Saturday, July 2, 2022
Homeविविध विषयअन्यदुनिया का दूसरा सबसे महँगा लीग बना IPL, ₹48390 करोड़ में बिके मीडिया राइट्स:...

दुनिया का दूसरा सबसे महँगा लीग बना IPL, ₹48390 करोड़ में बिके मीडिया राइट्स: जानें TV और OTT पर कहाँ देख पाएँगे

वहीं IPL के डिजिटल राइट्स 23,758 करोड़ रुपए में 'Viacom 18' ने खरीदे। इस कंपनी का स्वामित्व रिलायंस के पास है।

IPL के मीडिया राइट्स बेच कर BCCI को भारी कमाई हुई है। 2023-2027 साइकल के लिए ‘इंडियन प्रीमियर लीग’ के टीवी और मीडिया राइट्स बिक गए हैं। जहाँ टीवी राइट्स ‘स्टार नेटवर्क’ की झोली में गया है, वहीं डिजिटल राइट्स के लिए ‘Viacom 18’ ने बाजी मारी है। कुल 410 मैचों के लिए ये ई-ऑक्शन हुआ, जिसका नतीजा मंगलवार (14 जून, 2022) को आया। ‘भारतीय क्रिकेट कंट्रोल’ बोर्ड को इससे कितनी कमाई हुई, आइए बताते हैं।

हर मैच के वैल्यू की बात करें तो इस हिसाब से अब IPL दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा स्पोर्ट्स लीग बन गया है। कुल 48,390 करोड़ रुपए में इसके राइट्स बिके हैं। BCCI के सचिव जय शाह ने कहा कि आज के समय में IPL विकास (Growth) का पर्यायवाची बन गया है। ‘स्टार इंडिया’ ने 23,575 करोड़ रुपए में लीग के मीडिया राइट्स खरीदे। इस हिसाब से देखें तो कंपनी ने हर मैच के लिए 57.50 करोड़ रुपए का भुगतान किया है।

वहीं IPL के डिजिटल राइट्स 23,758 करोड़ रुपए में ‘Viacom 18’ ने खरीदे। इस कंपनी का स्वामित्व रिलायंस के पास है। उसने ऑस्ट्रेलिया, दक्षिण अफ्रीका और यूनाइटेड किंगडम के लिए भी डिजिटल राइट्स अपने नाम किया। वहीं ‘टाइम्स’ को ‘मिडिल ईस्ट नॉर्थ अफ्रीका (MENA)’, अमेरिका और बाक़ी देशों के राइट्स मिले। जय शाह ने कहा कि ‘स्टार इंडिया’ की बोली महामारी के बावजूद BCCI की संगठनात्मक क्षमता को दिखाता है।

वहीं ‘Viacom 18’ की बोली की बात करते हुए जय शाह ने कहा कि भारत ने डिजिटल क्रांति देखी है और इस क्षेत्र की क्षमताएँ असीमित हैं। उन्होंने कहा कि डिजिटल क्षेत्र ने क्रिकेट की दुनिया को भी बदल दिया है। उन्होंने कहा कि ‘डिजिटल इंडिया विजन’ में क्रिकेट के विकास के लिए इसका बड़ा योगदान रहा है। IPL के मीडिया राइट्स की वैल्यू 2017 के मुकाबले ढाई गुना बढ़ गई है। इससे पहले सारे राइट्स स्टार के पास ही थे।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘नूपुर शर्मा पर सुप्रीम कोर्ट की टिप्पणी गैर-जिम्मेदाराना’: रिटायर्ड जज ने सुनाई खरी-खरी, कहा – यही करना है तो नेता बन जाएँ, जज क्यों...

दिल्ली हाईकोर्ट के रिटायर्ड जज एसएन ढींगरा ने मीडिया में आकर बताया है कि वो सुप्रीम कोर्ट के जजों की टिप्पणी पर क्या सोचते हैं।

‘क्या किसी हिन्दू ने शिव जी के नाम पर हत्या की?’: उदयपुर घटना की निंदा करने पर अभिनेत्री को गला काटने की धमकी, कहा...

टीवी अभिनेत्री निहारिका तिवारी ने उदयपुर में कन्हैया लाल तेली की जघन्य हत्या की निंदा क्या की, उन्हें इस्लामी कट्टरपंथी गला काटने की धमकी दे रहे हैं।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
202,399FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe