Wednesday, June 19, 2024
Homeविविध विषयधर्म और संस्कृतिभगवान राम से जुड़े सभी स्थलों का भ्रमण एक ही बार में, भारतीय रेलवे...

भगवान राम से जुड़े सभी स्थलों का भ्रमण एक ही बार में, भारतीय रेलवे लेकर आई ‘रामायण यात्रा’ ट्रेन: 8000 km, की यात्रा ऐसे करें बुकिंग

इस यात्रा के लिए पैकेज की कीमत 62,370 रुपए प्रति व्यक्ति रखी गई है। ट्रेन में सुरक्षा के लिए गार्ड भी रखे गए हैं। इस दौरान यात्रियों को भगवान राम से जुड़े धार्मिक स्थलों के दर्शन कराए जाएँगे।

देश की पहली भारत गौरव टूरिस्‍ट ट्रेन ‘श्री रामायण यात्रा’ (Shri Ramayana Yatra) को मंगलवार (21 जून 2022) शाम को दिल्‍ली के सफदरजंग रेलवे स्‍टेशन से रवाना किया गया। रेल मंत्री अश्विनी वैष्‍णव और पर्यटन मंत्री जी किशन रेड्डी ने झंडी दिखाकर टूरिस्‍ट ट्रेन को रवाना किया। रिपोर्ट्स के मुताबिक, भारत गौरव ट्रेन (Bharat Gaurav Train) नाम से चलाई जाने वाली यह ट्रेन दिल्ली से नेपाल (Nepal) के जनकपुर (Janakpur) तक जाएगी। वहाँ से फिर भारत आकर काशी होते हुए दक्षिण भारत (South India) के भ्रमण कराएगी। सफर के दौरान यात्रियों का रहना-खाना सब मुफ्त रहेगा।

भारतीय रेलवे ने देश भर में भगवान राम से जुड़े तीर्थों की यात्रा कराने के लिए ‘श्री रामायण यात्रा’ टूर पैकेज की शुरूआत की है। यह यात्रा कुल 18 दिनों की है। इसकी बुकिंग IRCTC की साइट पर जाकर करवानी होगी। इस यात्रा के लिए पैकेज की कीमत 62,370 रुपए प्रति व्यक्ति रखी गई है। ट्रेन में सुरक्षा के लिए गार्ड भी रखे गए हैं। इस दौरान यात्रियों को भगवान राम से जुड़े धार्मिक स्थलों के दर्शन कराए जाएँगे। इसके अलावा इस ट्रेन में भारत के अलग-अलग राज्यों के परिधानों, खानपान, पर्यटक स्थल, संस्कृति और त्योहारों को दर्शाया गया है।

उत्तर प्रदेश के सीएम योगी आदित्यनाथ ने भी ‘भारत गौरव श्री रामायण यात्रा ट्रेन’ शुरू करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और रेल मंत्री का आभार व्यक्त किया है।

भारत गौरव नाम की यह ट्रेन पर्यटकों को लेकर भगवान राम से जुड़े स्थानों जिसमें अयोध्या, बक्सर, सीतामढ़ी, काशी, प्रयाग, श्रृंगेश्वर, चित्रकूट नासिक, हंपी, रामेश्वरम, कांचीपुरम और भद्राचलम समेत कई जगहों तक जाएगी। इसी पैकेज में भारत गौरव ट्रेन नेपाल के जनकपुर भी जाएगी। भगवान राम के दर्शन के लिए यह यात्रा 8000 किलोमीटर की है, जो दिल्ली के सफदरजंग रेलवे स्टेशन से 21 जून को शुरु होगी। इसमें 600 यात्री थर्ड एसी में यात्रा कर सकते हैं।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

किताब से बहती नदी, शरीर से उड़ते फूल और खून बना दूध… नालंदा की तबाही का दोष हिन्दुओं को देने वाले वामपंथी इतिहासकारों का...

बख्तियार खिजली को क्लीन-चिट देने के लिए और बौद्धों को सनातन से अलग दिखाने के लिए वामपंथी इतिहासकारों ने नालंदा विश्वविद्यालय को तबाह किए जाने का दोष हिन्दुओं पर ही मढ़ दिया। इसके लिए उन्होंने तिब्बत की एक किताब का सहारा लिया, जो इस घटना के 500 साल बाद लिखी गई थी और जिसमें चमत्कार भरे पड़े थे।

कनाडा का आतंकी प्रेम देख भारत ने याद दिलाया कनिष्क ब्लास्ट, 23 जून को पीड़ितों को दी जाएगी श्रद्धांजलि: जानिए कैसे गई थी 329...

भारत ने एयर इंडिया के विमान कनिष्क को बम से उड़ाने की बरसी याद दिलाते हुए कनाडा में वर्षों से पल रहे आतंकवाद को निशाने पर लिया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -