Thursday, March 4, 2021
Home रिपोर्ट मीडिया संदिग्ध महिला के खिलाफ FIR दायर करना नारीवाद के खिलाफ नहीं: सुशांत के जीजा...

संदिग्ध महिला के खिलाफ FIR दायर करना नारीवाद के खिलाफ नहीं: सुशांत के जीजा ने थेरेपिस्ट के साथ इंटरव्यू पर लताड़ा

थेरेपिस्ट के साथ बरखा दत्त के साक्षात्कार के बाद विशाल कीर्ति ने एनडीटीवी के पूर्व न्यूज एंकर बरखा दत्त को लताड़ लगाते हुए कहा कि सुशांत सिंह राजपूत की मौत मानसिक स्वास्थ्य के बारे में जागरूकता फैलाने का अवसर नहीं है।

बॉलीवुड अभिनेता सुशांत सिंह राजपूत के जीजा विशाल कीर्ति ने रविवार (अगस्ता 2, 2020) को YouTube पत्रकार बरखा दत्त को उनकी असंवेदनशीलता और रिपोर्टिंग में नैतिकता को दरकिनार करने को लेकर लताड़ लगाई।

कथित तौर पर सुशांत के थेरेपिस्ट सुसैन वॉकर मोफत ने विवादित पत्रकार बरखा दत्त को दिए इंटरव्यू में अभिनेता के मेडिकल रिकॉर्ड की गोपनीयता को नजरअंदाज करते हुए दावा किया कि उन्हें बाइपोलर डिसऑर्डर (bipolar disorder) था।

थेरेपिस्ट के साथ बरखा दत्त के साक्षात्कार के बाद विशाल कीर्ति ने एनडीटीवी के पूर्व न्यूज एंकर बरखा दत्त को लताड़ लगाते हुए कहा कि सुशांत सिंह राजपूत की मौत मानसिक स्वास्थ्य के बारे में जागरूकता फैलाने का अवसर नहीं है।

विशाल कीर्ति ने कहा कि उनका व्यक्तिगत रूप से मानना है कि शारीरिक स्वास्थ्य की तरह ही मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों पर भी “विशेष” धब्बा नहीं होना चाहिए, मानसिक स्वास्थ्य भी जीव विज्ञान और पर्यावरण का एक परिणाम है।

कीर्ति ने यह भी कहा कि “विशेष” का स्पष्ट रूप से उल्लेख करने का उनका कारण यह है कि स्वास्थ्य के मुद्दों से धब्बा को पूरी तरह से समाप्त करना लगभग असंभव है।

विशाल कीर्ति ने कहा, “हालाँकि, आज धब्बा की एक बड़ी मात्रा है, मानसिक स्वास्थ्य की जानकारी कानून द्वारा संरक्षित है। एक मनोचिकित्सक / मनोवैज्ञानिक द्वारा मानसिक स्वास्थ्य की जानकारी का खुलासा करना न केवल अनैतिक है, बल्कि अवैध भी है (कुछ विशेष परिस्थितियों को छोड़कर जो यहाँ लागू नहीं होते हैं)।”

विशाल ने खुद को ‘नारीवादी’ बताते हुए कहा कि वो भी महिलाओं के मुद्दों की परवाह करते हैं, लेकिन रिया के खिलाफ FIR को ‘महिलाओं से घृणा करने वाला’ बताना गलत है।

कीर्ति ने लिखा, “मेरा पहला मुद्दा यह है कि महिलाओं के मुद्दों के बारे में परवाह करना एक संदिग्ध महिला के खिलाफ आपराधिक आरोप दायर करने के साथ असंगत नहीं है।”

विशाल ने सुसैन पर सवाल उठाया कि वह दो महीने से भी कम वक्त में मूल्यांकन कैसे करते हैं। उन्होंने कहा, “मानसिक बीमारी का इलाज करना एक कठिन काम है और किसी के लिए बायपोलर (I या II) बीमारी का ईलाज करना और भी कठिन है। न केवल आपको व्यक्ति को बहुत बारीकी से निरीक्षण करना है, बल्कि आपको उन्हें लंबे समय तक भी देखना होगा (लक्षणों की शुरुआत के बाद पूरी तरह ठीक करने में औसतन छह साल लगते हैं)। सुसैन बहुत आसानी से दो महीने से भी कम समय में (शायद कुछ मीटिंग में) सुशांत का इलाज का दावा करती है, जिसमें जीवन-परिवर्तन होता है।”

सुशांत सिंह राजपूत की मौत में रिया चक्रवर्ती की भूमिका पर संदेह जताते हुए, कीर्ति ने एफआईआर पर ध्यान दिलाया जिसमें कहा गया था कि कैसे सुशांत को रिया द्वारा ड्रग दिया गया था, जिसे अवैध बताया गया।

इसके अलावा, कीर्ति को संदेह है कि सुशांत सिंह राजपूत को देखभाल के बहाने मनोचिकित्सक के पास ले जाया गया। उन्होंने रिया द्वारा थेरिपिस्ट नियुक्त किए जाने के तरीके पर भी आश्चर्य व्यक्त किया, जो हर सेशन में उनके साथ होती थी। उन्होंने कहा कि हो सकता है कि रिया उस मनोचिकित्सक के साथ सुशांत की बाचतीत पर नजर रखने का संकेत भी हो सकता है।

उन्होंने रिया पर यह भी आरोप लगाया कि वह उनके मानसिक स्वास्थ्य की जानकारी रखने के लिए ऐसा करती हों, ताकि बाद में इसका इस्तेमाल ब्लैकमेल करने के लिए किया जा सके या अपने संसाधनों से उन्हें आसानी से कंट्रोल किया जा सके।

गौरतलब है कि बरखा दत्त ने 1 अगस्त के दिन सुशांत सिंह राजपूत की तथाकथित थेरेपिस्ट सुसैन वॉकर मोफत के साक्षात्कार का एक वीडियो साझा किया था। जिस पर नेटिज़न्स ने गंभीर सवाल खड़े किए। वॉकर जो खुद एक मनोवैज्ञानिक, साइकोथेरेपिस्ट और हिपनोथेरेपिस्ट हैं। उन्होंने ऐसा दावा किया था कि सुशांत को बाईपोलर डिसऑर्डर था। जिसके बाद उन पर सुशांत सिंह से जुड़ी इस तरह की जानकारी साझा करने के लिए काफी सवाल उठाए गए थे। 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

स्विडन में आतंक: अकेले कुल्हाड़ी से 8 लोगों पर हमला, 3 साल पहले इस्लामी आतंकी ने लॉरी से रौंद डाला था 5 को

पुलिस ने फिलहाल आरोपित से जुड़ी कोई जानकारी सार्वजनिक नहीं की है। स्विडन की राजधानी में पहले भी दो बार इस्लामी आतंकियों ने हमले...

‘इस बार चुनाव बंगाल के भविष्य का, ऐसा करंट लगेगा कि कुर्सी से 2 फुट ऊपर उठ जाएँगी ममता’: नितिन गडकरी

"चुनाव के दिन आप लोग सुबह उठिएगा…अपने भगवान को याद कीजिएगा… इसके बाद मतदान केंद्रों पर जाकर कमल का बटन दबाइए। ऐसा करंट लगेगा कि ममता जी अपनी कुर्सी से दो फुट ऊपर उठ जाएँगी।"

ट्यूशन के लिए निकली नाबालिग लड़की गायब, शोएब पर ‘लव जिहाद’ के आरोप: 1 महीने बाद भी पुलिस के हाथ खाली

लड़की के पिता ने कहा, "आपलोग उसे ढूँढ कर ला दीजिए, वरना हम ज़हर खा कर मर जाएँगे। अपने हिन्दू होने का धर्म निभाइए। वो उसे बेच सकता है। मुस्लिम बना देगा उसे।"

