Tuesday, July 23, 2024
Homeविविध विषयअन्यविकेट पर मारा बैट, अंपायर को सुनाया... हरमनप्रीत कौर का 'ताना' सुन बांग्लादेशी टीम...

विकेट पर मारा बैट, अंपायर को सुनाया… हरमनप्रीत कौर का ‘ताना’ सुन बांग्लादेशी टीम ने छोड़ा फोटोशूट: बांग्लादेश में बर्ताव को लेकर विवादों में भारतीय कप्तान

कुछ प्रशंसक खराब अंपायरिंग का हवाला देकर हरमनप्रीत के इस बर्ताव का बचाव कर रहे हैं। कुछ को उनके तेवर विराट कोहली की तरह दिख रहे हैं। वहीं कुछ उनकी आलोचना करते हुए कार्रवाई की माँग कर रहे हैं।

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर (Harmanpreet Kaur) अपने बर्ताव को लेकर चर्चा में हैं। बांग्लादेश के साथ तीसरे वन डे मैच में आउट दिए जाने के बाद उन्होंने अपना बैट स्टंप पर मार दिया। मैदान छोड़ने से पहले अंपायर को सुनाया। फिर पोस्ट मैच प्रजेंटेशन के बात बांग्लादेशी टीम की कप्तान पर ताना मारा। इसके बाद बांग्लादेशी टीम फोटोशूट छोड़कर चली गई।

कुछ प्रशंसक खराब अंपायरिंग का हवाला देकर हरमनप्रीत के इस बर्ताव का बचाव कर रहे हैं। कुछ को उनके तेवर विराट कोहली की तरह दिख रहे हैं। वहीं कुछ पूर्व खिलाड़ियों ने उनकी आलोचना की है। इनमें पूर्व क्रिकेटर मदन लाल भी शामिल हैं। उन्होंने बीसीसीआई से हरमनप्रीत के खिलाफ कार्रवाई की माँग की है।

साल 1983 की विश्व कप विजेता टीम के सदस्य रहे मदन लाल ने ट्वीट कर कहा है, “बांग्लादेश की महिला टीम के खिलाफ हरमनप्रीत का व्यवहार निराशाजनक था। वह क्रिकेट से बड़ी नहीं हैं। उन्होंने भारतीय क्रिकेट का नाम खराब किया है। बीसीसीआई को उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई करनी चाहिए।”

क्या है मामला

भारत और बांग्लादेश की महिला क्रिकेट टीमों के बीच तीन वनडे मैचों की सीरिज 1-1 की बराबरी पर समाप्त हुई है। 22 जुलाई 2023 को दोनों टीमों के बीच आखिरी वनडे था। यह मैच टाई रहा। इस मैच के दौरान यह पूरा विवाद हुआ।

दरअसल, 226 रन का पीछा कर रही टीम इंडिया को 34वें ओवर में बड़ा झटका लगा। कप्तान हरमनप्रीत कौर नाहिदा अख्तर की गेंद पर आउट करार दी गईं। नाहिदा की गेंद पर हरमनप्रीत स्वीप शॉट खेलने गईं। गेंद हवा में उठी और बांग्लादेश खिलाड़ियों ने कैच आउट की अपील की। अंपायर ने हरमनप्रीत को आउट करार दिया। आउट करार दिया।

इस फैसले से हरमनप्रीत खुश नहीं दिखीं। पहले तो उन्होंने अपना बैट विकेट पर मार दिया। फिर पवेलियन लौटते हुए अंपायर पर भी कमेंट किए। इसका वीडियो वायरल है। मैच के बाद भी उन्होंने मैच के दौरान अंपायरिंग पर सवाल उठाए।

मैच खत्म होने के बाद हरमनप्रीत ने अंपायरिंग पर हैरानी जताते हुए कहा कि अगली बार जब बांग्लादेश आएँगी तो इस तरह की अंपायरिंग से निपटने के लिए तैयार रहेंगीं। यही नहीं, जब दोनों टीम के खिलाड़ी फोटो शूट करा रहे थे तब हरमनप्रीत कौर ने बांग्लादेशी कप्तान पर ताना मारा। उन्होंने कथित तौर पर कहा कि फोटो खिंचाने के लिए अंपायर्स को भी ले आओ। वह भी बांग्लादेश क्रिकेट टीम का हिस्सा हैं।

हरमनप्रीत के इस तरह के व्यवहार से नाराज होकर बांग्लादेश की कप्तान निगार सुल्ताना अपनी टीम के खिलाड़ियों के साथ फोटोशूट छोड़कर चली गईं। बाद में निगार ने भी हरमनप्रीत कौर की आलोचना की। कहा था कि वह नहीं बता सकतीं उनके साथ किस तरह की हरकत हुई। लेकिन जो भी हुआ वह नहीं होना चाहिए था।

भारतीय महिला क्रिकेट टीम की कप्तान हरमनप्रीत कौर की इन हरकतों पर बीसीसीआई की ओर से अब तक कोई आधिकारिक प्रतिक्रिया नहीं आई है। हालाँकि अंतरष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने हरमनप्रीत कौर के खिलाफ कार्रवाई करते हुए उन्हें मैच फीस का 75% जुर्माना भरने के लिए कहा है। साथ ही उनके रिकॉर्ड में 3 डिमेरिट पॉइंट जोड़ दिए हैं।

Join OpIndia's official WhatsApp channel

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘एंजेल टैक्स’ खत्म होने का श्रेय लूट रहे P चिदंबरम, भूल गए कौन लेकर आया था: जानिए क्या है ये, कैसे 1.27 लाख StartUps...

P चिदंबरम ने इसके खत्म होने का श्रेय तो ले लिया, लेकिन वो इस दौरान ये बताना भूल गए कि आखिर ये 'एंजेल टैक्स' लेकर कौन आया था। चलिए 12 साल पीछे।

पत्रकार प्रदीप भंडारी बने BJP के राष्ट्रीय प्रवक्ता: ‘जन की बात’ के जरिए दिखा चुके हैं राजनीतिक समझ, रिपोर्टिंग से हिला दी थी उद्धव...

उन्होंने कर्नाटक स्थित 'मणिपाल इंस्टिट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी' (MIT) से इलेक्ट्रॉनिक एवं कम्युनिकेशंस में इंजीनियरिंग कर रखा है। स्कूल में पढ़ाया भी।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -