Monday, January 17, 2022
Homeविविध विषयमनोरंजनअपहरण, यौन हिंसा, जबरन इस्लामीकरण: डॉक्यूमेंट्री 'स्टेटलेस' दिखाती है, पाकिस्तान में हिन्दुओं का भयावह...

अपहरण, यौन हिंसा, जबरन इस्लामीकरण: डॉक्यूमेंट्री ‘स्टेटलेस’ दिखाती है, पाकिस्तान में हिन्दुओं का भयावह जीवन

अभिनेता अनुपम खेर 11 जुलाई 2021 को ‘Stateless: Story of India’s returning children’ नामक डॉक्यूमेंट्री जारी करेंगे। इसमें इस बात को दर्शाया जाएगा कि इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ पाकिस्तान में एक हिंदू का जीवन कैसा होता है।

अभिनेता अनुपम खेर 11 जुलाई 2021 को ‘Stateless: Story of India’s returning children’ नामक डॉक्यूमेंट्री जारी करेंगे। इसमें इस बात को दर्शाया जाएगा कि इस्लामिक रिपब्लिक ऑफ पाकिस्तान में एक हिंदू का जीवन कैसा होता है।

दिसंबर 2019 में, भारत सरकार ने नागरिकता संशोधन अधिनियम (CAA) पारित किया, जो पाकिस्तान, बांग्लादेश और अफगानिस्तान तीन पड़ोसी इस्लामिक देशों में सताए गए धार्मिक अल्पसंख्यकों के लिए भारतीय नागरिकता की प्रक्रिया को तेज करता है। ये सताए गए धार्मिक अल्पसंख्यक हिंदू, सिख, ईसाई, जैन, बौद्ध और पारसी हैं, जिन्हें इन तीन इस्लामी देशों में केवल उनके धर्म के कारण निशाना बनाया जा रहा है। इस उत्पीड़न में जबरन धर्म परिवर्तन, बलात्कार, घरों को नष्ट करना, हत्या और अन्य प्रकार की हिंसा शामिल है, लेकिन यह यहीं तक सीमित नहीं है।

ये सताए हुए लोग अक्सर ऐसी जगह शरण लेने के लिए भारत भाग गए हैं जहाँ गैर-इस्लामिक धर्मों के सभी लोग खुद का घर कह सकते हैं। हालाँकि, उनकी कहानियों को या तो बताया नहीं जाता है या विरोध प्रदर्शनों से दबा दिया जाता है। अधिनियम पारित होने के तुरंत बाद, लाखों मुसलमानों ने नए संशोधित कानून के विरोध में सड़क पर उतर आए। उनका सवाल था कि मुस्लिम राष्ट्रों के मुसलमानों को अलग क्यों किया गया। इन देशों के मुसलमान जो भारतीय नागरिकता चाहते हैं, सामान्य प्रावधान के अनुसार ऐसा कर सकते हैं। लेकिन यह अधिनियम विशेष रूप से इन तीन देशों के सताए गए धार्मिक अल्पसंख्यकों के लिए था।

यही कारण है कि फिल्म निर्माता निखिल सिंह राजपूत ने मानवेंद्र सिंह शेखावत के साथ मिलकर दुनिया को उन कहानियों को बताया जो अभी तक नहीं बताई गई हैं। इसी का ऑनलाइन प्रीमियर 11 जुलाई, 2021 को अनुपम खेर के साथ indicdialogue.org की पहल के तहत मुख्य अतिथि के रूप में होगा। आप यहाँ स्क्रीनिंग और बाद की चर्चा के लिए पंजीकरण कर सकते हैं।

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘रेप कैपिटल बन गया है राजस्थान’: अलवर मूक-बधिर बच्ची से गैंगरेप मामले में पुलिस का यू-टर्न, गहलोत सरकार ने की CBI जाँच की सिफारिश

अलवर में रेप की शिकार मूक-बधिर बच्ची के मामली की जाँच मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सीबीआई को सौंप दी है। सरकार का काफी विरोध हो रहा है।

CM योगी का UP: 2000 Cr का अवैध साम्राज्य ध्वस्त, ढेर हुए 140 अपराधी, धर्मांतरण और गोकशी पर शिकंजा, महिलाएँ सुरक्षित हुईं

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने प्रदेश को महिलाओं के लिए सुरक्षित बनाया। गोकशी-धर्मांतरण पर प्रहार किया। उत्तर प्रदेश में माफिया राज खत्म हुआ।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
151,672FollowersFollow
413,000SubscribersSubscribe