अनुराग और तापसी पन्नू ‘गैंग’ के ठिकानों पर इनकम टैक्स की रेड पर लिबरलों का रोना शुरू, कहा- ‘ये तो होना ही था’

“कुछ बिंदु पर, यह रणनीति काम करना बंद कर देगी। लोग डरेंगे नहीं। वे अब भी सच बोलेंगे। फिल्म निर्माता अनुराग कश्यप, अभिनेत्री तापसी पन्नू आयकर छापे का सामना कर रहे हैं।”

PIB ने प्रोपेगेंडा पोर्टल ‘द वायर’ की खबर के दावे को बताया फर्जी: Fact Check में खुली पोल, जानें क्या है मामला

द वायर की खबर पर पीआईबी की फैक्ट चेक विंग ने ट्वीट कर इस दावे को फर्जी बताया है। उनका कहना है कि इस निकाय का गठन पब्लिशर्स द्वारा किया जाएगा।

अनुराग कश्यप और तापसी पन्नू समेत कई दिग्गजों के 22 ठिकानों पर इनकम टैक्स की रेड, फैंटम फिल्म्स से जुड़ा है मामला

मुंबई में बॉलीवुड की कुछ बड़ी हस्तियों के घर बुधवार को इनकम टैक्स (IT) डिपार्टमेंट का छापा पड़ा है। इनमें एक्ट्रेस तापसी पन्नू, निर्माता अनुराग कश्यप, विकास बहल और मधु मंटेना शामिल हैं।

प्रचलित ख़बरें

BBC के शो में PM नरेंद्र मोदी को माँ की गंदी गाली, अश्लील भाषा का प्रयोग: किसान आंदोलन पर हो रहा था ‘Big Debate’

दिल्ली में चल रहे 'किसान आंदोलन' को लेकर 'BBC एशियन नेटवर्क' के शो में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी पर आपत्तिजनक टिप्पणी (माँ की गाली) की गई।

पुलिसकर्मियों ने गर्ल्स हॉस्टल की महिलाओं को नंगा कर नचवाया, वीडियो सामने आने पर जाँच शुरू: महाराष्ट्र विधानसभा में गूँजा मामला

लड़कियों ने बताया कि हॉस्टल कर्मचारियों की मदद से पूछताछ के बहाने कुछ पुलिसकर्मियों और बाहरी लोगों को हॉस्टल में एंट्री दे दी जाती थी।

‘प्राइवेट पार्ट में हाथ घुसाया, कहा पेड़ रोप रही हूँ… 6 घंटे तक बंधक बना कर रेप’: LGBTQ एक्टिविस्ट महिला पर आरोप

LGBTQ+ एक्टिविस्ट और TEDx स्पीकर दिव्या दुरेजा पर पर होटल में यौन शोषण के आरोप लगे हैं। एक योग शिक्षिका Elodie ने उनके ऊपर ये आरोप लगाए।

‘हाथ पकड़ 20 मिनट तक आँखें बंद किए बैठे रहे, किस भी किया’: पूर्व DGP के खिलाफ महिला IPS अधिकारी ने दर्ज कराई FIR

कुछ दिनों बाद उनके ससुर के पास फोन कॉल कर दास ने कॉम्प्रोमाइज करने को कहा और दावा किया कि वो पीड़िता के पाँव पर गिरने को भी तैयार हैं।

‘बिके हुए आदमी हो तुम’ – हाथरस मामले में पत्रकार ने पूछे सवाल तो भड़के अखिलेश यादव

हाथरस मामले में सवाल पूछने पर पत्रकार पर अखिलेश यादव ने आपत्तिजनक टिप्पणी की। सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल होने के बाद उनकी किरकिरी हुई।

आगरा से बुर्के में अगवा हुई लड़की दिल्ली के पीजी में मिली: खुद ही रचा ड्रामा, जानिए कौन थे साझेदार

आगरा के एक अस्पताल से हुई अपहरण की यह घटना सीसीटीवी फुटेज वायरल होने के बाद सामने आई थी।
- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

292,283FansLike
81,888FollowersFollow
393,000SubscribersSubscribe