Thursday, September 29, 2022
Homeदेश-समाजमोदी की रैली में सीरियल बम ब्लास्ट, NIA कोर्ट ने 9 दोषियों को सुनाई...

मोदी की रैली में सीरियल बम ब्लास्ट, NIA कोर्ट ने 9 दोषियों को सुनाई सजा: इम्तियाज, हैदर, अंसारी और मोजीबुल्लाह को फाँसी

गाँधी मैदान में 27 अक्टूबर, 2013 को सिलसिलेवार विस्फोट उस समय किया गया था, जब नरेंद्र मोदी यहाँ 'हुंकार' रैली को संबोधित कर रहे थे। इस ब्लास्ट में 6 लोगों की मौत हुई थी और 89 लोग घायल हुए थे।

साल 2013 में पटना के गाँधी मैदान में हुए सिलसिलेवार बम ब्लास्ट मामले में सोमवार (1 नवंबर, 2021) को एनआईए की विशेष अदालत ने चार आतंकियों को फाँसी की सजा सुनाई है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, गाँधी मैदान में हुए विस्फोट मामले में एनआईए कोर्ट ने कुल 9 दोषियों को सजा सुनाई है।

इनमें से चार दोषियों इम्तियाज अंसारी, हैदर अली, नुमान अंसारी और मोजीबुल्लाह अंसारी को फाँसी दी गई है। वहीं, दो दोषियों को उम्रकैद, दो को 10 साल की जेल और एक दोषी को 7 साल की सजा सुनाई गई है। गाँधी मैदान में 27 अक्टूबर, 2013 को सिलसिलेवार विस्फोट उस समय किया गया था, जब नरेंद्र मोदी यहाँ ‘हुंकार’ रैली को संबोधित कर रहे थे। इस ब्लास्ट में 6 लोगों की मौत हुई थी और 89 लोग घायल हुए थे।

इन सभी आरोपितों पर बीते 27 अक्टूबर 2021 को एनआईए कोर्ट में हुए सुनवाई के दौरान दोषी करार दिया गया था, जिसके बाद सजा के लिए कोर्ट ने सोमवार का दिन निर्धारित किया था। मामले में दोषी करार 9 आतंकियों को पटना के बेऊर जेल में रखा गया था। उन्हें अलग-अलग सेल में रखा गया था, जबकि इससे पहले ये सभी एक ही सेल में बंद थे।

बता दें कि इस मामले की जाँच शुरू से ही NIA कर रही है। एनआईए कोर्ट ने मामले में उमेर सिद्दीकी, अहमद हुसैन, अजहरुद्दीन कुरैशी, हैदर अली, इम्तियाज अंसारी, मोजिबुल्लाह अंसारी, फिरोज अहमद और नुमान अंसारी को आईपीसी एक्ट की विभिन्न धाराओं, एक्सप्लोसिव एक्ट की विभिन्न धारा, यूए (पी) एक्ट और रेलवे एक्ट की विभिन्न धाराओं के तहत दोषी करार दिया था। इनमें एक अभियुक्‍त नाबालिग था, जिसे पहले ही तीन वर्ष की कैद की सजा सुनाई जा चुकी है।

  सहयोग करें  

एनडीटीवी हो या 'द वायर', इन्हें कभी पैसों की कमी नहीं होती। देश-विदेश से क्रांति के नाम पर ख़ूब फ़ंडिग मिलती है इन्हें। इनसे लड़ने के लिए हमारे हाथ मज़बूत करें। जितना बन सके, सहयोग करें

ऑपइंडिया स्टाफ़
ऑपइंडिया स्टाफ़http://www.opindia.in
कार्यालय संवाददाता, ऑपइंडिया

संबंधित ख़बरें

ख़ास ख़बरें

‘गौमूत्र पियो, गोबर खाओ हरा@*$’: बर्मिंघम में ‘अल्लाह-हू-अकबर’ बोल हिंदू मंदिर पर टूटी कट्टरपंथियों की भीड़, PM मोदी को दी माँ की गाली; Videos...

ब्रिटेन के बर्मिंघम में हिंदू मंदिर पर इस्लामी भीड़ ने हमला किया। वहाँ हिंदुओं को तो गंदी गालियाँ दी ही गईं। साथ में पीएम मोदी की माँ को भी गाली बकते कट्टरपंथी सुनाई पड़े।

₹793 करोड़ की लागत, अंदर 500 डिवाइस: काशी विश्वनाथ कॉरिडोर से 4 गुना बड़ा होगा ‘महाकाल लोक’, QR कोड स्कैन करके सुनाई पड़ेगी भगवान...

उज्जैन के महाकाल मंदिर को विशेष तौर पर विकसित किया जा रहा है। इसमें लगे म्यूरल और मूर्तियों रो स्कैन कर शिव की कथा सुनी जा सकती है।

प्रचलित ख़बरें

- विज्ञापन -

हमसे जुड़ें

295,307FansLike
225,094FollowersFollow
416,000SubscribersSubscribe