Tuesday, October 19, 2021
Homeविविध विषयअन्यगलत कोड से ही डर गया पाकिस्तान, F-16 ने घेरा यात्री विमान, 120 लोग...

गलत कोड से ही डर गया पाकिस्तान, F-16 ने घेरा यात्री विमान, 120 लोग थे सवार

स्पाइसजेट का यह विमान पिछले महीने 23 सितंबर को दिल्ली से काबुल जा रहा था। इसी दौरान आसमान में उसे पाकिस्तान के एफ-16 लड़ाकू विमानों ने घेर लिया था। विमान में 120 लोग सवार थे।

नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) के एक गलत कोड के कारण पाकिस्तान में एफ-16 फाइटर जेट्स ने स्पाइसजेट के एक विमान को घेर लिया था। पिछले दिनों हुई इस घटना की चर्चा पूरी दुनिया में हुई थी। अब इस मामले में डीजीसीए के ही एक अधिकारी की लापरवाही सामने आई है।

खबर के मुताबिक डीजीसीए के एक अधिकारी ने इस यात्री विमान को कमर्शियल की जगह मिलिट्री का ‘ट्रांसपोंडर कोड’ दे दिया था। एक अधिकारी ने बताया कि लापरवाही बरतने वाले अधिकारी को सस्पेंड कर दिया गया है।

गौरतलब है कि स्पाइसजेट का यह विमान पिछले महीने 23 सितंबर को दिल्ली से काबुल जा रहा था। इसी दौरान आसमान में उसे पाकिस्तान के एफ-16 लड़ाकू विमानों ने घेर लिया था। विमान में 120 लोग सवार थे। गलत कोड देने की वजह से पाकिस्तानी रडार पर यह भारतीय वायुसेना का विमान दिखाई दे रहा था। गनीमत ये रही कि पाकिस्तान के लड़ाकू विमान ने कोई एक्शन नहीं लिया।

बता दें कि कि मिलिट्री ट्रांसपोंडर कोड और कॉमर्शियल कोड में अंतर होता है। अगर कॉमर्शियल कोड वाले रास्ते में कोई मिलिट्री कोड वाला विमान उड़ान भरता है तो इसकी जानकारी रडार से उस देश की सुरक्षा एजेंसी को मिल जाती है। बताया जा रहा है कि स्पाइसजेट एयरक्राफ्ट को गलती से एन 32 कोड दिया गया था, जिसका इस्तेमाल भारतीय वायु सेना करती है। इसकी वजह से पाकिस्तानी लड़ाकू विमान को स्पाइसजेट विमान भारतीय सेना का विमान मालूम पड़ा।

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

पाकिस्तान हारे भी न और टीम इंडिया गँवा दे 2 अंक: खुद को ‘देशभक्त’ साबित करने में लगे नेता, भूले यह विश्व कप है-द्विपक्षीय...

सृजिकल स्ट्राइक का सबूत माँगने वाले और मंच से 'पाकिस्तान ज़िंदाबाद' का नारा लगवाने वाले भारत-पाकिस्तान क्रिकेट मैच रद्द कराने की माँग कर 'देशभक्त' बन जाएँगे?

धर्मांतरण कराने आए ईसाई समूह को ग्रामीणों ने बंधक बनाया, छत्तीसगढ़ की गवर्नर का CM को पत्र- जबरन धर्म परिवर्तन पर हो एक्शन

छत्तीसगढ़ के दुर्ग में ग्रामीणों ने ईसाई समुदाय के 45 से ज्यादा लोगों को बंधक बना लिया। यह समूह देर रात धर्मांतरण कराने के इरादे से पहुँचा था।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
129,980FollowersFollow
411,000SubscribersSubscribe