Monday, July 22, 2024
Homeविविध विषयअन्यएंजेलो मैथ्यूज 'टाइम आउट', 1 गेंद पर 2 विकेट: क्रिकेट के इतिहास में पहली...

एंजेलो मैथ्यूज ‘टाइम आउट’, 1 गेंद पर 2 विकेट: क्रिकेट के इतिहास में पहली बार, गुस्साए बैट्समैन को अंपायर ने समझाया ICC का नियम 40.1.1

24.2 ओवर (25वें ओवर की दूसरी गेंद पर) में समरविक्रमा के साथ-साथ एंजेलो मैथ्यूज भी आउट हुए। एंजेलो मैथ्यूज क्रीज पर जाने के बाद बिना एक भी बॉल खेले आउट होने वाले पहले बल्लेबाज बने।

क्रिकेट विश्व कप 2023 में एंजेलो मैथ्यूज क्रीज पर जाने के बाद बिना एक भी बॉल खेले आउट होने वाले पहले बल्लेबाज बने, वो भी बिना कोई गेंद फेंके। वो ‘टाइम आउट’ नियम के तहत आउट करार दिए गए। एंजेलो मैथ्यूज अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में इस दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से आउट होने के बाद काफी निराश दिखे। बांग्लादेशी कप्तान साकिब अल हसन की अपील पर अंपायर ने उन्हें बाहर का रास्ता दिखा दिया। दरअसल, एक बल्लेबाज के आउट होने के बाद दूसरे बल्लेबाज के मैदान पर आने और कम से कम एक गेंद का सामना करने के लिए अधिकतम जो समय सीमा है, मैथ्यूज ने वो पार कर दिया था।

120 सेकंड में खेलनी होती है पहली गेंद

किसी बल्लेबाज के आउट होने के बाद उसकी जगह आए नए बल्लेबाज को 2 मिनट के भीतर पहली गेंद खेलनी होती है। उसे तय समय सीमा के भीतर क्रीज पर पहुँचना होता है। ये समय सीमा 2 मिनट की है। लेकिन मैथ्यूज गलत हेलमेट लेकर मैदान पर आ गए और तय समय के भीतर वो पहली गेंद नहीं खेल सके।

एंजेलो मैथ्यूज को अंपायर ने भी मैदान पर जल्दी करने को कहा था, लेकिन समय सीमा बीत जाने के बाद साकिब अल हसन ने उन्हें आउट करार दिए जाने की अपील कर दी। नियमों के मुताबिक, मैथ्यूज काफी देर कर चुके थे, ऐसे में उन्हें पवेलियन लौटना पड़ा। वो इस दुर्भाग्यपूर्ण तरीके से अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में आउट होने वाले पहले बल्लेबाज बने।

सदीरा के बाद मैदान पर आए और लौटना पड़ा

दिल्ली में खेले जा रहे इस मैच में बांग्लादेश के कप्तान साकिब अल हसन ने टॉस जीतकर पहले गेंदबाजी का फैसला किया। श्रीलंका का चौथा विकेट सदीरा समरविक्रमा के तौर पर कुल 135 रनों के स्कोर पर गिरा। उस समय 24.2 ओवर हुए थे। 41 रन बनाकर वो साकिब अल हसन की गेंद पर महमूदुल्लाह को कैच थमा बैठे।

साभार: espncricinfo

समरविक्रमा के आउट होने के बाद एंजेलो मैथ्यूज मैदान पर आए थे, लेकिन वो ‘टाइम आउट’ नियम का शिकार बन गए। इस तरह 24.2 ओवर (25वें ओवर की दूसरी गेंद पर) में समरविक्रमा के साथ-साथ एंजेलो मैथ्यूज भी आउट हुए।

नियम क्या कहता है?

एमसीसी के नियम 40.1.1 के मुताबिक, अगर कोई बल्लेबाज आउट होता है, तो अगले बल्लेबाज को हर हाल में अगले 2 मिनट के भीतर पहली गेंद खेलनी होती है। अगर ऐसा नहीं होता है, तो बल्लेबाज को ‘टाइम आउट’ करार दे दिया जाएगा। जो मैथ्यूज के मामले में हुआ।

इसके अलावा नियम 40.1.2 के तहत अगर बल्लेबाज क्रीज पर ही नहीं पहुँचता है, तो अंपायर एमसीसी के नियम 16.3 के तहत दूसरी टीम को विजेता भी घोषित कर सकता है, क्योंकि ऐसे में माना जाता है कि सामने वाली टीम ने खेलने से ही मना कर दिया है। चूँकि मैथ्यूज मैदान में थे, इसलिए सिर्फ वही आउट करार दिए गए।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

15 अगस्त को दिल्ली कूच का ऐलान, राशन लेकर पहुँचने लगे किसान: 3 कृषि कानूनों के बाद अब 3 आपराधिक कानूनों से दिक्कत, स्वतंत्रता...

15 सितंबर को जींद और 22 सितंबर को पीपली में किसानों की रैली प्रस्तावित है। किसानों ने पूर्व केंद्रीय मंत्री अजय मिश्रा 'टेनी' के बेटे आशीष को जमानत दिए जाने की भी निंदा की।

केंद्र सरकार ने 4 साल में राज्यों को की ₹1.73 लाख करोड़ की मदद, फंड ना मिलने पर धरना देने वाली ममता सरकार को...

वित्त मंत्रालय ने बताया है कि केंद्र सरकार 2020-21 से लेकर 2023-24 तक राज्यों को ₹1.73 लाख करोड़ विशेष मदद योजना के तहत दे चुकी है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -