Tuesday, July 27, 2021
Homeविविध विषयअन्यवोटर ID कार्ड नहीं है तो भी कोई बात नहीं... बिना इसके भी कर...

वोटर ID कार्ड नहीं है तो भी कोई बात नहीं… बिना इसके भी कर सकते हैं मतदान, जानिए Process

अगर आपने 'ऑनलाइन मतदाता सूचना पर्ची' का प्रिंट ले लिया है तो फिर 11 आईडी प्रूफ में से किसी एक साथ जाकर आप वोट डाल सकते हैं। इन 11 आईडी प्रूफ में से...

साल 2019 में जिस लोकसभा चुनाव का इंतजार लंबे समय से सबको था, उसकी शुरुआत आज से हो चुकी है। मतदान के लिए चुनाव आयोग सभी मतदाताओं को मतदाता पहचान यानी वोटर आईडी जारी करता है। लेकिन अगर किसी कारण से वोटर के पास से उसका वोटर आईडी खो गया है, या उपलब्ध नहीं हैं तो ऐसे में उसको चिंता करने की जरूरत नहीं है। आप बिना वोटर आईडी कार्ड के भी मतदान केंद्र पर जाकर अपना वोट देकर आ सकते हैं।

इसके लिए आपको सिर्फ़ करना यह है कि पहले ऑनलाइन पता करें कि आपका नाम वोटर लिस्ट में है या नहीं। अगर लिस्ट में नाम नहीं हैं तो आप वोट नहीं डाल सकते हैं। लेकिन अगर लिस्ट में नाम है तो आप लिस्ट की हार्ड कॉपी लेकर और दूसरे किसी आईडी प्रूफ के साथ बूथ पर जाकर वोट डाल सकते हैं।

बिना वोटर आईडी के मतदान के तरीके

निर्वाचन आयोग लगातार इस बात की कोशिशों में जुटा हुआ है कि पिछले चुनाव की तुलना में इस बार मतदान में ज्यादा से ज्यादा नागरिकों का योगदान हो। अगर आपने अपने निर्वाचन क्षेत्र की मतदाता सूची में नाम दर्ज करवा लिया है, तो इसका मतलब है कि आपने अपना रजिस्ट्रेशन भी करवा लिया है। ऐसी स्थिति में आप बिना वोटर कार्ड के मतदान भी कर सकते हैं।

कैसे पता लगाएँ कि आपका नाम वोटर लिस्ट में है या नहीं…

जैसा कि हमने ऊपर आपको बताया है कि अगर आपका वोटर आईडी कार्ड बना हुआ है और आप वोटर लिस्ट में अपना नाम चेक करके मतदान करना चाहते हैं तो आप सबसे पहले https://www.nvsp.in लिंक को खोलें। इसके बाद बाईं तरफ (Search Your Name in Electoral Roll) पर क्लिक करें।

यहाँ क्लिक करने के बाद आप दो तरीकों से अपना नाम लिस्ट में चेक कर सकते हैं। पहला, अपनी जानकारी को दिए गए कॉलम में भरकर और दूसरा निर्वाचन कार्ड नंबर (EPIC) को डालकर, जोकि आपके वोटर आईडी कार्ड पर लिखा होता है।

पहला: EPIC नम्बर नहीं मालूम है तो…

NSVP के लिंक पर जाएँ फिर सर्च और डिटेल कॉलम पर क्लिक करें। अपनी जानकारी भरने के बाद आप कैपचा कोड को भरें और सर्च पर क्लिक कर दें। ऐसा करने के बाद अगर आपका नाम वोटर लिस्ट में दिखता है तो मतलब आप वोट देने जा सकते हैं।

दूसरा: अगर EPIC नम्बर पता है तो…

NSVP की वेबसाइट पर जाकर इलेक्टोरल सर्च पर जाएँ। इसके बाद यहाँ Search by EPIC No पर क्लिक करें और फिर अपना राज्य चुनें। इसके बाद कैपचा कोड को खाली स्थान में भरें और फिर सर्च पर क्लिक करें। अगर इतना करने के बाद आपको आपका नाम वोटर लिस्ट में दिखता है तो लिस्ट की हार्ड कॉपी लेकर अपना कीमती वोट देकर आएँ।

पोलिंग बूथ की जानकारी हेतु

इसके लिए आपको पहले NSVP की वेबसाइट पर जाकर इलेक्टोरल सर्च पर क्लिक करना होगा। फिर नागरिक सूचना के विकल्प पर जाकर बूथ पर क्लिक करें। यहाँ आपको पिता/पति में से किसी का नाम भरना होगा। इसके बाद कैपचा कोड भरें। आपको अपने पोलिंग सेंटर से जुड़ी अन्य सभी जानकारियाँ मिल जाएँगी।

वोटर आईडी कार्ड के अलावा इन दस्तावेजों के सहारे होगा मतदान

अगर ऊपर बताए तरीकों के जरिए आपने ‘ऑनलाइन मतदाता सूचना पर्ची’ का प्रिंट ले लिया है तो फिर इन 11 आईडी प्रूफ को साथ ले जाकर आप वोट देकर आ सकते हैं। इन 11 आईडी प्रूफ में आप – पैन कार्ड, आधार कार्ड, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, केंद्र सरकार/राज्य सरकार/पब्लिक लिमिटेड कंपनी द्वारा जारी किया जाने वाला ड्यूटी आईकार्ड, बैंक या पोस्ट ऑफिस द्वारा जारी पासबुक/मनरेगा का जॉब कार्ड/ फोटो समेत पेंशन के कागज/श्रम मंत्रालय की स्कीम में जारी स्मार्ट कार्ड /श्रम मंत्रालय की स्कीम में जारी स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड/विधायक या सांसदों को जारी किए जाने वाले आधिकारिक कार्ड शामिल हैं।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

2020 में नक्सली हमलों की 665 घटनाएँ, 183 को उतार दिया मौत के घाट: वामपंथी आतंकवाद पर केंद्र ने जारी किए आँकड़े

केंद्र सरकार ने 2020 में हुई नक्सली घटनाओं को लेकर आँकड़े जारी किए हैं। 2020 में वामपंथी आतंकवाद की 665 घटनाएँ सामने आईं।

परमाणु बम जैसा खतरनाक है ‘Deepfake’, आपके जीवन में ला सकता है भूचाल: जानिए इससे जुड़ी हर बात

विशेषज्ञ इसे परमाणु बम की तरह ही खतरनाक मानते हैं, क्योंकि Deepfake की सहायता से किसी भी देश की राजनीति या पोर्न के माध्यम से किसी की ज़िन्दगी में भूचाल लाया जा सकता है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

 

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
111,426FollowersFollow
393,000SubscribersSubscribe