Saturday, July 31, 2021
Homeविविध विषयधर्म और संस्कृतिराम मंदिर के लिए राष्ट्रपति ने दिए ₹5 लाख, निधि समर्पण अभियान के पहले...

राम मंदिर के लिए राष्ट्रपति ने दिए ₹5 लाख, निधि समर्पण अभियान के पहले दिन वाल्मीकि मंदिर पहुँचे संघ प्रमुख

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ और विश्व हिन्दू परिषद के कार्यकर्ता इस अभियान के अंतर्गत चंदा इकट्ठा करने के लिए 5 लाख गाँवों में जाकर लगभग 12 करोड़ परिवारों से संपर्क करेंगे।

श्रीराम मंदिर निधि समर्पण अभियान की शुरुआत शुक्रवार (15 जनवरी 2021) को हुई। अभियान के पहले दिन राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद ने अयोध्या में भव्य राम मंदिर निर्माण के लिए शुभकामनाओं सहित 5 लाख रुपए की राशि दान की।

अभियान के तहत आर्थिक सहयोग इकट्ठा करने के लिए विश्व हिन्दू परिषद, राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ और श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के प्रतिनिधि मंडल ने राष्ट्रपति से मुलाक़ात की।

राष्ट्रपति से हुई मुलाक़ात के दौरान श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के कोषाध्यक्ष गोविंद देव गिरी जी महाराज, विश्व हिन्दू परिषद के कार्याध्यक्ष आलोक कुमार, राम मंदिर निर्माण समिति के मुखिया नृपेन्द्र मिश्रा और राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ के प्रांत अध्यक्ष कुल भूषण आहूजा मौजूद थे। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक़ यह अभियान आगामी डेढ़ महीने तक चलेगा।  

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ और विश्व हिन्दू परिषद के कार्यकर्ता इस अभियान के अंतर्गत चंदा इकट्ठा करने के लिए 5 लाख गाँवों में जाकर लगभग 12 करोड़ परिवारों से संपर्क करेंगे। इसके अलावा दोनों संगठनों के पदाधिकारियों ने चंदे के लिए कई प्रदेशों के मुख्यमंत्रियों से मुलाक़ात की। साथ ही पदाधिकारी अलग-अलग प्रदेशों के मशहूर लोगों से मिल कर भव्य मंदिर निर्माण के लिए आर्थिक सहयोग की माँग करेंगे। 

आज ही संघ के सरसंघचालक मोहन भागवत ने मंदिर मार्ग स्थित महर्षि वाल्मीकि मंदिर में जाकर महामंडलेश्वर पूज्य संत कृष्ण शाह विद्यार्थी जी महाराज से निधि समर्पण के लिए संपर्क किया। रिपोर्ट्स के मुताबिक़ मध्य प्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने भी अयोध्या में राम मंदिर निधि समर्पण अभियान के लिए एक लाख रुपए के सहयोग की राशि का चेक प्रदान किया। पदाधिकारियों से बैठक के बाद शिवराज सिंह चौहान ने इस अवसर को सौभाग्यशाली भी बताया।   

इसी क्रम में दक्षिण भारतीय अभिनेत्री प्रणिता सुभाष ने भी ट्वीट करके लोगों से आर्थिक सहयोग करने का निवेदन किया था। अभिनेत्री ने ट्वीट में कहा, “मैं अयोध्या के राम मंदिर निधि समर्पण अभियान के लिए 1 लाख रुपए की शुरुआती प्रतिज्ञा करती हूँ। मेरा आप सभी से निवेदन है कि आप सभी इस ऐतिहासिक क्षण में सहयोग के लिए आगे आएँ।”     

अभियान की शुरुआत के पहले विहिप के कार्याध्यक्ष आलोक कुमार ने बताया था, “अभियान के लिए शुभकामना प्राप्त करने के लिए प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी जी से भी समय माँगा गया है। इस अभियान में अधिक से अधिक आर्थिक सहयोग इकट्ठा करने के लिए विहिप और संघ के कार्यकर्ता देश भर के 5 लाख गाँवों में रहने वाले 12 करोड़ से ज़्यादा परिवारों से संपर्क करेंगे।” 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

माँ का किडनी ट्रांसप्लांट, खुद की कोरोना से लड़ाई: संघर्ष से भरा लवलीना का जीवन, ₹2500/माह में पिता चलाते थे 3 बेटियों का परिवार

टोक्यो ओलंपिक में मेडल पक्का करने वाली लवलीना बोरगोहेन के पिता गाँव के ही एक चाय बागान में काम करते थे। वो मात्र 2500 रुपए प्रति महीने ही कमा पाते थे।

फ्लाईओवर के ऊपर ‘पैदा’ हो गया मज़ार, अवैध अतिक्रमण से घंटों लगता है ट्रैफिक जाम: देश की राजधानी की घटना

ताज़ा घटना दिल्ली के आज़ादपुर की है। बड़ी सब्जी मंडी होने की वजह से ये इलाका जाना जाता है। यहाँ के एक फ्लाईओवर पर अवैध मजार बना दिया गया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
112,105FollowersFollow
394,000SubscribersSubscribe