Wednesday, September 22, 2021
Homeविविध विषयअन्यMoney Laundering: राहुल गाँधी के बहनोई रॉबर्ट वाड्रा को ज़मानत, लेकिन कोर्ट ने लगाई...

Money Laundering: राहुल गाँधी के बहनोई रॉबर्ट वाड्रा को ज़मानत, लेकिन कोर्ट ने लगाई #शर्त

ज़मीन ख़रीद और शेल कंपनियों के जरिए विदेशों में (लंदन और दुबई) संपत्ति खरीदने के मामले में वाड्रा से अब तक प्रवर्तन निदेशालय (ED) कई बार लंबी पूछताछ भी कर चुका है।

मनी लॉन्डरिंग के मामले में सोनिया गाँधी के दामाद रॉबर्ट वाड्रा को अदालत से ज़मानत मिल गई है। हालाँकि स्पेशल सीबीआई अदालत ने अग्रिम ज़मानत देते हुए वाड्रा को बिना अनुमति देश नहीं छोड़ने को कहा। वाड्रा के क़रीबी मनोज अरोड़ा को भी ज़मानत दे दी गई है। ये दोनों अभी अंतरिम ज़मानत पर बाहर थे। हालाँकि, स्पेशल सीबीआई कोर्ट ने ज़मानत के लिए शर्तें भी रखी हैं। ये दोनों ही आरोपित बिना अदालत की पूर्व अनुमति के देश छोड़ कर नहीं जा सकते। दोनों को ही जब भी बुलाया जाएगा, उन्हें आकर जाँच में सहयोग करना पड़ेगा। इसके अलावा कोर्ट ने उन्हें सबूतों के साथ छेड़छाड़ न करने व गवाहों को न बरगलाने के भी आदेश दिए।

कॉन्ग्रेस महासचिव प्रियंका गाँधी के पति रॉबर्ट वाड्रा और उनके सहयोगी को कोर्ट ने 5 लाख रुपए के निजी मुचलके पर ज़मानत दी है। बता दें कि ज़मीन ख़रीद और शेल कंपनियों के जरिए विदेशों में (लंदन और दुबई) संपत्ति खरीदने के मामले में वाड्रा से अब तक प्रवर्तन निदेशालय (ED) कई बार लंबी पूछताछ भी कर चुका है।

दुबई के जुमैरा में ई-74 नामक एक विला है, जिसकी क़ीमत ₹14 करोड़ बताई जा रही है। इसी विला को लेकर ED ने उनसे जानकारियाँ माँगी थी। दुबई की कम्पनी स्काईलाइट्स इंवेस्टमेंट्स से वाड्रा के संबंधों को लेकर भी उनसे सवाल किए गए थे। एजेंसी का मानना है कि वाड्रा ने इस कम्पनी में भारी मात्रा में नकदी जमा कराया था। वाड्रा की एक कम्पनी का नाम भी स्काईलाइट्स हॉस्पिटैलिटी है। जाँच अधिकारी इसे महज़ संयोग नहीं मान रहे।

वाड्रा से सीसी थम्पी नमक व्यक्ति से अपना सम्बन्ध स्पष्ट करने को भी कहा गया था। बता दें कि थम्पी स्काईलाइट्स इन्वेस्टमेंट का शेयरहोल्डर था। ED को शक है कि ये कोई शेल कम्पनी है। थम्पी ने ही जून 2010 में भगोड़े हथियार कारोबारी संजय भंडारी से लंदन का फ्लैट ख़रीदा था। पूछताछ के दौरान वाड्रा ने स्काईलाइट्स इंवेस्टमेंट्स के साथ किसी प्रकार के सम्बन्ध होने की बात को नकार दिया। अमर उजाला में प्रकाशित एक रिपोर्ट के अनुसार, पूछताछ के दौरान वाड्रा घबराए से लग रहे थे।

वाड्रा और उसकी माँ से बीकानेर ज़मीन ख़रीद में अनियमितताओं को लेकर सवाल किए जाएँगे। आरोप है कि वाड्रा ने बीकानेर जिले के कोलायत में 79 लाख रुपए में 270 बीघा जमीन खरीदकर तीन साल बाद उसे 5.15 करोड़ रुपए में बेच दी थी। रॉबर्ट वाड्रा के ख़िलाफ़ कई राज्यों में जमीन खरीद में अनियमितता बरतने के केस चल रहे हैं।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

मंदिर से माथे पर तिलक लगाकर स्कूल जाता था छात्र, टीचर निशात बेगम ने बाहरी लड़कों से पिटवाया: वीडियो में बच्चे ने बताई पूरी...

टीचर निशात बेगम का कहना है कि ये सब छात्रों के आपसी झगड़े में हुआ। पीड़ित छात्र को बाहरी लड़कों ने पीटा है। अब उसके परिजन कार्रवाई की माँग कर रहे हैं।

सोहा ने कब्र पर किया अब्बू को याद: भड़के कट्टरपंथियों ने इस्लाम से किया बाहर, कहा- ‘शादियाँ हिंदुओं से, बुतों की पूजा, फिर कैसे...

कुणाल खेमू से शादी करने वाली सोहा अली खान हाल में अपने अब्बू की कब्र पर अपनी माँ शर्मिला टैगोर और बेटी इनाया के साथ पहुँचीं। लेकिन कट्टरपंथी यह देख भड़क गए।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
123,766FollowersFollow
410,000SubscribersSubscribe