Monday, June 24, 2024
Homeविविध विषयअन्यकप्तान हरमनप्रीत कौर पर लगा 2 मैच का बैन, 75% मैच फी का जुर्माना...

कप्तान हरमनप्रीत कौर पर लगा 2 मैच का बैन, 75% मैच फी का जुर्माना भी: अंपायरों से ले लिया था पंगा, स्वीकार की गलती

बांगलादेशी खिलाड़ियों ने अपील की और अंपायर ने उन्हें कैच आउट करार दिया। अंपायर के इस फैसले से हरमनप्रीत कौर खुश नजर नहीं आईं।

बांग्लादेश के खिलाफ हुए आखिरी वनडे मैच में अपने व्यवहार को लेकर भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर को लगातार आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा था। इन सबके बीच अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने कड़ा रुख अपनाते हुए हरमनप्रीत कौर पर 2 मैचों का बैन लगा दिया। इसके साथ ही उन्हें मैच फीस का 75% बतौर जुर्माना भरना होगा।

आईसीसी ने हरप्रीत कौर को यह सजा 2 अलग-अलग मामलों में दी है। हालाँकि दोनों ही मामले बांग्लादेश के खिलाफ हुए तीसरे और आखिर वनडे मैच से जुड़े हुए हैं। 22 जुलाई 2023 को हुए इस मैच के 34वें ओवर में हरमनप्रीत कौर नाहिदा अख्तर की गेंद पर आउट कर दीं गई थीं। नाहिदा की गेंद हरमनप्रीत कौर स्वीप शॉट खेलने गईं थीं। गेंद हवा में उठी और स्लिप पर खड़ी फील्डर के हाथों में चली गई।

इस पर बांगलादेशी खिलाड़ियों ने अपील की और अंपायर ने उन्हें कैच आउट करार दिया। अंपायर के इस फैसले से हरमनप्रीत कौर खुश नजर नहीं आईं। पहले तो उन्होंने अपना बैट विकेट पर मारा। फिर पवेलियन लौटते हुए अंपायर पर भी कमेंट्स कर दिए। इसको लेकर ICC ने हरमनप्रीत कौर को लेवल 2 का दोषी माना। यही नहीं उन्हें आईसीसी आचार संहिता के अनुच्छेद 2.8 का उल्लंघन करने का भी दोषी पाया गया। यह अनुच्छेद अंपायर के फैसले पर असहमति दिखाने से संबंधित है। ऐसे में आईसीसी ने हरमनप्रीत कौर पर मैच फीस का 50 प्रतिशत जुर्माना ठोंका है। साथ ही उनके खाते में 3 डिमेरिट अंक भी जोड़े हैं।

वहीं दूसरा मामला अंतरराष्ट्रीय मैच में हुई घटना की सार्वजनिक रूप से आलोचना करने से जुड़ा हुआ है। दरअसल, मैच खत्म होने के बाद हरमनप्रीत कौर ने अंपायरिंग पर हैरानी जताते हुए कहा था कि अगली बार जब वह बांग्लादेश आएँगी तो इस तरह की अंपायरिंग से निपटने के लिए तैयार रहेंगीं। यही नहीं, जब दोनों टीम के खिलाड़ी फोटो शूट करा रहे थे तब हरमनप्रीत कौर ने बांग्लादेशी कप्तान पर ताना मारा। उन्होंने कथित तौर पर कहा था कि फोटो खिंचाने के लिए अंपायर्स को भी ले आओ। वह भी बांग्लादेश क्रिकेट टीम का हिस्सा हैं। इस मामले में ICC ने उन्हें लेवल 1 का दोषी पाया है। इसके तहत हरमनप्रीत कौर को मैच फीस का 25 प्रतिशत जुर्माना भरना होगा।

आईसीसी का कहना है कि भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर ने अपनी गलती स्वीकार कर ली है। इसलिए इस मामले में किसी प्रकार की सुनवाई की आवश्यकता नहीं है। बता दें कि हरमनप्रीत कौर ऐसी पहली महिला क्रिकेटर हैं जिन्हें लेवल 2 का दोषी पाया गया है।

बता दें कि आईसीसी की आचार संहिता के लेवल 2 के उल्लंघन करने पर खिलाड़ी को सजा तौर के तौर मैच फीस का 50 से 100 प्रतिशत तक जुर्माना भरना होता है। साथ ही उसके रिकॉर्ड में 3 या 4 डिमेरिट पॉइंट जोड़ दिए जाते हैं। वहीं, लेवल 1 के उल्लंघन पर फटकार, मैच फीस का 50 प्रतिशत तक जुर्माना और एक या दो डिमेरिट पॉइन्ट जुड़ते हैं। हालाँकि जब किसी खिलाड़ी के रिकॉर्ड पर 24 महीने के भीतर 4 या इससे अधिक डिमेरिट पॉइंट जुड़ते हैं तो इसका सीधा मतलब है कि खिलाड़ी को उतने ही मैच का बैन झेलना होगा।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

चर्च में फायरिंग, यहूदियों के धर्मस्थल को जलाया, पादरी का काटा गला: आतंकी हमले में रूस के 15 पुलिसकर्मियों की मौत, 6 आतंकवादी भी...

रूस में हुए आतंकी हमले में 15 से ज्यादा पुलिसकर्मियों की मौत हो गई, पादरी का सिर कलम कर दिया गया और 25 से ज्यादा घायल बताए जा रहे हैं।

किसानों के आंदोलन से तंग आ गए स्थानीय लोग: शंभू बॉर्डर खुलवाने पहुँची भीड़, अब गीदड़-भभकी दे रहे प्रदर्शनकारी

किसान नेताओं ने अंबाला शहर अनाज मंडी में मीडिया बुलाई, जिसमें साफ शब्दों में कहा कि आंदोलन खराब नहीं होना चाहिए। आंदोलन खराब करने वाला खुद भुगतेगा।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -