Saturday, May 18, 2024
Homeव्हाट दी फ*₹1.2 करोड़ का फ्लैट, बैंक में जमा है ₹7 करोड़, फिर भी मुंबई में...

₹1.2 करोड़ का फ्लैट, बैंक में जमा है ₹7 करोड़, फिर भी मुंबई में भीख माँगते हैं भारत जैन: दुनिया के सबसे ‘अमीर भिखारी’ की कहानी सोशल मीडिया में छाई

रिपोर्ट्स बताती हैं कि लगातार सबसे अमीरों में नाम होने के बावजूद जैन ने सड़कों पर भीख माँगना बंद नहीं किया है। लोग जहाँ मुंबई जैसे शहर में पैसे कमाने के लिए दिन रात मेहनत करते हैं, भारत जैन हर दिन माँग-माँग के 2000 से 2500 रुपए 10-12 घंटे में कमा लेता है।

‘भिखारी’ एक ऐसा शब्द है कि कोई भी शख्स इसे सुनकर अपनी एक धारणा बना ले कि उस व्यक्ति पर शायद संपत्ति के नाम पर कुछ भी न हो। लेकिन हकीकत में ये धारणाएँ सही नहीं होती। मुंबई में भारत जैन नाम के एक भिखारी अपने भीख माँगने के काम से आज दुनिया के सबसे भिखारियों में से एक हैं।

सोशल मीडिया पर अक्सर भारत के भिखारी होने के बावजूद इतना अमीर होने की बातें लोगों को अचंभित करती हैं। हैरान होकर लोग इस खबर को शेयर करते हैं। लेकिन तमाम मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो सच यही है कि भारत जैन मुंबई के ही नहीं दुनिया के अमीर भिखारियों में से एक हैं। उनके पास 7.5 करोड़ रुपए की संपत्ति है। वह हर महीना 60 हजार से 75000 रुपए तक कमा लेते हैं।

इतना ही नहीं उनके ठाणे में 2 प्रॉपर्टी हैं जिनसे महीने का 30000 रुपए महीना किराया आ जाता है। इसी तरह मुंबई में एक फ्लैट है जो 1.2 करोड़ रुपए का है। हर साल जैसे जैसे रियल स्टेट क्षेत्र में दाम बढ़ रहे हैं। वैसे ही भारत जैन की संपत्ति की कीमत में भी बढौतरी हो रही है।

रिपोर्ट्स बताती हैं कि लगातार सबसे अमीरों में नाम होने के बावजूद जैन ने सड़कों पर भीख माँगना बंद नहीं किया है। लोग जहाँ मुंबई जैसे शहर में पैसे कमाने के लिए दिन रात मेहनत करते हैं, भारत जैन हर दिन माँग-माँग के 2000 से 2500 रुपए 10-12 घंटे में कमा लेते हैं।

उन्होंने भीख माँग-माँगकर ही बच्चों की पढ़ाई पूरी करवाई वो भी कॉन्वेंट स्कूल से। उनके रिश्तेदार स्टेशनरी आदि की दुकान चलाते हैं और उन्हें सलाह भी देते हैं कि वो भीख माँगना बंद कर दें। लेकिन भारत उनकी एक नहीं सुनता। उन्हें भीख माँगना पसंद हैं इसलिए वो आजाद मैदान और छत्रपति शिवाजी महाराज टर्मिनल पर जा जाकर भीख माँगते हैं।

उनके परिवार में उनकी पत्नी, दो लड़के, उसका भाई और पिता हैं। बताया जाता है कि शुरूआत में आर्थिक स्थिति के कारण भारत जैन अपनी पढ़ाई पूरी नहीं कर पाए थे, इसी वजह से उन्होंने भीख भी माँगनी शुरू की। हालाँकि अब स्थिति पूरी तरह से बदल चुकी है और भारत तब भी भीख माँगना नहीं छोड़ रहे।

गौरतलब है कि ये पहली बार नहीं है जब भारत जैन नाम का ये भिखारी अमीर भिखारियों की लिस्ट में होने की वजह से चर्चा में आया हो। साल 2015 से ही इसका नाम मीडिया में नजर आता रहा है। उसकी तरह और भी कई भिखारी हैं जो भीख माँग-माँगकर अमीर हुए। जैसे एक बुर्जू चंद्र आजाद नाम का भिखारी था। रेलवे ट्रैक पार करते हुए उसकी मौत 2019 में हुई थी। जब पुलिस ने छानबीन की तो उसके पास 1.5 लाख के सिक्के ही सिक्के थे। वहीं बैंक में उसके 8 लाख से ज्यादा कैश था।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘अनुच्छेद 370 को हमने कब्रिस्तान में गाड़ दिया, इसे वापस नहीं लाया जा सकता’: PM मोदी बोले- अलगाववाद को खाद-पानी देने वाली कॉन्ग्रेस ने...

पीएम मोदी ने कहा, "आजादी के बाद गाँधी जी की सलाह पर अगर कॉन्ग्रेस को भंग कर दिया गया होता, तो आज भारत कम से कम पाँच दशक आगे होता।

स्वाति मालीवाल पर AAP का यूटर्न: पहले पार्टी ने कहा कि केजरीवाल के पीए विभव ने की बदतमीजी, अब महिला सांसद के आरोप को...

कल तक स्वाति मालीवाल के साथ खड़ा रहने का दावा करने वाली आम आदमी पार्टी ने अब यू टर्न ले लिया है और विभव कुमार के बचाव में खड़ी है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -