Tuesday, June 18, 2024
Homeविविध विषयअन्यLive मैच में पाकिस्तानियों के लिए TV स्क्रीन पर लिख दिया 'गंदी गाली/आतंकी', बवाल...

Live मैच में पाकिस्तानियों के लिए TV स्क्रीन पर लिख दिया ‘गंदी गाली/आतंकी’, बवाल होने पर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने माँगी माफी

पाकिस्तान क्रिकेट टीम ऑस्ट्रेलिया खेलने गई है। दोनों टीमें के बीच एक मैच में Live Tv पर स्कोरबोर्ड पर 'पाकी' लिखा गया। 'पाकी' शब्द आम तौर पर बहुत गंदी गाली या आतंकी के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसके बाद क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को माफी माँगनी पड़ी।

पाकिस्तान क्रिकेट टीम ऑस्ट्रेलिया में खेलने गई है। दोनों टीमें जब एक प्रैक्टिस मैच खेल रही थी, तो पाकिस्तान क्रिकेट टीम के लिए स्कोरबोर्ड पर ‘पाकी’ लिखा गया। ‘पाकी’ शब्द आम तौर पर बहुत गंदी गाली या आतंकी के लिए इस्तेमाल किया जाता है, इसे नस्लीय माना जाता है। इसके बाद बवाल हुआ। Live टीवी पर इस गलती (या शायद जानबूझकर) के लिए क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को माफी माँगनी पड़ी।

पाकिस्तान क्रिकेट टीम और ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के बीच 3 टेस्ट मैचों की सीरीज होनी है। इसके पहले पाकिस्तानियों और ऑस्ट्रेलिया की प्राइम मिनिस्टर XI टीम के बीच एक वार्म-अप (प्रैक्टिस मैच) मैच खेला जा रहा है। 4 दिनों का यह मैच 6 दिसंबर 2023 को शुरू हुआ। पाकिस्तान क्रिकेट टीम के लिए ‘पाकी’ शब्द का इस्तेमाल इसी मैच में हुआ।

कैनबरा के मैनुका ओवल स्टेडियम (Canberra Manuka Oval) में पाकिस्तान क्रिकेट टीम और ऑस्ट्रेलिया की प्राइम मिनिस्टर XI टीम के बीच जैसे ही वार्म-अप (प्रैक्टिस मैच) मैच शुरू हुआ, बवाल हो गया। मैच के शुरू होते ही इसमें जहाँ स्कोरबोर्ड दिखाया जा रहा था, वहाँ पाकिस्तान क्रिकेट टीम या पाक क्रिकेट टीम की जगह ‘पाकी’ लिखा गया।

Live मैच में पाकिस्तान क्रिकेट टीम के लिए स्कोरबोर्ड पर ‘पाकी’ लिखने की गलती पर ध्यान दिलाया डैनी सईद नाम के एक पत्रकार ने। जैसे ही इस मामले पर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया (ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम को चलाने वाली संस्था, जैसे इंडियन क्रिकेट टीम के लिए BCCI) का ध्यान गया, उन्होंने टीवी प्रसारण में इस गलती को सुधारा, माफी माँगी। क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया ने कहा:

“स्कोरबोर्ड से संबंधित ग्राफिक डाटा प्रदान करने वाली एक कंपनी के स्वचालित फीड से लिया जा रहा था। पाकिस्तान के साथ इससे पहले हुए मैचों में इसे नहीं लिया गया था। यह स्पष्ट रूप से खेदजनक था, गलती सामने आते ही हमने इसे स्वचालित फीड की जगह मैन्युअल रूप से ठीक कर लिया।”

खबर लिखे जाने तक पाकिस्तान क्रिकेट टीम और ऑस्ट्रेलिया क्रिकेट टीम के बीच तीसरे दिन का खेल चल रहा है। पहले खेलते हुए पाकिस्तान ने 9 विकेट खोकर 391 रन बनाए और पारी समाप्त की। ऑस्ट्रेलिया इसके जवाब में 3 विकेट खोकर 300 रन बना चुकी है।

आपको बता दें कि पाकिस्तान क्रिकेट टीम जब 3 टेस्ट मैचों की इस सीरीज को खेलने ऑस्ट्रेलिया गई तो ऑस्ट्रेलियाई दूतावास से कोई भी अधिकारी उन्हें रिसीव करने नहीं पहुँचा। यहाँ तक की सपोर्ट स्टाफ भी नहीं। इस कारण से पाकिस्तान की टीम को मजदूर की तरह अपना सामान खुद ही ट्रक में लोड करना पड़ा था। इसको लेकर वायरल वीडियो के नीचे सोशल मीडिया पर यूजर्स लिख रहे थे कि पाकिस्तानियों की अंतरराष्ट्रीय बेइज्जती हो गई।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘माँ गंगा ने मुझे गोद ले लिया है, मैं काशी का हो गया हूँ’: 9 करोड़ किसानों के खाते में पहुँचे ₹20000 करोड़, 3...

"गरीब परिवारों के लिए 3 करोड़ नए घर बनाने हों या फिर पीएम किसान सम्मान निधि को आगे बढ़ाना हो - ये फैसले करोड़ों-करोड़ों लोगों की मदद करेंगे।"

दलितों का गाँव सूना, भगवा झंडा लगाने पर महिला का घर तोड़ा… पूर्व DGP ने दिखाया ममता बनर्जी के भतीजे के क्षेत्र का हाल,...

दलित महिला की दुकान को तोड़ दिया गया, क्योंकि उसके बेटे ने पंचायत चुनाव में भाजपा की तरफ से चुनाव लड़ा था। पश्चिम बंगाल में भयावह हालात।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -