Wednesday, April 17, 2024
Homeफ़ैक्ट चेकदिसंबर में जो काम रेलवे ने किया पूरा, जून में AAP विधायक ​ने उसका...

दिसंबर में जो काम रेलवे ने किया पूरा, जून में AAP विधायक ​ने उसका भी श्रेय ले लिया: केजरीवाल सरकार की क्रेडिटखोरी वाली बीमारी पंजाब भी पहुँची

आप विधायक के दावों के उलट रेलवे के उत्तर जोन ने बताया है कि पंजाब में 'आप' सरकार के सत्ता में आने से महीनों पहले दिसंबर 2021 में अंडरब्रिज का काम पूरा हो चुका था।

आम आदमी पार्टी (Aam Aadmi Party) के नेतृत्व वाली सरकारों को केंद्र सरकार के कार्यों का क्रेडिट लेने की आदत है। दिल्ली में अरविंद केजरीवाल सरकार कई बार ऐसा कर चुकी है। अब पंजाब में भी ‘आप’ सरकार ने ऐसा करना शुरू कर दिया है। इसी क्रम में पार्टी को भारतीय रेलवे द्वारा पिछले साल किए गए एक कार्य का क्रेडिट लेने का दावा करते हुए पकड़ा गया है। उत्तर रेलवे ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर AAP विधायक के दावे का खंडन किया है, जिसमें उन्होंने ‘लंबे समय से अटकी’ रेलवे अंडरब्रिज परियोजना को पूरा करने का दावा किया था।

आप विधायक चरणजीत सिंह (Charanjit Singh) ने गुरुवार (2 जून 2022) को एक ट्वीट पोस्ट किया था। इसमें उन्होंने दावा किया था कि भगवंत मान सरकार ने लंबे समय से लंबित एक रेलवे अंडरब्रिज को पूरा किया है, जो पिछली सरकार के दौरान घोंघे की गति से आगे बढ़ रही थी। श्री चमकौर साहिब के विधायक ने दावा किया कि मोरिंडा में रेलवे अंडरब्रिज का निर्माण ढाई साल से अधिक समय से धीमी गति से चल रहा था, जिसे भगवंत मान सरकार ने 3 महीने से भी कम समय में पूरा कर दिया।

उन्होंने बताया कि परियोजना के पूरा होने के बाद, उन्होंने और मंत्री हरभजन सिंह ने अंडरब्रिज का उद्घाटन किया। इसकी तस्वीरें भी सोशल मीडिया पर पोस्ट की। सिंह ने यह भी कहा कि मार्च में उन्होंने 30 जून तक परियोजना को पूरा करने का वादा किया था और समय सीमा से पहले इसे पूरा कर दिया। हालाँकि, आप विधायक का दावा लोगों को गुमराह करने वाला साबित हुआ, क्योंकि अंडरब्रिज परियोजना का काम भारतीय रेलवे ने बहुत समय पहले ही पूरा कर लिया था। रेलवे के उत्तर जोन ने बताया है कि पंजाब में ‘आप’ सरकार के सत्ता में आने से महीनों पहले दिसंबर 2021 में अंडरब्रिज का काम पूरा हो चुका था।

रेलवे ने कहा है कि उस वक्त पूरे अंडरब्रिज का इस्तेमाल नहीं हो रहा था, क्योंकि एप्रोच रोड का काम पूरा नहीं हुआ था, जो राज्य सरकार की जिम्मेदारी थी। साथ ही यह भी कहा है कि यह काम रेलवे के कारण नहीं, बल्कि राज्य सरकार के कारण लंबित था। इससे स्पष्ट है कि अंडरब्रिज दिसंबर 2021 में पूरा हो गया था। इसे पंजाब की वर्तमान ‘आप’ सरकार ने पूरा नहीं किया गया है, जैसा कि चरणजीत सिंह ने दावा किया।

हालाँकि, यह सच है कि उन्होंने अब एप्रोच रोड का कार्य पूरा करवा लिया है, जो राज्य सरकार की जिम्मेदारी है और जो पिछली कॉन्ग्रेस सरकार के दौरान लंबित थी। मोरिंडा में 22 करोड़ रुपए की लागत से बने रेलवे अंडरब्रिज का उद्घाटन लोक निर्माण और बिजली मंत्री हरभजन सिंह ने श्री चमकौर साहिब से विधायक डॉ. चरणजीत सिंह के साथ 1 जून को किया था। लोक निर्माण मंत्री ने उद्घाटन के दौरान बताया था कि रेलवे अंडर ब्रिज बॉक्स हिस्से का निर्माण रेलवे द्वारा किया गया है, जबकि आरयूबी के दोनों ओर सर्विस रोड के साथ एप्रोच रोड का निर्माण पंजाब पीडब्ल्यूडी द्वारा किया गया है। एप्रोच रोड बनने के बाद भी सर्विस रोड का काम चल रहा है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘सूर्य तिलक’ से पहले भगवान रामलला का दुग्धाभिषेक, बोले PM मोदी- शताब्दियों की प्रतीक्षा के बाद आई है ये रामनवमी, राम भारत का आधार

प्रधानमंत्री ने 'राम काज कीन्हें बिनु मोहि कहाँ विश्राम' वाली रामचरितमानस की चौपाई के साथ रामलला की प्राण-प्रतिष्ठा वाली अपनी तस्वीर भी शेयर की।

रोहिंग्या मुस्लिमों ने 1600 हिन्दुओं को बंधक बनाया: रिपोर्ट में खुलासा- म्यांमार की फ़ौज ही दे रही हथियार और प्रशिक्षण, 2017 में भी हुआ...

म्यांमार की फ़ौज ने 'आराकान रोहिंग्या साल्वेशन आर्मी (ARSA)' और 'आराकान रोहिंग्या आर्मी (ARA)' को 'आराकान आर्मी (AA)' के खिलाफ लड़ने के लिए हथियार से लेकर सैन्य प्रशिक्षण तक दिया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
282,677FollowersFollow
417,000SubscribersSubscribe