Saturday, July 2, 2022
Homeविविध विषयधर्म और संस्कृतिभगवान राम से जुड़े सभी स्थलों का भ्रमण एक ही बार में, भारतीय रेलवे...

भगवान राम से जुड़े सभी स्थलों का भ्रमण एक ही बार में, भारतीय रेलवे लेकर आई ‘रामायण यात्रा’ ट्रेन: 8000 km, की यात्रा ऐसे करें बुकिंग

इस यात्रा के लिए पैकेज की कीमत 62,370 रुपए प्रति व्यक्ति रखी गई है। ट्रेन में सुरक्षा के लिए गार्ड भी रखे गए हैं। इस दौरान यात्रियों को भगवान राम से जुड़े धार्मिक स्थलों के दर्शन कराए जाएँगे।

देश की पहली भारत गौरव टूरिस्‍ट ट्रेन ‘श्री रामायण यात्रा’ (Shri Ramayana Yatra) को मंगलवार (21 जून 2022) शाम को दिल्‍ली के सफदरजंग रेलवे स्‍टेशन से रवाना किया गया। रेल मंत्री अश्विनी वैष्‍णव और पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी ने झंडी दिखाकर टूरिस्‍ट ट्रेन को रवाना किया। रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारत गौरव ट्रेन (Bharat Gaurav Train) नाम से चलाई जाने वाली यह ट्रेन दिल्ली से नेपाल (Nepal) के जनकपुर (Janakpur) तक जाएगी। वहाँ से फिर भारत आकर काशी होते हुए दक्षिण भारत (South India) के भ्रमण कराएगी। सफर के दौरान यात्रियों का रहना-खाना सब मुफ्त रहेगा।

भारतीय रेलवे ने देश भर में भगवान राम से जुड़े तीर्थों की यात्रा कराने के लिए ‘श्री रामायण यात्रा’ टूर पैकेज की शुरूआत की है। यह यात्रा कुल 18 दिनों की है। इसकी बुकिंग IRCTC की साइट पर जाकर करवानी होगी। इस यात्रा के लिए पैकेज की कीमत 62,370 रुपए प्रति व्यक्ति रखी गई है। ट्रेन में सुरक्षा के लिए गार्ड भी रखे गए हैं। इस दौरान यात्रियों को भगवान राम से जुड़े धार्मिक स्थलों के दर्शन कराए जाएँगे। इसके अलावा इस ट्रेन में भारत के अलग-अलग राज्यों के परिधानों, खानपान, पर्यटक स्थल, संस्कृति और त्योहारों को दर्शाया गया है।

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी ‘भारत गौरव श्री रामायण यात्रा ट्रेन’ शुरू करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रेल मंत्री का आभार व्यक्त किया है।

भारत गौरव नाम की यह ट्रेन पर्यटकों को लेकर भगवान राम से जुड़े स्थानों जिसमें अयोध्या, बक्सर, सीतामढ़ी, काशी, प्रयाग, श्रृंगेश्वर, चित्रकूट नासिक, हंपी, रामेश्वरम, कांचीपुरम और भद्राचलम समेत कई जगहों तक जाएगी। इसी पैकेज में भारत गौरव ट्रेन नेपाल के जनकपुर भी जाएगी। भगवान राम के दर्शन के लिए यह यात्रा 8000 किलोमीटर की है, जो दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से 21 जून को शुरु होगी। इसमें 600 यात्री थर्ड एसी में यात्रा कर सकते हैं।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘नूपुर शर्मा पर सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी गैर-जिम्मेदाराना’: रिटायर्ड जज ने सुनाई खरी-खरी, कहा – यही करना है तो नेता बन जाएँ, जज क्यों...

दिल्ली हाईकोर्ट के रिटायर्ड जज एसएन ढींगरा ने मीडिया में आकर बताया है कि वो सुप्रीम कोर्ट के जजों की टिप्पणी पर क्या सोचते हैं।

‘क्या किसी हिन्दू ने शिव जी के नाम पर हत्या की?’: उदयपुर घटना की निंदा करने पर अभिनेत्री को गला काटने की धमकी, कहा...

टीवी अभिनेत्री निहारिका तिवारी ने उदयपुर में कन्हैया लाल तेली की जघन्य हत्या की निंदा क्या की, उन्हें इस्लामी कट्टरपंथी गला काटने की धमकी दे रहे हैं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
202,399FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe