Wednesday, June 29, 2022
Homeविविध विषयअन्यकुश द्वारा बसाए, मुगलों ने बदली जिसकी पहचान... UP के उस जिले को अब...

कुश द्वारा बसाए, मुगलों ने बदली जिसकी पहचान… UP के उस जिले को अब मिलेगा नया नाम!

इससे पहले योगी सरकार द्वारा इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज, फैजाबाद का नाम बदलकर अयोध्या और मुगलसराय जंक्शन का नाम बदलकर पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन किया गया है।

उत्तर प्रदेश के राज्यपाल राम नाईक ने मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को सुल्तानपुर जिले का नाम बदलने के लिए खत लिखा है। इस खत में उन्होंने ‘राजपूताना शौर्य फाउंडेशन’ की माँग का जिक्र करते हुए सीएम योगी से सुल्तानपुर जिले का नाम बदलकर कुशभवनपुर करने की सिफारिश की है।

राम नाईक ने पत्र में लिखा, “राजपूताना शौर्य फाउंडेशन के प्रतिनिधि मंडल द्वारा मुझसे मुलाकात कर एक किताब ‘सुल्तानपुर इतिहास की झलक’ के साथ एक ज्ञापन सौंपा गया। इसमें उन्होंने सुल्तानपुर को हेरिटेज सिटी में शामिल किए जाने और उसका नाम बदलकर कुशभवनपुर किए जाने का अनुरोध किया है।” राम नाईक ने सीएम योगी से कहा है कि इस किताब के आधार पर उचित कदम उठाया जाए। उन्होंने खत के साथ वो पुस्तक भी सीएम योगी को भेजी है।

गवर्नर राम नाईक द्वारा सीएम योगी को लिखी गई चिट्ठी

सुल्तानपुर जिले का नाम बदलने की माँग नई नहीं है। ये माँग काफी दिनों से उठ रही है। हाल ही में सुल्तानपुर नगरपालिका में एक प्रस्ताव भी पास किया गया। इससे पहले सुल्तानपुर के लंभुआ से भाजपा विधायक देवमणि ने विधानसभा में जिले का नाम बदलने का प्रस्ताव रखा था। देवमणि का कहना था कि अयोध्या से सटे सुल्तानपुर को भगवान राम के पुत्र कुश ने बसाया था। इसलिए पौराणिक कथाओं में इसे कुशभवनपुर नाम से संबोधित किया गया था। उन्होंने कहा था, “देवी सीता यहीं ठहरी थीं। उनकी याद में आज भी सीताकुंड घाट है। सुल्तानपुर के गजेटियर में भी इस बात का उल्लेख है कि इसका नाम कुशभवनपुर ही था। बाद में मुगल शासकों ने इसका नाम बदल दिया था। ऐसे में इसका पुराना नाम होने से जहाँ गर्व की अनुभूति होगी, वहीं शहर का सांस्कृतिक महत्त्व भी बढ़ेगा।”

गौरतलब है कि इससे पहले योगी सरकार द्वारा इलाहाबाद का नाम बदलकर प्रयागराज, फैजाबाद का नाम बदलकर अयोध्या और मुगलसराय जंक्शन का नाम बदलकर पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन किया गया है।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

राजस्थान में धारा 144, उदयपुर में कर्फ्यू-इंटरनेट बंद: रिपोर्ट में दावा- कन्हैया लाल का अंतिम संस्कार घर के पास कराने पर तुली पुलिस

रिपोर्ट के अनुसार कन्हैया लाल का अंतिम संस्कार अशोक नगर श्मशान घाट में करने से पुलिस उनके परिजनों को रोक रही है।

‘अब तेरी बारी, ऐसे ही तेरी गर्दन काटूँगा’: नवीन जिंदल और उनके पूरे परिवार का सिर काटने की धमकी, कन्हैया लाल के सिर कलम...

नवीन जिंदल और उनके पूरे परिवार का गला काटने की धमकी दी गई है। उन्हें धमकी भरे तीन ई मेल मिले हैं। उदयपुर में कन्हैया लाल का गला काटने का वीडियो भी भेजा गया है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
200,351FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe