Saturday, May 18, 2024
Homeविविध विषयअन्यमोहम्मद शमी के गाँव में स्टेडियम बनाएगी योगी सरकार, अधिकारियों ने किया जमीन का...

मोहम्मद शमी के गाँव में स्टेडियम बनाएगी योगी सरकार, अधिकारियों ने किया जमीन का चयन: क्रिकेट वर्ल्ड कप में मचा रखी है धूम

वनडे क्रिकेट की बात करें तो शमी ने 100 मैचों में 194 विकेट हासिल किए हैं। 57 रन देकर 7 विकेट उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा है। शमी ने भारत के लिए 23 टी-20 इंटरनेशनल मैचों में 24 विकेट लिए हैं। शमी साल 2015 के विश्वकप में भी भारत की ओर से सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेदबाज रहे थे।

क्रिकेट विश्वकप 2023 के सेमीफाइनल में मोहम्मद शमी के शानदार प्रदर्शन के बाद उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ की सरकार ने अमरोहा जिले में स्थित उनके गाँव सहसपुर में एक क्रिकेट स्टेडियम बनाने का फैसला किया है। नौकरशाहों ने इसके लिए भूमि का सर्वेक्षण पहले ही शुरू कर दिया है। बता दें कि भारतीय क्रिकेट टीम के महत्वपूर्ण सदस्यों में से एक शमी ने सेमीफाइनल में 7 विकेट लेकर रिकॉर्ड तोड़ प्रदर्शन किया था। वो विश्वकप में अभी तक के सबसे सफल गेंदबाज हैं।

मोहम्मद शमी मूल रूप से उत्तर प्रदेश के अमरोहा जिले के हैं, लेकिन वो प्रथम श्रेणी क्रिकेट पश्चिम बंगाल की टीम की तरफ से खेलते हैं। वो गुजरात की टीम की ओर से आईपीएल में खेल रहे हैं। मोहम्मद शमी ने इस विश्वकप में अब तक शानदार प्रदर्शन किया है। उन्होंने अब तक महज 5 मैचों में ही 23 विकेट लिए हैं और वो विकेट लेने वाले खिलाड़ियों की सूची में शीर्ष पर हैं।

जानकारी के मुताबिक, शुक्रवार (17 नवंबर 2023) को सीडीओ अश्वनी कुमार मिश्र व अन्य अधिकारियों ने जोया विकासखंड स्थित शमी के गाँव का भ्रमण किया। स्टेडियम के लिए जमीन की तलाश की। उनका घर जोया विकासखंड के सहसपुर नवाब में पड़ता है। अब इस गाँव में भव्य क्रिकेट स्टेडियम बनाया जाएगा।

योगी आदित्यनाथ सरकार द्वारा क्रिकेट स्टेडियम के निर्माण से उस इलाके में खेल के बुनियादी ढाँचे का निर्माण होगा, युवाओं के बीच एक जीवंत क्रिकेट संस्कृति को बढ़ावा देगा और उभरती प्रतिभाओं को अपने क्रिकेट के आकांक्षाओं को आगे बढ़ाने के लिए प्रोत्साहित करेगा।

इसके अलावा, स्टेडियम के एक ऐतिहासिक स्थल के रूप में कार्य करने की संभावना है, जो गाँव के भारतीय क्रिकेट में योगदान और मोहम्मद शमी जैसे प्रसिद्ध क्रिकेटिंग आइकन के साथ इसके जुड़ाव का प्रतीक है। ज़िले के प्रभारी मंत्री संजय सिंह गंगवार भी उनके गाँव को विकसित करने की बात कह चुके हैं। प्रशासन ने युवा कल्याण विभाग की तरफ से गाँव में मिनी स्टेडियम बनवाने का निर्णय लिया है। 

शानदार रहा है मोहम्मद शमी का क्रिकेट करियर

बता दें कि मोहम्मद शमी ने अब तक भारतीय क्रिकेट टीम के लिए बेहतरीन प्रदर्शन किया है। वो विश्वकप में अपने 17 मैचों के करियर में 54 विकेट ले चुके हैं। ओवर आल उनके प्रदर्शन की बात करें तो मोहम्मद शमी ने अब तक 64 मैचों में 229 विकेट लिए हैं, जिसमें उन्होंने 12 बार पारी में 4 विकेट और 6 बार पारी में 5 विकेट लेने का कारनामा किया है। टेस्ट मैचों में 118 रन देकर 9 विकेट मैच में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा है। पारी में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन 56 रन पर 6 विकेट का रहा है। उन्होंने टेस्ट मैचों में 2 अर्धशतक भी लगाए हैं।

वनडे क्रिकेट की बात करें तो शमी ने 100 मैचों में 194 विकेट हासिल किए हैं। 57 रन देकर 7 विकेट उनका सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन रहा है। शमी ने भारत के लिए 23 टी-20 इंटरनेशनल मैचों में 24 विकेट लिए हैं। शमी साल 2015 के विश्वकप में भी भारत की ओर से सर्वाधिक विकेट लेने वाले गेदबाज रहे थे।

योगी आदित्यनाथ की अगुवाई में उत्तर प्रदेश सरकार की यह पहल खेलों को बढ़ावा देने और राज्य में खेल प्रतिभा को पोषित करने के प्रति उनकी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। यह शमी के प्रति व्यापक सम्मान और प्रशंसा का भी प्रमाण है, न केवल उनके साथी क्रिकेटरों के बीच, बल्कि व्यापक जनता के बीच भी। स्टेडियम क्षेत्र में क्रिकेट गतिविधियों का केंद्र बनने की क्षमता रखता है, भविष्य की पीढ़ियों के क्रिकेटरों को प्रेरित करेगा।

Special coverage by OpIndia on Ram Mandir in Ayodhya

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

स्वाति मालीवाल बन गई INDI गठबंधन में गले की फाँस? राहुल गाँधी की रैली के लिए केजरीवाल को नहीं भेजा गया न्योता, प्रियंका कह...

दिल्ली में आयोजित होने वाली राहुल गाँधी की रैली में शामिल होने के लिए AAP प्रमुख अरविंद केजरीवाल को न्योता नहीं दिया गया है।

‘अनुच्छेद 370 को हमने कब्रिस्तान में गाड़ दिया, इसे वापस नहीं लाया जा सकता’: PM मोदी बोले- अलगाववाद को खाद-पानी देने वाली कॉन्ग्रेस ने...

पीएम मोदी ने कहा, "आजादी के बाद गाँधी जी की सलाह पर अगर कॉन्ग्रेस को भंग कर दिया गया होता, तो आज भारत कम से कम पाँच दशक आगे होता।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -