Friday, June 21, 2024
Homeविविध विषयधर्म और संस्कृति4 हजार दीये, 5 टन रेत... सुदर्शन पटनायक ने दिवाली पर बनाई माँ काली...

4 हजार दीये, 5 टन रेत… सुदर्शन पटनायक ने दिवाली पर बनाई माँ काली की मूर्ति, जगन्नाथ पुरी के समुद्र तट से देश को कहा – शुभ दीपावली

सुदर्शन पटनायक ने ट्विटर अकाउंट से माँ काली की तस्वीर ट्वीट की है। उन्होंने ट्वीट कर लिखा, "हैप्पी दिवाली... ओडिशा के पुरी बीच पर 4045 दीयों से माँ काली की रेत से मूर्ति बनाई है।"

सैंड आर्टिस्‍ट सुदर्शन पटनायक ने पुरी तट पर रेत से मॉ काली की शानदार कलाकृति बनाई है। पटनायक अक्‍सर खास अवसरों पर अपने सैंड आर्ट से देश ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया का ध्यान अपनी ओर आकृष्ट करते हैं। इस बार उन्होंने माँ काली की खूबसूरत मूर्ति बनाकर अपने खास अंदाज में देशवास‍ियों को दिवाली की शुभकामनाएँ दी हैं। खास बात यह है कि इस कलाकृति को बनाने में सुदर्शन ने 4 हजार दीयों और 5 टन रेत का इस्‍तेमाल किया है।

सुदर्शन पटनायक ने ट्विटर अकाउंट से माँ काली की तस्वीर ट्वीट की है। उन्होंने ट्वीट कर लिखा, “हैप्पी दिवाली… ओडिशा के पुरी बीच पर 4045 दीयों से माँ काली की रेत से मूर्ति बनाई है।”

पटनायक ने इसके साथ एक अन्‍य टवीट में लोगों को दिवाली की शुभकामनाएँ भी दी और साथ ही माँ काली की मूर्ति की मोशन प‍िक्‍चर भी साझा की। इसमें उन्होंने खास तौर पर मूर्ति में इस्तेमाल किए गए दीयों को दिखाने की कोशिश की है। इस वीडियो को देख साफ़ पता चलता है कि उन्होंने काफी मेहनत से इसे बनाया है और साथ ही काफी बारीक काम किया है।

वहीं इससे पहले पटनायक ने भगवान श्रीराम की मूर्ति भी रेत से बनाई थी, जिसे उन्होंने ट्विटर पर भी शेयर किया था।

उल्‍लेखनीय है कि सैंड आर्टिस्‍ट सुदर्शन पटनायक रेत से बनाई जाने वाली मूर्तियों या कलाकृतियों के लिए काफी मशहूर हैं। सोशल मीडिया पर भी उनके काफी फैंस है और उनके काम की लोग काफी सराहना भी करते हैं। पटनायक की सबसे खास बात है कि वह हमेशा अपनी कला के जरिए ज्‍वलंत मुद्दों को पेश करते रहते हैं। रेत से अपनी कला को पेश करने की उनकी टाइम‍िंंग शानदार रही है। सरकार ने उनकी उत्कृष्ट कला के लिए पद्मश्री अवॉर्ड से भी सम्मानित किया है।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘हलाल प्रोडक्ट का विरोध करने के कारण हम निशाने पर’: जिस चोर औरंगजेब की मौत को ‘मॉब लिंचिंग’ बता बवाली हुए मुस्लिम, उसकी सच्चाई...

औरंगजेब केस में अलीगढ़ के व्यापारियों ने भाजपा सांसद को ज्ञापन देकर कहा है कि हलाल प्रोडक्ट का बहिष्कार करने के बाद से वो लोग निशाने पर हैं।

लगातार तीसरी बार नरेंद्र मोदी बने हैं PM, पर ‘पत्रकार’ बिल मेर लोकसभा चुनावों में ‘बड़ी हार’ बता अमेरिकी दर्शकों को बना रहा पोपट

बिल मेर ने दावा किया कि भारत में लोगों ने 'दक्षिणपंथी राजनीति' को अस्वीकार कर दिया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -