Wednesday, January 19, 2022
Homeराजनीतिकॉन्ग्रेसी कन्हैया ने पूछा - कितने पढ़े हैं संबित पात्रा? जवाब आया - सोनिया-राहुल...

कॉन्ग्रेसी कन्हैया ने पूछा – कितने पढ़े हैं संबित पात्रा? जवाब आया – सोनिया-राहुल कहाँ तक पढ़े, क्या देश के PM बनने लायक हैं?

"अगर लोगों की नजर में डॉक्टर पढ़ा-लिखा नहीं होता तो सोनिया गाँधी और राहुल गाँधी कितने पढ़े-लिखे हैं। क्या वो देश के प्रधानमंत्री बनने के लायक हैं।"

उत्तर प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनाव के मद्देनजर राजनीतिक पार्टियाँ टीवी चैनलों पर डिबेट करते देखी जा सकती हैं। इसी क्रम में आज तक पर राष्ट्रवाद को लेकर डिबेट के दौरान बीजेपी के राष्ट्रीय प्रवक्ता संबित पात्रा ने कॉन्ग्रेस के नेता कन्हैया कुमार को राष्ट्रवाद का मतलब समझाया। साथ ही ये भी बताया कि ‘भारत तेरे टुकड़े होंगे-इंशाल्लाह-इंशाल्लाह’ कहने वाले जेल जाएँगे।

डिबेट की शुरुआत ‘राष्ट्रवाद’ टॉपिक पर शुरू होती है। आज तक की एंकर चित्रा त्रिपाठी ने संबित पात्रा से राष्ट्रवाद पर सवाल किया, जिसके जबाव में पात्रा ने राष्ट्रवाद की व्याख्या करते हुए कहा:

“राष्ट्र को बाँधा नहीं जा सकता, राष्ट्र बिंदु है, किन्तु वो सिंधु है। राष्ट्र हिंदू है, राष्ट्र मत और व्योम है। इसलिए राष्ट्र को लेकर दो विचार कभी नहीं हो सकते हैं। अगर मेरे विचार अच्छे हैं तो मेरा राष्ट्र मेरी माँ है। अगर विचारों में कहीं खोट है तो राष्ट्र माँ नहीं हो सकती।”

इसके बाद “राष्ट्रवाद क्या है” के सवाल पर संबित पात्रा ने कहा, “राष्ट्र को माँ और जननी मानना, राष्ट्र ने मुझे जन्म दिया है। इस कारण से ये जीवन राष्ट्र को समर्पित है और मैं राष्ट्र के लिए कुछ भी कर सकता हूँ। राष्ट्र के लिए मैं बलिदान दे सकता हूँ। यही राष्ट्रवाद है।”

चित्रा त्रिपाठी ने कॉन्ग्रेस के प्रवक्ता कन्हैया कुमार से पूछा कि उन्हें बीजेपी के राष्ट्रवाद से क्या दिक्कत है? इस पर कन्हैया का कहना था कि ये देश है, इसे आप चाहे राष्ट्र कहो या कंट्री कहो। ये देश संविधान से चलेगा और संविधान एक सोशल कॉन्ट्रैक्ट से चलेगा। कन्हैया ने आरोप लगाया कि राष्ट्र का नाम लेकर बीजेपी वाले अपनी खुद की जेबें भरते हैं और इसी कारण इन्हें (संबित पात्रा) भारतीय पर्यटन विकास निगम (ITDC) का चेयरमैन बनाया गया है। कन्हैया ने कहा, “बीजेपी का राष्ट्रवाद केवल व्यक्तिवाद है, जिससे मुझे दिक्कत है। हम समूहवाद में भरोसा करते हैं।”

कन्हैया ने इसके बाद संबित पात्रा से उनके क्वॉलिफिकेशन को लेकर भी व्यक्तिगत टिप्पणी कर दी। इसके बाद संबित पात्रा ने कहा, “हाँ मैं आईटीडीसी का चेयरमैन बना हूँ।” हालाँकि बीच में टोकते हुए कन्हैया ने कहा कि ये कौन सा कोहिनूर हैं कि इन्हें टूरिज्म डिपार्टमेंट का चेयरमैन बनाया गया है? कई बार मना करने के बाद भी कन्हैया कुमार सामान्य शिष्टाचार को किनारे रख चिल्लाते रहे। काफी देर तक व्यक्तिगत टिप्पणियाँ करने के बाद जब कॉन्ग्रेस नेता शांत हुए तो संबित पात्रा ने कहा,

“मैं आईटीडीसी का चेयरमैन बना। मुझसे पहले शंकर सिंह बाघेला थे और मैं उनसे अधिक पढ़ा-लिखा हूँ। मैंने एमबीबीएस, एमएस, एमआरसीएस की पढ़ाई की है। 2000 में यूपीएससी की परीक्षा में देशभर में 19वाँ रैंक हासिल किया था। उस वक्त यूपीए का शासन काल था, बीजेपी ने मुझे यूपीएससी में नहीं घुसा दिया था।”

इसके बाद संबित पात्रा ने सवाल किया कि अगर लोगों की नजर में डॉक्टर पढ़ा-लिखा नहीं होता तो सोनिया गाँधी और राहुल गाँधी कितने पढ़े-लिखे हैं। क्या वो देश के प्रधानमंत्री बनने के लायक हैं। इस पूरी बातचीत को आप ऊपर के यूट्यूब वीडियो में देख सकते हैं। समय कम हो तो 4 मिनट से लेकर 9 मिनट तक केवल मुख्य बातों के लिए सुना जा सकता है।

कन्हैया कुमार को आइना दिखाते हुए पात्रा ने कहा, “संविधान में राष्ट्रवाद नहीं है, इसलिए कोई ‘भारत तेरे टुकड़े होंगे’ कहेगा तो वो जेल जाएँगे और चक्की भी पीसेंगे। बाहर से 5 लाख मुस्लिम लाकर नॉर्थ ईस्ट के टकड़े करने की बात करेंगे तो शरजील इमाम जेल जाएगा ही।”

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

50 मंत्री, 1200 कॉन्स्टेबल, 27 DSP, लंदन की शाही बग्गी, 75 फ़ीट का केक… कुछ यूँ मना था मुलायम सिंह यादव का 75वाँ जन्मदिन

लंदन से आई शाही विक्टोरियाई बग्गी, 75 फ़ीट का केक, ठंड में सड़क पर स्कूली बच्चे - रामपुर में ऐसे मना रहा मुलायम सिंह यादव का 75वाँ जन्मदिन।

अभिनेत्री रायमा इस्लाम की बोरे में मिली दो टुकड़ों में लाश, शूटिंग के लिए घर से निकलने के बाद हुईं थी लापता: पति सहित...

पुलिस ने राजधानी ढाका में ब्रिज के पास सड़क किनारे से राइमा की लाश बरामद की है। जिसे दो टुकड़े करके एक बोरे में बंद कर फेंक दिया गया था।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
152,071FollowersFollow
413,000SubscribersSubscribe