Thursday, January 27, 2022
Homeविविध विषयInd vs Aus: सीरीज जीत भारत ने रचा इतिहास, फिर भी कोहली दिखे निराश!

Ind vs Aus: सीरीज जीत भारत ने रचा इतिहास, फिर भी कोहली दिखे निराश!

चेतेश्वर पुजारा अंतिम मैच में मैन और द मैच के साथ साथ मैन ऑफ़ द सीरीज भी घोषित किये गए।

क्रिकेट के इतिहास में अभी की भारतीय टीम ऑस्ट्रेलियाई सरजमीं पर टेस्ट सीरीज़ जीतने वाली एकमात्र टीम बन गयी है और विराट कोहली ये कारनामा करने वाले पहले कप्तान बने। भारतीय टीम ने चार मैचों की इस सीरीज को 2-1 से अपने नाम किया। बारिश के कारण अंतिम मैच को ड्रा घोषित कर दिया गया और चेतेश्वर पुजारा मैन और द मैच के साथ साथ मैन ऑफ़ द सीरीज भी घोषित किये गए। इस सीरीज में तीन शतकों की मदद से 521 रन बनाकर पुजारा रन बनाने के मामले में सबसे ऊपर रहे। वहीं विकेटकीपर रिषभ पन्त ने 350 रन बनाये। कप्तान कोहली 282 रन बना कर तीसरे स्थान पर रहे। बता दें कि पन्त ऑस्ट्रेलिया में शतक बनाने वाले पहले भारतीय विकेटकीपर हैं।

गेंदबाजी के मामले में भी भारत ने इस सीरीज में काफी कमाल दिखाया। भारतीय तेज गेंदबाज जसप्रीत बुमराह 21 विकेट चटका कर सबसे ऊपर रहे तो ऑस्ट्रेलिया के नाथन लियोन ने भी उनके बराबर विकेट ही झटके। मोहम्मद शमी 16 विकेट लेकर तीसरे स्थान पर रहे।

हलांकि भारतीय कप्तान विराट कोहली सीरीज जीतने के बाद भी निराश नजर आये। विराट कोहली ने कहा कि उनकी टीम इस सीरीज का अंतिम मैच भी जीतना चाहती थी जो कि बारिश की वजह से संभव नहीं हो सका। उन्होंने कहा;

“हम सीरीज़ जीतकर बहुत खुश है, लेकिन हम ये सीरीज़ 2-1 की जगह 3-1 से जीतना चाहते थे। बारिश और खराब रोशनी की वजह हम ऐसा नहीं कर सके और इसके लिए हम निराश है, लेकिन मौसम पर हमारा बस नहीं चलता।”

वहीं भारतीय टीम की इस ऐतिहासिक जीत के बाद पूर्व क्रिकेटरों और बड़ी हस्तियों ने कप्तान कोहली और टीम को बधाई दी। सुरेश रैना ने कहा कि भले ही ये मैच बारिश से ख़त्म हुआ हो लेकिन इस से हमारे जीत के उत्सव पर कोई असर नहीं पड़ने वाला। वहीं मोहम्मद कैफ ने कहा कि सभी भारतीय को इस जीत पर गर्व है।

विराट कोहली ने कहा कि ये जीत उनके लिए काफी ख़ास है। साथ ही बुमराह की तारीफ करते हुए उन्होंने कहा कि वह अभी दुनिया का सर्वश्रेष्ठ गेंदबाज है। उन्होंने हनुमा विहारी की भी तारीफ़ की। पूर्व विस्फोटक बल्लेबाज वीरेंदर सहवाग ने ट्वीट कर कहा कि इस जीत के लिए भारतीय टीम के हर सदस्य ने ख़ास योगदान दिया।

बता दें कि विराट कोहली के नेतृत्व में ये पहली एशियाई टीम है जिसने ऑस्ट्रेलिया में टेस्ट सीरीज जीती है। इसके अलावा अंतिम मैच में भारतीय टीम पिछले तीस सालों में ऐसी पहली टीम बन गयी जिसने ऑस्ट्रेलिया को फ़ॉलो-ऑन खेलने पर मजबूर किया।

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘योगी जैसा मुख्यमंत्री मुलायम सिंह और अखिलेश भी नहीं रहे’: सपा के खिलाफ प्रचार पर बोलीं अपर्णा यादव- ‘पार्टी जो कहेगी करूँगी’

अपर्णा यादव ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की तारीफ करते हुए कहा कि उन्हें मेरा समाजसेवा का काम दिखा था, जबकि अखिलेश यह नहीं देख पाए।

धर्मांतरण के दबाव से मर गई लावण्या, अब पर्दा डाल रही मीडिया: न्यूज मिनट ने पूछा- केवल एक वीडियो में ही कन्वर्जन की बात...

लावण्या की आत्महत्या पर द न्यूज मिनट कहता है कि वॉर्डन ने अधिक काम दे दिया था, जिससे लावण्या पढ़ाई में पिछड़ गई थी और उसने ऐसा किया।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
153,876FollowersFollow
413,000SubscribersSubscribe