Wednesday, December 8, 2021
Homeविविध विषयअन्यनवीन पटनायक ने पीएम मोदी को कहा - Thank You! 5 लाख घर बनाने...

नवीन पटनायक ने पीएम मोदी को कहा – Thank You! 5 लाख घर बनाने की माँग

ओडिशा में आए चक्रवाती तूफान फोनी से हुई क्षति का जायजा लेने के लिए प्रधानमंत्री मोदी 6 मई को भुवनेश्वर पहुँचे थे। इस दौरान उन्होंने हवाई सर्वेक्षण के जरिए तूफान से हुए नुकसान का जायजा लिया। इस आपदा से उबरने के लिए केंद्र सरकार की तरफ से ओडिशा सरकार को कुल ₹1381 करोड़ की मदद दी गई।

ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चिट्ठी लिखकर फोनी तूफान से मची तबाही से उबरने के लिए केंद्र सरकार की तरफ से ओडिशा सरकार को दी गई मदद के लिए शुक्रिया अदा किया है। पटनायक ने अपने पत्र में ओडिशा में हुए नुकसान का जिक्र करते हुए पुनर्वास के लिए केंद्र से मदद का अनुरोध किया है। उन्होंने चक्रवात से प्रभावित लोगों के लिए प्रधानमंत्री आवास योजना-ग्रामीण (पीएमएवाई-जी) के तहत 5 लाख घर बनाए जाने की माँग की है।

नवीन पटनायक ने PM मोदी को चिट्ठी लिखकर जताया आभार, पुनर्वास के लिए मदद का अनुरोध

नवीन पटनायक ने खत में लिखा है कि चक्रवात से प्रभावित जिलों में बड़ी संख्या में लोग मुश्किलों से गुजरे हैं, उनका आसरा भी छिन गया है। प्रदेश सरकार नुकसान का आकलन कर रही है, जिसके काफी जल्द पूरा होने की संभावना है। तबाह घरों की सटीक संख्या और इससे जुड़ी जानकारी सर्वे पूरा होने के बाद ही मिल पाएगी। हालाँकि शुरुआती सर्वे की मानें तो सबसे ज्यादा प्रभावित 14 जिलों में तकरीबन 5 लाख घर या तो पूरी तरह नष्ट हो चुके हैं या काफी बड़े स्तर पर उन्हें नुकसान पहुँचा है। सबसे ज्यादा क्षति पुरी जिले में हुई है। इसके साथ ही सीएम ने 6 मई को प्रधानमंत्री के साथ हुई बैठक में उठाई गई माँग को दोहराते हुए कुछ खास आवंटनों के लिए परमानेंट वेट लिस्ट (पीडब्लूएल) में छूट देने की बात कही है।

पत्र के अंत में पटनायक ने लिखा है कि जल्द ही बारिश का मौसम आने वाला है और 10 जून तक मानसून भी ओडिशा में दस्तक दे सकता है। इससे पहले प्रभावित लोगों को पक्का मकान मिल सके, इसके लिए केंद्र सरकार के प्रस्तावों के मद्देनजर ओडिशा सरकार 1 जून 2019 से कार्य आदेश पारित करने जा रही है। गौरतलब है कि 3 मई को ओडिशा में आए चक्रवाती तूफान फोनी से हुई क्षति का जायजा लेने के लिए प्रधानमंत्री मोदी 6 मई को भुवनेश्वर पहुँचे थे। इस दौरान उन्होंने हवाई सर्वेक्षण के जरिए तूफान से हुए नुकसान का जायजा लिया। इस आपदा से उबरने के लिए केंद्र सरकार की तरफ से ओडिशा सरकार को कुल ₹1381 करोड़ की मदद दी गई।

 

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

प्रिंसिपल-शिक्षक करते थे 10वीं की छात्रा से गैंगरेप, महिला टीचर बनाती थी वीडियो: राजस्थान के स्कूल की घटना

संबंधित थाना प्रभारी ने बताया कि स्कूल के प्रिंसिपल समेत अन्य शिक्षकों के खिलाफ चार नाबालिग छात्राओं ने मामले दर्ज कराए हैं।

कोरोना काल में ₹42 लाख का क्रिकेट मैच… खिलाड़ी झारखंड के ‘माननीय’ MLA लोग, मैन ऑफ द मैच खुद CM सोरेन

कोरोना महामारी के दौरान 42 लाख रुपए का क्रिकेट मैच खेल लिया झारखंड के विधायकों ने। मैन ऑफ द मैच खुद बने मुख्यमंत्री सोरेन।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
142,284FollowersFollow
412,000SubscribersSubscribe