Sunday, June 26, 2022
Homeविविध विषयअन्यबिहार का राज्यपाल क्या एक 'कठपुतली' मात्र है- BPSC परीक्षा में पूछा गया विवादास्पद...

बिहार का राज्यपाल क्या एक ‘कठपुतली’ मात्र है- BPSC परीक्षा में पूछा गया विवादास्पद प्रश्न

“भारत में राज्य की राजनीति में राज्यपाल की भूमिका का आलोचनात्मक परीक्षण कीजिए, विशेष रूप से बिहार के संदर्भ में। क्या वह केवल एक कठपुतली हैं?”

बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) की मुख्य परीक्षा में एक विवादास्पद सवाल पूछे जाने की ख़बर सुर्खि़यों में है। दरअसल, रविवार (14 जुलाई 2019) को आयोजित BPSC की मुख्य परीक्षा के सामान्य ज्ञान के दूसरे पेपर में एक सवाल पूछा गया:

“भारत में राज्य की राजनीति में राज्यपाल की भूमिका का आलोचनात्मक परीक्षण कीजिए, विशेष रूप से बिहार के संदर्भ में। क्या वह केवल एक कठपुतली हैं?”

न केवल इस प्रश्न पर BPSC की चौतरफ़ा किरकिरी हो रही है और परीक्षा के बाद यह प्रश्न परीक्षार्थियों के बीच चर्चा का विषय बना रहा, बल्कि अधिकारियों ने भी माना कि राज्यपाल के संवैधानिक पद के लिए ‘कठपुतली’ शब्द का प्रयोग न होना बेहतर होता। लेकिन उन्होंने यह भी कहा कि इस तरह के सवाल तो पहले भी पूछे जाते रहे हैं। मीडिया से हुई बातचीत में BPSC के परीक्षा नियंत्रक अमरेंद्र कुमार ने यह भी जोड़ा कि आयोग के सदस्यों या अधिकारियों को इस बात की कोई जानकारी नहीं होती कि प्रश्न-पत्र में क्या-क्या सवाल पूछे जा रहे हैं।


बिहार लोक सेवा आयोग (BPSC) की मुख्य परीक्षा में पूछा गया विवादास्पद प्रश्न (तस्वीर सौजन्य: अमर उजाला)

बिहार के प्रतियोगी विशेषज्ञ डॉ एम रहमान ने भी हालाँकि इसकी तस्दीक की कि इस तरह के प्रश्न पहले भी पूछे जाते थे, मगर उनके भी मतानुसार विशेषकर बिहार लिखकर इंगित करने या राज्यपाल जैसे संवैधानिक पद के संदर्भ में ‘कठपुतली’ जैसे शब्द के इस्तेमाल से बचा जा सकता था। उन्होंने बताया कि ऐसे प्रारूप के प्रश्नों का मकसद छात्रों की अवधारणा को जानने का होता है। कॉलेज ऑफ़ कॉमर्स, आर्टस एंड साइंस के प्राचार्य डॉ तपन कुमार शांडिल्य ने भी कहा कि राज्यपाल एक संवैधानिक पद है। BPSC द्वारा इस तरह का सवाल पूछा जाना उचित नहीं है।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

गे बार के पास कट्टर इस्लामी आतंकी हमला, गोलीबारी में 2 की मौत: नॉर्वे में LGBTQ की परेड रद्द, पूरे देश में अलर्ट

नॉर्वे की राजधानी ओस्लो में गे बार के नजदीक हुई गोलीबारी को प्रशासन ने इस्लामी आतंकवाद करार दिया है। 'प्राइड फेस्टिवल' को रद्द कर दिया गया।

BJP के ईसाई नेता ने हवन-पाठ करके अपनाया सनातन धर्म: घरवापसी पर बोले- ‘मुझे हिंदू धर्म पसंद है, मेरे पूर्वज हिंदू थे’

विवीन टोप्पो ने हिंदू धर्म स्वीकारते हुए कहा कि उन्हें ये धर्म अच्छा लगता है इसलिए उन्होंने इसका अनुसरण करने का फैसला किया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
199,374FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe