा कि अगर कोई "भारत तेरे टुकड़े होंगे कहेगा" तो जेल जाएगा।

CM ममता बनर्जी ने बैठे-बैठे ‘जन गण मन…’ शुरू कर बीच में ही छोड़ा: भाजपा नेता ने राष्ट्रगान का अपमान बता कराई FIR

मुंबई में राष्ट्रगान के अपमान का आरोप लगा कर भाजपा नेता ने पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी के विरुद्ध केस दर्ज कराया है।

बांग्लादेश में बंगाली राष्ट्रवाद से इस्लामी कट्टरपंथ की यात्रा: 22% से घटकर मात्र 9.5% रह गए हिन्दू, उन पर भी संकट

यह दुर्भाग्य ही था कि बांग्लादेश के वास्तुकार ‘बंगबन्धु’ शेख मुजीबुर्रहमान को बंगाली राष्ट्रवाद को सफल होते देखने का मौका नहीं मिला।

चीनियों पर किसने किया अत्याचार- OK, भारतीयों पर क्या-क्या जुल्म हुए- NOT OK: खूनी इतिहास को पढ़ना इसलिए जरूरी

प्रधानमंत्री का आज का वक्तव्य हमें आशावान बनाता है कि हम भविष्य में दशकों से प्रोपेगेंडा का हिस्सा रहीं कई और स्थापित धारणाओं और मान्यताओं को ध्वस्त होते हुए देखेंगे। 

इजरायल के विपक्ष से कुछ तो सीखें हमारे नेता… हमारी लोकतान्त्रिक शक्तियाँ राष्ट्रहित को कब आगे रखेंगी?

जब अंतरराष्ट्रीय मंचों पर राष्ट्रहित की बात आती है तो हमारे कुछ दलों और उनके नेता हर बार गलत जगह खड़े दिखाई देते हैं। इजरायल में ऐसा नहीं।

ताज़ा ख़बरें

प्रचलित ख़बरें

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
203,565FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe